श्रीलंका ईस्टर हमले: सरकार के खिलाफ बोलने पर खुफिया प्रमुख बर्खास्त

Edited By Tanuja,Updated: 09 Jun, 2019 12:51 PM

lanka intelligence chief fired over easter bombings

श्री लंका के खुफिया प्रमुख सिसिरा मेंडिस को संसदीय चयन समिति में ईस्टर बम धमाकों की जांच को लेकर...

कोलंबोः श्री लंका के खुफिया प्रमुख सिसिरा मेंडिस को संसदीय चयन समिति में ईस्टर बम धमाकों की जांच को लेकर सरकार के खिलाफ बोलना महंगा पड़ गया। राष्ट्रपति मैत्रीपाला सिरिसेना ने मेंडिस को शुक्रवार को बर्खास्त कर दिया । घटना की जानकारी रखने वाले अधिकारियों ने इस बात की सूचना दी है। बता दें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी आज श्रीलंका के दौरे पर वहां पहुंचे हैं। ये ईस्टर बम धमाकों के बाद से किसी भी राष्ट्राध्यक्ष की पहली यात्रा है।

PunjabKesari

इससे पहले शनिवार को आई रिपोर्ट में कहा गया था कि या तो मेंडिस ने इस्तीफा दे दिया है या फिर उन्हें बर्खास्त किया गया है। वरिष्ठ भारतीय खुफिया अधिकारी ने कहा कि दोनों देशों के बीच हुई उच्चस्तरीय वार्ता से ऐसा पता चलता है कि मेंडिस को बर्खास्त किया गया है। क्योंकि इनपुट मिलने के बाद भी श्रीलंका की एजेंसियां हमले से पहले कुछ भी कर पाने में असफल हुई थीं। एक अधिकारी ने बताया कि भारत ने श्रीलंका को हमले को लेकर 4, 10 और 16 (जब साइकिल पर आतंकियों ने विस्फोटक डिवाइस का परीक्षण किया।) अप्रैल को अलर्ट किया था। फिर 20 और 21 तारीख (बम धमाकों से कुछ घंटो पहले) को भी अलर्ट भेजा गया।

PunjabKesari

खुफिया विभाग की ओर से जो इनपुट भेजे गए थे, उनमें दो चर्च पर हमला होने की आशंका की बात भी बताई गई थी। लेकिन श्रीलंका की खुफिया एजेंसियों ने इसपर कोई भी कार्रवाई नहीं की। बम धमाकों के बाद ही श्रीलंका के अपने समकक्ष को भारतीय एजेंसियों ने इस बात की सूचना दी थी कि शंगरीला होटल में हमले की साजिश रचने वाले को सऊदी पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। 21 अप्रैल को हुए इन सिलसिलेवार बम धमाकों में 258 लोगों की मौत हो गई थी।

PunjabKesari

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार मेंडिस ने कथित तौर पर सरकारी निष्क्रियता पर हमलों को रोकने में विफलता के लिए दोषी ठहराया। उन्होंने कहा कि इस्लामी कट्टरपंथियों के खतरे पर बातचीत के लिए भी राष्ट्रपति नियमित तौर पर सुरक्षा मीटिंग नहीं लेते थे। राष्ट्रपति कार्यालय की ओर से मेंडिस को बर्खास्त करने की वजह नहीं बताई गई है। कोलंबो में एक अधिकारी का कहना है कि राष्ट्रपति के आदेश के बाद कार्यवाई का लाइव टेलीकास्ट बीच में ही बंद कर दिया गया था।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!