दुबई वाया बांग्लादेश के जरिए करता था आतंकियों को फंडिंग, गिरफ्तारी के बाद हुई बंद

Edited By Anil dev,Updated: 07 Aug, 2018 10:57 AM

lashkar e taiba habibur rehman bangladesh

लश्कर-ए-तैयबा के एरिया कमांडर आतंकी हबीबुर रहमान पर पूर्वोतर के इलाकों में लश्कर-ए-तैयबा संगठन को मजबूत करने की जिम्मेदारी सौंपी गई थी। ये जिम्मेदारी 2017 में उसके कमांडर नईम की गिरफ्तारी के बाद दी गई थी। नईम को एनआईए ने 2017 नव बर में दोबारा गिर...

नई दिल्ली(संजीव यादव): लश्कर-ए-तैयबा के एरिया कमांडर आतंकी हबीबुर रहमान पर पूर्वोतर के इलाकों में लश्कर-ए-तैयबा संगठन को मजबूत करने की जिम्मेदारी सौंपी गई थी। ये जिम्मेदारी 2017 में उसके कमांडर नईम की गिरफ्तारी के बाद दी गई थी। नईम को एनआईए ने 2017 नव बर में दोबारा गिर तार कर लिया था जिसके बाद से पूर्वोत्तर में लश्कर का आतंकी संगठन बिखर सा गया था। एनआईए के अधिकारी के मुताबिक नईम के बाद ही रहमान को ये जि मेदारी सौंपी गई और उसे पाक से सुरक्षित दुबई भेज दिया गया। रहमान बीए पास है, और उसकी अंग्रेजी में अच्छी पकड़ है नतीजतन दुबई में रहकर उसने पूर्वोत्तर इलाके में कई स्लीपर मॉड्यूल तैयार किए और नेपाल और बांग्लादेश के जरिए आतंकी फंडिंग भी करवाई। अधिकारी के मुताबिक जनवरी 2018 में जब एजेंसियों को दोबारा से लश्कर के मॉड्यूल का पता चला तभी से रहमान पर निगाह रखी जाने लगी। इसी बीच उसने दो बार जब दुबई से बांग्लादेश की यात्रा की तो वह एनआईए की जद में आ गया, जिसके बाद लगातार एनआईए दुबई और इंटरपोल की मदद लेकर उस पर निगाह रख रही थी। 

2 पासपोर्ट और 16 पहचान पत्र है रहमान के पास
एनआईए के मुताबिक रहमान मूलरूप से ओडिशा के केन्द्रापाड़ा का रहने वाला है, लेकिन उसके पास बांग्लादेश और भारतीय पासपोर्ट है। इसके अलावा उड़ीसा, बिहार, उत्तर प्रदेश, प.बंगाल सहित 16 राज्यों के आईडी है और दो भारतीय नंबर के आधार कार्ड भी है जिसमें उसके अलग-अलग नाम है। इसलिए एजेंसी को तीन माह उसकी पहचान करने में भी लगे। दिल्ली में आतंकी हमले का सूत्रधार भी है गिरफ्तार आतंकी रहमान:रविवार को जम्मू पुलिस ने जिस आतंकी को गिर तार किया है वह आतंकी जाकिर मूसा के नेतृत्व वाले अंसार गजवत उल हिंद से जुड़ा है, वह लश्कर-ए-तैयबा संगठन के दूसरे नंबर के आतंकी रेहान के संपर्क में था। बता दें कि रेहान और रहमान गत माह से लगातार एक दूसरे के संपर्क में रहे थे और इन्हीं लोगों ने दिल्ली में स्वतंत्रता दिवस पर बड़ी आतंकी साजिश रची है। सुरक्षा एजेंसियों के मुताबिक दोनों की गिरफ्तारी से दिल्ली में और ज मू के कई हिस्सों में स्वतंत्रता दिवस समारोह में खलल डालने का एक बड़ा प्रयास विफल हो गया है। 

बांग्लादेश से नेटवर्क था संचालित
एजेंसियों के मुताबिक रहमान की जिम्मेदारी कश्मीर के लश्कर-ए-तैयबा संगठन से कोर्डिनेट करने की थी और वह पूर्वोत्तर इलाकों में संगठन को मजबूत कर कश्मीर सहित अन्य राज्यों में अपने स्लीपर मॉड्यूल को तैयार कर रहा था। एजेंसी के मुताबिक हाल में दिल्ली में एक बड़ी आतंकी साजिश रची गई है जिसमें रहमान का अहम रोल है, इसलिए भारतीय एजेंसियों ने हाल में दुबई सरकार पर दबाव बनाना शुरू कर दिया था। इसी के चलते आईबी को इनुपट मिला था कि जम्मू से आतंकी दिल्ली आ रहे हैं, और इसी के चलते बीते रविवार को एक लश्कर का आतंकी जम्मू में पकड़ा गया। 

लश्कर की बड़ी साजिश सुरक्षा एजेंसियां अलर्ट पर 
आईबी ने एक बार फिर अलर्ट किया है कि लश्कर-ए-तैयबा, जैश-ए-मोहम्मद और हिजबुल मुजाहिद्दीन के कश्मीरी आतंकवादियों की 15 अगस्त को ज मू और नई दिल्ली में आतंकवादी हमला करने की योजना है। इसी के चलते देर शाम आंतरिक सुरक्षा पर उच्च स्तरीय बैठक की गई जिसमें दिल्ली शहर की सुरक्षा व्यवस्था पर समीक्षा की गई। 
 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!