ऑफ द रिकार्ड: मनमोहन के लिए रास सीट छोड़ने वाले बाजवा लड़ सकते हैं लोस चुनाव

Edited By Pardeep,Updated: 02 Mar, 2019 05:52 AM

leaving the ls seat for manmohan bajwa can contest lok sabha elections

पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के लिए राज्यसभा सीट की तलाश पूरी हो चुकी है। मनमोहन के लिए प्रताप सिंह बाजवा अपनी सीट छोडऩे को तैयार हो गए हैं। असम से लम्बे समय तक राज्यसभा सांसद रहे मनमोहन का कार्यकाल जून में समाप्त हो रहा है, ऐसे में उनके लिए नई...

नेशनल डेस्क: पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के लिए राज्यसभा सीट की तलाश पूरी हो चुकी है। मनमोहन के लिए प्रताप सिंह बाजवा अपनी सीट छोड़ने को तैयार हो गए हैं। असम से लम्बे समय तक राज्यसभा सांसद रहे मनमोहन का कार्यकाल जून में समाप्त हो रहा है, ऐसे में उनके लिए नई सीट ढूंढने को लेकर पार्टी काफी संघर्ष कर रही थी।
PunjabKesari
जून में असम में 2 और जुलाई में तमिलनाडु में 6 राज्यसभा सीटों को छोड़ दें तो 2019 में पूरे देश में कहीं भी राज्यसभा के द्विवार्षि क चुनाव नहीं होने से पार्टी की समस्या और भी गहरी हो गई थी। दोनों राज्यों की विधानसभा में पार्टी की हालत खराब है और असम में तो कांग्रेस अपने दम पर राज्यसभा की कोई सीट नहीं जीत सकती। 
PunjabKesari
तमिलनाडु में डी.एम.के. अपने दम पर केवल 2 सीटें जीत सकती है और उसके पास केवल 10 अतिरिक्त वोट हैं। वहीं राज्य विधानसभा में कांग्रेस के विधायकों की संख्या सिर्फ 8 है। स्वर्गीय एम. करुणानिधि की बेटी कनिमोझी को वापस राज्यसभा में पहुंचाने को लेकर डी.एम.के. पहले ही मनमोहन सिंह के लिए एक राज्यसभा सीट छोड़ने पर अपनी विवशता जता चुकी है। दूसरी सीट को लेकर डी.एम.के. अपने खास सहयोगी सी.पी.आई. के डी. राजा के लिए प्रतिबद्धता जता चुकी है। 
PunjabKesari
ऐसे में मनमोहन के लिए सीट ढूंढने को बेकरार कांग्रेस ने पार्टी की वरिष्ठ नेता अंबिका सोनी के समक्ष पूर्व प्रधानमंत्री के लिए अपनी सीट छोड़कर लोकसभा चुनाव लडऩे की पेशकश की। हालांकि सोनी ने अपनी उम्र और सेहत का हवाला देते हुए बेहद विनम्रता से पार्टी हाईकमान की इस पेशकश को ठुकरा दिया। अब बाजवा ने मनमोहन के लिए सीट छोडऩे की तैयारी कर ली है। 
PunjabKesari
बहरहाल कुछ लोगों ने यह भी सुझाव दिया था कि पंजाब में पार्टी के लिए बेहद अनुकूल राजनीतिक माहौल के चलते डॉ. सिंह को लोकसभा चुनाव के मैदान में भी उतारा जा सकता है लेकिन मनमोहन ने चुनाव लड़ने को लेकर अनिच्छा जाहिर की है। उन्होंने बेहद सरल शब्दों में पार्टी आलाकमान तक यह संदेश पहुंचा दिया है कि वह केवल संसद सदस्य के रूप में ही सक्रिय रहना चाहते हैं। ऐसे में अब बाजवा गुरदासपुर या अमृतसर से लोकसभा चुनाव लड़ सकते हैं।

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!