पश्चिम बंगाल में लेफ्ट और कांग्रेस मिलकर लड़ेंगे चुनाव, पढ़ें दिनभर की बड़ी खबरें

Edited By rajesh kumar,Updated: 24 Dec, 2020 08:36 PM

left and congress will contest elections in west bengal

कांग्रेस आलाकमान ने अगले साल होने वाले पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव में वाम दलों के साथ गठबंधन करने के प्रस्ताव को बृहस्पतिवार को औपचारिक रूप से स्वीकृति प्रदान कर दी। कांग्रेस के पश्चिम बंगाल प्रभारी जितिन प्रसाद ने कहा, ‘‘इस चुनाव में कांग्रेस इस...

नेशनल डेस्क: कांग्रेस आलाकमान ने अगले साल होने वाले पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव में वाम दलों के साथ गठबंधन करने के प्रस्ताव को बृहस्पतिवार को औपचारिक रूप से स्वीकृति प्रदान कर दी। कांग्रेस के पश्चिम बंगाल प्रभारी जितिन प्रसाद ने कहा, ‘‘इस चुनाव में कांग्रेस इस गठबंधन में पूरे दमखम के साथ चुनाव लड़ेगी। वहीं, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को पश्चिम बंगाल स्थित विश्व-भारती विश्वविद्यालय के शताब्दी समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि विश्व भारती की 100 साल की यात्रा काफी महत्वपूर्ण है, इस पर गर्व होना चाहिए। इसके अलावा, कृषि कानूनों के समर्थन में बागपत के किसान मजदूर संघ के 60 किसानों के एक प्रतिनिधिमंडल ने केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर से दिल्ली स्थित कृषि भवन में मुलाकात की। 

पढ़ें दिनभर की 10 बड़ीं खबरें

पश्चिम बंगाल में लेफ्ट और कांग्रेस मिलकर लड़ेंगे चुनाव
कांग्रेस आलाकमान ने अगले साल होने वाले पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव में वाम दलों के साथ गठबंधन करने के प्रस्ताव को बृहस्पतिवार को औपचारिक रूप से स्वीकृति प्रदान कर दी। प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष अधीर रंजन चौधरी ने ट्वीट कर यह जानकारी दी। उन्होंने कहा, ‘‘कांग्रेस आलाकमान ने पश्चिम बंगाल के विधानसभा चुनाव में वाम दलों के साथ गठबंधन को आज औपचारिक रूप से स्वीकृति प्रदान की।'' कांग्रेस के पश्चिम बंगाल प्रभारी जितिन प्रसाद ने कहा, ‘‘इस चुनाव में कांग्रेस इस गठबंधन में पूरे दमखम के साथ चुनाव लड़ेगी।

गुरुदेव के विचारों से आत्मनिर्भर भारत तक पहुंचना मुमकिन
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को पश्चिम बंगाल स्थित विश्व-भारती विश्वविद्यालय के शताब्दी समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि विश्व भारती की 100 साल की यात्रा काफी महत्वपूर्ण है, इस पर गर्व होना चाहिए। पीएम मोदी ने कहा कि विश्व भारती निरंतर ऊर्जा देने वाला आराध्य स्थल है। पीएम मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए समारोह को संबोधित किया। इस दौरान पश्चिम बंगाल के राज्यपाल और केंद्रीय शिक्षा मंत्री भी उपस्थित रहे। पीएम मोदी ने कहा कि मेरे लिए यह सौभाग्य की बात है कि आज के दिन इस तपोभूमि का पुण्य स्मरण करने का अवसर मिल रहा है।

60 किसानों का प्रतिनिधिमंडल ने कृषि कानूनों को दिया समर्थन
कृषि कानूनों के समर्थन में बागपत के किसान मजदूर संघ के 60 किसानों के एक प्रतिनिधिमंडल ने केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर से दिल्ली स्थित कृषि भवन में मुलाकात की। समर्थन में मुलाकात करने आए किसानों ने केंद्रीय कृषि मंत्री को एक पत्र सौंपा, जिसमें उन्होंने कृषि कानूनों के लिए पत्र के जरिए लिखित समर्थन दिया है।  कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने इसकी जानकारी दी। उन्होंने कहा, "किसान मजदूर संग, बागपत के प्रतिनिधि कृषि भवन में आए। हमने उनका स्वागत किया। ये सभी किसान कृषि सुधार कानूनों का समर्थन करना चाहते हैं। इन्होंने मुझे समर्थन पत्र भी दिया।

गृह मंत्री अमित शाह का मणिपुर, असम का दो दिवसीय दौरा 26 दिसंबर से
केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह 26 दिसंबर से असम और मणिपुर का दो दिवसीय दौरा करेंगे। इस दौरान वह गुवाहाटी में एक मेडिकल कॉलेज की आधारशिला रखेंगे और असम दर्शन कार्यक्रम के तहत 8,000 ‘नामघरों' या वैष्णवों के मठों को वित्तीय अनुदान वितरित करेंगे। अधिकारियों ने बृहस्पतिवार को इस बारे में बताया। मणिपुर में, केंद्रीय मंत्री चूराचंद्रपुर मेडिकल कॉलेज, म्योंगखोंग में एक आईआईटी, इंफाल में सरकारी अतिथि गृह, राज्य के पुलिस मुख्यालय और एकीकृत कमान और नियंत्रण केंद्र की आधारशिला रखेंगे।

किसानों के नाम मोदी सरकार की एक और चिट्ठी
केंद्र के तीन नए कृषि कानूनों को वापस लेने की मांग को लेकर दिल्ली बॉर्डर पर डेरा डाले हजारों किसानों का प्रदर्शन कड़ाके की ठंड के बावजूद भी जारी है। किसान आंदोलन के बीच गुरुवार को केंद्र सरकार ने किसानों को एक और चिट्ठी लिखी है। कृषि मंत्रालय द्वारा लिखी गई चिट्ठी में कहा गया कि सरकार किसानों की हर मांग पर चर्चा करने के लिए तैयार है। सरकार ने साफ तौर पर कहा है कि अभी भी बातचीत के रास्ते खुले हुए हैं। सरकार ने चिट्ठी में लिखा कि हम पहले भी कह चुके हैं कि किसानों के साथ सकारात्मक बातचीत के लिए तैयार हैं।

कर्नाटक सरकार ने नाइट कर्फ्यू लगाने का फैसला लिया वापस
कोरोना वायरस के चलते कर्नाटक सरकार द्वारा लगाए गए नाइट कर्फ्यू को वापस ले लिया है। बुधवार को ही सरकार ने एक जनवरी तक रात में 11 बजे से सुबह पांच बजे तक कर्फ्यू लागू करने का फैसला किया था, लेकिन गुरुवार को सरकार ने नाइट कर्फ्यू हटाने का फैसला लिया है। अब मुख्यमंत्री कार्यालय (CMO) की तरफ से   कहा गया है, नाइट कर्फ्यू का जो आदेश पूर्व में जारी किया गया था वो तकनीकी सलाहकार समिति के सुझाव पर स्थिति की समीक्षा के बाद वापस ले लिया गया है।

प्रधानमंत्री करेंगे कोच्चि-मंगलुरु गेल पाइपलाइन का वर्चुअल उद्घाटन
केरल के मुख्यमंत्री पिनराई विजयन ने बृहस्पतिवार को कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी पांच जनवरी को कोच्चि-मंगलुरु गेल पाइपलाइन का वर्चुअल उद्घाटन करेंगे। विजयन ने यहां संवाददाताओं से कहा कि यह प्रसन्नता की बात है कि प्रधानमंत्री प्राकृतिक गैस पाइपलाइन परियोजना का उद्घाटन करने के लिए सहमत हो गए हैं। उन्होंने कहा, ‘‘कल केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने फोन किया। उन्होंने सूचना दी कि प्रधानमंत्री पांच जनवरी को कोच्चि-मंगलुरु गेल पाइपलाइन का वर्चुअल उद्घाटन करने को सहमत हो गए हैं।''

भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा ने साधा ममता पर निशाना
भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के अध्यक्ष जेपी नड्डा ने ममता बनर्जी पर निशाना साधते हुए कहा कि विश्व भारती विश्वविद्यालय दुनिया भर में बंगाल की पहचान है। परंतु सिर्फ़ राजनीतिक विद्वेष के कारण ममता बनर्जी इसमें शामिल नही हुई। उन्होंने अपने अहम के लिए आज गुरुदेव और देश के संघीय ढांचे का अपमान किया है। उन्होंने कहा कि वो बार-बार संघीय ढाँचे की दुहाई देती है किन्तु हर मौके पर संवैधानिक मूल्यों को तार-तार करती हैं।

नए साल से सभी वाहनों के लिए फास्टैग अनिवार्य
वाहनों के लिए नए साल यानी एक जनवरी, 2021 से फास्टैग अनिवार्य होगा। केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी। फास्टैग की शुरुआत 2016 में हुई थी। यह टोल प्लाजा पर शुल्क का भुगतान इलेक्ट्रॉनिक तरीके से करने की सुविधा है। फास्टैग को अनिवार्य किए जाने के बाद टोल प्लाजा पर वाहनों को रुकना नहीं पड़ेगा और टोल शुल्क का भुगतान इलेक्ट्रॉनिक तरीके से हो जाएगा।

मोदी सरकार को वापिस लेना होगा कृषि कानून
कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने गुरुवार को तीनों कृषि कानून के खिलाफ राष्ट्रपति से मुलाकात की। राष्ट्रपति से मुलाकात के बाद राहुल गांधी ने कहा कि इन कानूनों से किसानों को नुकसान होने वाला है। राहुल ने मीडिया से बात करते हुए बताया कि उन्होंने राष्ट्रपति से कहा कि देश को दिख रहा है कि किसान कानून के खिलाफ खड़ा है। राहुल ने कहा कि मैं प्रधानमंत्री से कहना चाहता हूं कि अब किसान पीछे नहीं हटेगा, जबतक कानून वापस नहीं होगा तबतक कोई वापस नहीं जाएगा। साथ ही राहुल ने कहा कि सरकार संसद का संयुक्त सत्र बुलाए और इन कानूनों को तुरंत वापस लें।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!