वर्कप्लेस पर आप भी होती हैं सेक्शुअल उत्पीड़न का शिकार, तो ऐसे दें पलट कर जवाब

Edited By ,Updated: 17 Mar, 2017 01:20 PM

let the voice be yours video viral

आज के टाइम में भले ही लड़कियां लड़कों के बराबर दफ्तरों में काम करती हों लेकिन फिर भी उन्हें कई बार ऑफिस में ऐसी परिस्थितयों का सामना करना पड़ता है कि वे न तो चुप रह सकती हैं और न ही खुल कर किसी से कुछ कह पाती हैं।

नैशनल डैस्कः आज के टाइम में भले ही लड़कियां लड़कों के बराबर दफ्तरों में काम करती हों लेकिन फिर भी उन्हें कई बार ऑफिस में ऐसी परिस्थितयों का सामना करना पड़ता है कि वे न तो चुप रह सकती हैं और न ही खुल कर किसी से कुछ कह पाती हैं। वर्कप्लेस पर महिलाओं के साथ उत्पीड़न की घटनाएं आज एक कॉमन मुद्दा है। कई बार महिलाएं या लड़कियां अपनी मजबूरी के कारण चुप हो जाती हैं और इस समस्या से पार पाना उनके लिए थोड़ा मुश्किल हो जाता है। कई बार उत्पीड़न करने वाला ऐसी पावरफुल पोजिशन पर होता है कि लड़कियां खुद को कमजोर फील करने लगती हैं। हालांकि समय बदल रहा है और अब लड़कियां खुलकर इसका विरोध करने लग गई हैं।

ताजा मामला TVF के डायरेक्टर अरुनाभ कुमार का सामने आया जिसपर पूर्व कर्माचारी ने छेड़छाड़ का आरोप लगाया था। अगर आप भी वर्कप्लेस पर सेक्शुअल उत्पीड़न का शिकार हो रही हैं तो यह शॉर्ट फिल्म जरूर देखें, शायद ये आपको उस हालात से लड़ने में मदद कर सके। हालांकि यह वीडियो काफी समय पहले का है लेकिन अरुनाभ कुमार के मामले के बाद यह इन दिनों सोशल साइट्स पर काफी शेयर किया जा रहा है।

लड़की हैं फिर भी उठाए आवाज
 'लेट द वॉइस बी यॉर्स' के टाइटल से डाली गई यह वीडियो काफी पंसद की जा रही है। इसके साथ एक कैप्शन डाली गई है, जिसमें लिखा है- 'एक महिला बदलाव ला सकती है...लेकिन साथ मिलकर....हम दुनिया पर राज कर सकते हैं!! दिमाग में जो भी है, कहिए...भले ही आपकी आवाज कांप रही हो। बोलिए, विरोध में आवाज उठाइए।'  यह वीडियो आपकी सोच जरूर बदल देगी कि अगर आप एक महिला या लड़की हैं तो जिंदगी में कभी न कभी सेक्शुअल प्रताड़ना की शिकार होती ही हैं। और वर्कप्लेस पर यह बात आम है।

भले ही कोई मजाक में या फिर किसी और नीयत में आप पर कमेंट तो जरूर करता है। ऐसे में आप अगर ये सोचे कि ऐसे कपड़े पहनने छोड़ दें जिससे दूसरों की गंदी नजर पड़े तो यह गलत है क्योंकि कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप कहां रहती हैं, क्या काम करती है, कैसे कपड़े पहनती हैं। पुरुष साथी फिर भी आपकी तरफ आकर्षित होंगे ही। तो अगर आप भी किसी ऐसी परिस्थिति की सामना कर रही हैं तो आवाज उठाइए। समाज को तो नहीं बदल सकते पर खुद के लिए लड़ तो सकते हैं।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!