LIVE Updates: जयपुर-MP में CM की कुर्सी पर जंग, तेलंगाना में KCR कल लेंगे शपथ

Edited By Seema Sharma,Updated: 12 Dec, 2018 06:51 PM

पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों के नतीजों ने कांग्रेस में फिर से सत्ता में वापिसी की उम्मीद जगा दी है। छत्तीसगढ़ और राजस्थान में कांग्रेस बहुमत के साथ सत्ता में लौटी है तो मध्य प्रदेश में कांग्रेस

नेशनल डेस्कः पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों के नतीजों ने कांग्रेस में फिर से सत्ता में वापसी करा दी है। छत्तीसगढ़ और राजस्थान में कांग्रेस बहुमत के साथ सत्ता में लौटी है तो मध्य प्रदेश में कांग्रेस को जहां 114 सीटें मिली हैं वहीं भाजपा 109 पर ही सिमट गई। नतीजों के बाद अब सबसे बड़ी जिम्मेदारी कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के कंधों पर है वो यह कि अब तीनों राज्यों में सीएम कौन होगा।

सूत्रों के हवाले से खबर आ रही है कि बहुत माथापच्ची के बाद अब मध्य प्रदेश में सिंधिया ने कमलनाथ के नाम पर प्रस्ताव दिया है। अब बस उनके नाम पर राहुल गांधी की मुहर लगने का इंतजार है।खास बात है कि सिंधिया ने खुद कमलनाथ का नाम प्रस्तावित किया है, जबकि राज्य में खुद उनके नाम की दावेदारी पर जोर दिया जा रहा था। सिंधिया ने भी अपनी तरफ से कोई संकेत नहीं दिया था कि अपनी दावेदारी पर उनका क्या रुख है। लेकिन उनके एक बयान से लगा कि वो खुद को इस रेस से बाहर मानकर नहीं चल रहे हैं।भले ही राहुल और यूपीए चेयरपर्सन सोनिया गांधी ने अभी इस पर अपना फैसला नहीं सुनाया है लेकिन राज्य के दिग्गज नेताओं ने खुद को ही सीएम घोषित करने की कवायद शुरू कर दी।
PunjabKesari
राजस्थान में जहां सीएम की रेस में अशोक गहलोत और सचिन पायलट है तो वहीं मध्य प्रदेश में प्रदेश अध्यक्ष कमलनाथ और ज्योतिरादित्य सिंधिया इस दौड़ में शामिल हैं। दोनों राज्यों के अलावा छत्तीसगढ़ में तीन नेताओं के नाम सीएम पद के लिए सामने आए हैं- भूपेश बघेल, त्रिभुनेश्वर शरण सिंह देव, ताम्रध्वज साहू। हालांकि छत्तीसगढ़ में सीएम की कुर्सी को लेकर जंग खुलकर सामने नहीं है जैसी कि राजस्थान और मध्यप्रदेश में देखने को मिल रही है। जहां आज जयपुर में गहलोत और पायलट के समर्थक आपस में भिड़ गए वहीं मध्यप्रदेश में सिंधिया और कमलनाथ ने अपने-अपने समर्थकों और विधायकों के साथ अलग से बैठक की है।

PunjabKesari
राजस्थान, मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ की LIVE Updates

  • मध्य प्रदेश में कांग्रेस विधायक दल के नेता का चुनाव पार्टी अध्यक्ष राहुल गांधी पर छोड़ा गया है, इसमें किसी भी तरह का कोई विवाद नहीं हैः शोभा ओझा।
  • एमपी, राजस्थान में सीएम के नाम को लेकर चर्चा जारी, राहुल गांधी लेंगे अंतिम फैसला।
  • तेलंगानाः के.चंद्रशेखर राव विधायक दल के नेता चुने गए। वे कल शपथ ले सकते हैं
  • राहुल गांधी ने राजस्थान, छत्तीसगढ़ और मध्यप्रदेश के आम कार्यकर्त्ताओं को फोन करके पूछा कि किसे सीएम बनाएं, अपनी पंसद बताओ।
  • MP में भी सीएम की कुर्सी को लेकर खींचतान शुरू हो गई है। कमलनाथ और सिंधिया ने विधायकों के साथ अलग-अलग बैठक की।
  • जयपुरः अशोक गहलोत और सचिन पायलट के समर्थक कांग्रेस दफ्तर के बाहर भिड़े।
  • कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं कमलनाथ और ज्योतिरादित्य सिंधिया ने बुधवार दोपहर राजभवन में प्रदेश की राज्यपाल आनंदी बेन पटेल से भेंट कर उनके समक्ष राज्य में पार्टी की सरकार बनाने का दावा पेश किया।
  • करीब 20 से 25 मिनट तक चली इस मुलाकात के बात दोनों नेता राजभवन से बाहर आए और वहां बड़ी संख्या में मौजूद मीडियाकर्मियों के सामने ‘विक्टरी साइन’ दिखाया।
  • भाजपा की नकारात्मक राजनीति की हार हुईः सोनिया गांधी
  • मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने अपना त्यागपत्र राज्यपाल आनंदीबेन पटेल को सौंपा। इस्तीफा देने के बाद शिवराज बोले- अब मैं आजाद हूं।
  • मायावती ने कहा, हम कांग्रेस की विचारधारा से सहमत नहीं हैं लेकिन भाजपा को सत्ता से बाहर रखने के लिए हम उनको समर्थन देंगे।
    PunjabKesari

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!