Corona Lockdown: कुछ शर्तों के साथ मिल सकती है 15 अप्रैल से बाहर निकलने की छूट!

Edited By Seema Sharma,Updated: 08 Apr, 2020 10:00 AM

lockdown exits can be granted from april 15 with certain conditions

कोरोना खतरे के चलते पूरा देश  21 दिन के लिए लॉकडाउन है। लोग फिलहाल अपने घरों में ही हैं। लॉकडाउन 14 अप्रैल तक है, यह खत्म होगा या आगे बढ़ेगा इस पर अभी कुछ भी कहा नहीं जा सकता और न ही सरकार की तरफ से अभी कुछ स्पष्ट किया गया है। वैसे लॉकडाउन के खत्म...

नेशनल डेस्कः कोरोना खतरे के चलते पूरा देश  21 दिन के लिए लॉकडाउन है। लोग फिलहाल अपने घरों में ही हैं। लॉकडाउन 14 अप्रैल तक है, यह खत्म होगा या आगे बढ़ेगा इस पर अभी कुछ भी कहा नहीं जा सकता और न ही सरकार की तरफ से अभी कुछ स्पष्ट किया गया है। वैसे लॉकडाउन के खत्म होनी तारीख करीब आती जा रही है और ऐसे में केंद्र और राज्य सरकारें भी आगे की प्लानिंग में जुटी हुई हैं।

PunjabKesari

सूत्रों की मानें तो अगर 14 अप्रैल को लॉकडाउन खोला जाता है तो कुछ शर्तें हैं जो जनता के सामने रखी जा सकती हैं। मतलब कुछ नियमों के साथ जनता को लॉकडाउन पर छूट दी जाएगी। हालांकि कुछ राज्य सरकारें हैं जो लॉकडाउन को आगे बढ़ाने की मांग कर रही हैं जबकि कुछ इसके खोलने के पक्ष में हैं। 

PunjabKesari

जनता को करना पड़ सकता है इन नियमों का पालन

  • COVID-19 को लेकर बने मंत्री समूह (GoM) की मंगलवार को बैठक हुई। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की अध्यक्षता वाले इस समूह ने ऑड-ईवन लागू करने, यातायात के सार्वजनिक साधनों में लोगों की संख्या तय करने जैसे सुझाव दिए हैं। साथ ही GoM ने सिफारिश की कि मॉल और स्‍कूल 15 मई तक बंद रखे जाएं और फिलहाल धर्मस्‍थलों पर रोक जारी रहे। बता दें कि ऑड-ईवन फॉर्म्युला दिल्ली में प्रदूषण बढ़ने पर अपनाया  जाता रहा है।
  • कार में सवार लोगों के लिए लिमिट भी तय की जा सकती है। यानि कि सिर्फ दो सवारियां या तीन
  • 14 अप्रैल के बाद भी एक राज्य से दूसरे राज्य लोग बिना किसी रोक-टोक के जा सकें इसकी संभावना कम है। एक सरकारी अधिकारी के मुताबिक स्टेट बॉर्डर खोलने का फिलहाल सवाल ही पैदा नहीं होता। 
  • ट्रेन, मेट्रो और फ्लाइट भी शायद अभी शुरू नहीं होंगी।
  • सरकार मैडिकल स्टोर, किराना स्टोर के साथ-साथ कुछ और जरूरी चीजों की दुकानों को खोलने की छूट दे सकती है लेकिन कोरोना के हॉट-स्पॉट और बड़े शहरों के लिए नियम अलग-अलग होंगे।

PunjabKesari

बता दें कि महाराष्ट्र, तेलंगाना, पंजाब और मध्य प्रदेश सभी की सरकारों ने लॉकडाउन बढ़ाने का समर्थन किया है। हालंकि केंद्र क्या फैसला लेती है इस पर पूरे देश की नजरें टिकी हुई है। सूत्रों के मुताबिक केंद्र लॉकडाउन से देश की अर्थव्यवस्था पर पड़ रहे गंभीर असर पर भी चिंतन कर रही है कि इस खतरे से कैसे उभरा जाए।

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!