17.45 लाख VVPAT मशीनों से होगा 2019 का लोकसभा चुनाव

Edited By shukdev,Updated: 28 Sep, 2018 05:32 AM

lok sabha elections will be from vvpat evm machines only election commission

अगला लोकसभा चुनाव वीवीपैट युक्त ईवीएम से ही किया जाएगा। चुनाव आयोग ने वीवीपैट युक्त ईवीएम मशीनों की कमी की आशंकाओं को खारिज करते हुए कहा कि भविष्य में होने वाले सभी चुनाव वीवीपैट से ही कराया जाएगा। चुनाव आयोग द्वारा बुधवार को जारी आधिकारिक बयान में...

नई दिल्ली: अगला लोकसभा चुनाव वीवीपैट युक्त ईवीएम से ही किया जाएगा। चुनाव आयोग ने वीवीपैट युक्त ईवीएम मशीनों की कमी की आशंकाओं को खारिज करते हुए कहा कि भविष्य में होने वाले सभी चुनाव वीवीपैट से ही कराया जाएगा। चुनाव आयोग द्वारा बुधवार को जारी आधिकारिक बयान में कहा गया है कि लोकसभा चुनाव तक मतदान पर्ची से जुड़ी वीवीपैट मशीनों की आपूर्ति नहीं हो पाने की आशंकाएं निराधार हैं। आयोग लोकसभा चुनाव और इसके पहले विधानसभा चुनाव तथा उपचुनाव पूरी तरह से वीवीपैट युक्त ईवीएम से कराने के लिए प्रतिबद्ध है।

PunjabKesariआयोग ने कहा कि आगामी आम चुनाव में देश में सभी मतदान केन्द्रों पर जरूरत के मुताबिक 17 .45 लाख वीवीपैट मशीनों की आपूर्ति की जिम्मेदारी सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनियों बीईएल और ईसीआइएल को सौंपी गई है। इनमें से अब तक 9 .45 लाख मशीनों का निर्माण हो चुका है और दोनों कंपनियों ने शेष आठ लाख मशीनों की आपूर्ति इस साल नवंबर तक सभी संबद्ध राज्यों को कर देने का आश्वासन दिया है।

PunjabKesari

आयोग ने मशीनों के निर्माण और पूर्ति पर स्वयं नजर रखने की जानकारी देते हुए बताया पिछले चुनावों में मतदान के दौरान ईवीएम में गड़बड़ियों की शिकायतों को देखते हुए अगले आम चुनाव के लिए मशीनों की संख्या में 125 से 135 प्रतिशत तक बढ़ोतरी की गई है। जिससे कि मतदान के दौरान मशीनों में गड़बड़ी होने पर इन्हें अविलंब बदला जा सके।

PunjabKesariआयोग ने कहा कि कैराना और भंडारा गोंदिया लोकसभा सीट के उपचुनाव में अत्यधिक धूप के कारण कुछ मशीनों में गड़बड़ी की शिकायतों के मद्देनजर नई मशीनों के लिए सॉफ्टवेयर में भी सुधार किया गया है जिससे मौसम संबंधी कारकों का मशीन की कार्यप्रणाली पर कोई असर न हो। पिछले दो दशक में तीन लोकसभा और 113 विधानसभा चुनावों में ईवीएम के सफल इस्तेमाल को सराहनीय बताते हुए आयोग ने भविष्य में भी इसके बेहतर परिणामों के प्रति विश्वास व्यक्त किया है।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!