ऑफ द रिकॉर्डः शहरी सीटों पर कम मतदान मोदी के लिए खतरे का संकेत

Edited By Pardeep,Updated: 21 May, 2019 05:51 AM

low voting on urban seats indicates danger to modi

एग्जिट पोल में दिख रही प्रचंड मोदी लहर पर 98 शहरी सीटें सवाल पैदा करती दिख रही हैं। इन 98 शहरी सीटों में से पिछले चुनाव में भाजपा को 61 सीटों पर जीत हासिल हुई थी। इसमें भी हैरानी वाली बात यह है कि इन सीटों पर 2009 के मुकाबले करीब 20 फीसदी मतदान अधिक...

नेशनल डेस्कः एग्जिट पोल में दिख रही प्रचंड मोदी लहर पर 98 शहरी सीटें सवाल पैदा करती दिख रही हैं। इन 98 शहरी सीटों में से पिछले चुनाव में भाजपा को 61 सीटों पर जीत हासिल हुई थी। इसमें भी हैरानी वाली बात यह है कि इन सीटों पर 2009 के मुकाबले करीब 20 फीसदी मतदान अधिक हुआ था। अब इन 98 सीटों का तुलनात्मक विश्लेश्ण किया जाए तो पता चलता है कि इन सीटों पर भारी मतदान नहीं हुआ है। 
PunjabKesari
इनमें 56 सीटें ऐसी हैं जिन पर पिछले चुनाव के मुकाबले कम वोटिंग हुई। मात्र 42 सीटें ही ऐसी हैं जिन पर पिछले चुनावों की अपेक्षा अधिक मतदान हुआ। यही नहीं भाजपा द्वारा जीती 61 में से 31 सीटों पर कम मतदान हुआ है। शहरी सीटों में नई दिल्ली सीट पर भी 8.26 फीसदी मतदान कम हुआ है। हरियाणा के फरीदाबाद व गुरुग्राम में भी मतदान कम हुआ है। यहां तक कि चंढीगढ़ में भी करीब 3 फीसदी तक मतदान कम हुआ है। 
PunjabKesari
महाराष्ट्र के पुणे और नागपुर, वडोदरा, अहमदाबाद व पश्चिमी राजकोट, उत्तरी बेंगलूर  मध्य कर्नाटक, झारखंड के धनबाद के अतिरिक्त यू.पी. के कई शहरों जैसे सहारनपुर, बरेली, इलाहाबाद, गाजियाबाद, झांसी व कानपुर जैसे शहरों में भी कम मतदान हुआ है।
PunjabKesari
शहरों में हुए कम मतदान से साफ जाहिर है कि जी.एस.टी. का क्रियान्वयन सही नहीं होने की वजह से यहां नकारात्मक असर पड़ा है। इसके अपवाद में अगर मुम्बई मैट्रो सीट की बात करें तो यहां पिछले चुनाव के मुकाबले भारी मतदान हुआ। देश में शायद यह केवल इकलौता मैट्रोपॉलिटन शहर है जहां 3 सीटों पर भाजपा को बढ़त अन्य मैट्रोपॉलिटन शहरों के मुकाबले दिख रही है। इसके अलावा अन्य 4 सीटें शिवसेना के पास हैं जहां पर भी भारी मतदान हुआ है। 

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!