महाराष्ट्र : मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के नाम पर उद्यान के नामकरण को लेकर विवाद, उद्घाटन कार्यक्रम रद्द

Edited By rajesh kumar,Updated: 02 Aug, 2022 08:08 PM

maharashtra controversy over naming of park after shinde

महाराष्ट्र के पुणे में एक उद्यान का नाम मुख्यमंत्री एनकनाथ शिंदे के नाम पर रखने को लेकर विवाद हो गया। इसकी वजह से मंगलवार को उद्यान के उद्घाटन के लिए तय कार्यक्रम को रद्द करना पड़ा।

 

नेशनल डेस्क: महाराष्ट्र के पुणे में एक उद्यान का नाम मुख्यमंत्री एनकनाथ शिंदे के नाम पर रखने को लेकर विवाद हो गया। इसकी वजह से मंगलवार को उद्यान के उद्घाटन के लिए तय कार्यक्रम को रद्द करना पड़ा। वहीं, अब इस उद्यान का नाम शिवसेना के कद्दावर नेता रहे दिवंगत आनंद दीघे के नाम पर रखने का फैसला किया गया है। उद्यान का उद्घाटन मुख्यमंत्री शिंदे द्वारा पुणे दौरे के दौरान किया जाना था। पुणे के हडपसार मोहम्मदवाड़ी इलाके में स्थित इस उद्यान को पूर्व शिवसेना पार्षद प्रमोद भांगीरे ने विकसित करवाया है और जमीन पुणे नगर निगम (पीएमसी) की है।

इलाके से तीन बार पार्षद रह चुके भांगीरे ने दावा किया कि उद्यान को उन्होंने अपने कोष से विकसित किया है और इसका नाम शिंदे के नाम पर रखा। पूर्व पार्षद ने हाल ही में अपनी निष्ठा शिवसेना के बागी गुट के प्रति व्यक्त की है, जिसका नेतृत्व शिंदे कर रहे हैं। शिंदे ने हाल ही में उन्हें पार्टी की पुणे शहर इकाई का अध्यक्ष नामित किया है। उद्यान का नाम शिंदे के नाम पर रखने के फैसले की कार्यकर्ताओं द्वारा आलोचना किए जाने के बाद भांगीरे ने कहा कि उद्घाटन कार्यक्रम रद्द कर दिया गया है। उन्होंने कहा, ‘‘उद्यान का नामकरण आनंद दीघे के नाम करने का फैसला किया गया है। इससे संबंधित प्रस्ताव पीएमसी की नामकरण समिति को भेजा जाएगा।''

उधर, पुणे का दौरा कर रहे शिंदे ने इस पूरे प्रकरण को तूल नहीं देने की कोशिश की। उन्होंने कहा कि भांगीरे ने प्रेमवश उद्यान का नाम मेरे नाम पर रखने का फैसला किया था। मुख्यमंत्री ने संवाददाता सम्मेलन में कहा कि उन्होंने पहले ही भांगीरे को सूचित कर दिया है कि वह इस तरह के कार्यक्रम में हिस्सा नहीं लेंगे। शिंदे ने कहा, ‘‘उन्होंने संभवत: यह (नामकरण) प्रेमवश किया, लेकिन अब मेरा मानना है कि धर्मवीर आनंद दीघे के नाम पर उद्यान का नाम रखने का फैसला उचित है।'' नागरिक कार्यकर्ता वनिता देशमुख ने एक वीडियो बयान जारी कर कहा था कि जब शहर जल आपूर्ति और सड़क पर गड्ढों की समस्या से जूझ रहा है, तब ऐसा लगता है कि शिंदे की प्राथमिकताएं दूसरी हैं और वह उनके नाम पर बने उद्यान का उद्घाटन करने चाहते हैं।

Related Story

Trending Topics

West Indies

137/10

26.0

India

225/3

36.0

India win by 119 runs (DLS Method)

RR 5.27
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!