महाराष्ट्र सरकार को विधानसभा के अंदर टक्कर देगी भाजपा, स्पीकर पद के लिए होगा आमना-सामना

Edited By shukdev,Updated: 30 Nov, 2019 08:52 PM

maharashtra election for speaker

महाराष्ट्र विधानसभा अध्यक्ष (स्पीकर) पद के लिए कांग्रेस ने अपने विधायक नाना पटोले को ‘महाराष्ट्र विकास आघाडी''का उम्मीदवार घोषित किया है, जबकि भाजपा ने किसन पटोले को प्रत्याशी बनाया है। अध्यक्ष पद के लिये चुनाव रविवार को होगा। ‘महाराष्ट्र विकास...

मुंबई: महाराष्ट्र विधानसभा अध्यक्ष (स्पीकर) पद के लिए कांग्रेस ने अपने विधायक नाना पटोले को ‘महाराष्ट्र विकास आघाडी'का उम्मीदवार घोषित किया है, जबकि भाजपा ने किसन पटोले को प्रत्याशी बनाया है। अध्यक्ष पद के लिये चुनाव रविवार को होगा। ‘महाराष्ट्र विकास आघाडी' तीन पार्टियों-शिवसेना-कांग्रेस-राकांपा-का गठबंधन है। सत्तारूढ़ गठबंधन ने शनिवार को विधानसभा में विश्वासमत हासिल कर लिया। 288 सदस्यीय विधानसभा में करीब 169 विधायकों ने विश्वासमत प्रस्ताव के समर्थन में वोट किया, जबकि के 105 विधायक वाकआउट कर गए। कांग्रेस नेता माणिकराव ठाकरे ने कहा,‘नाना पटोले स्पीकर के चुनाव में हमारे उम्मीदवार हैं।' 

PunjabKesari
पटोले विदर्भ के सकोली विधानसभा क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करते हैं। प्रदेश भाजपा प्रमुख चंद्रकांत पाटिल ने कहा कि ठाणे जिला स्थित मुरबाद से पार्टी के विधायक कथोरे उसके उम्मीदवार होंगे। पटोले ने निर्विरोध चुने जाने की आशा जताई है। कांग्रेस नेता ने संवाददातओं से कहा,‘उनके (भाजपा के) पास लोकतंत्र में (उम्मीदवार उतारने का) अधिकार है। लेकिन महाराष्ट्र में यह परंपरा है कि स्पीकर का चुनाव निर्विरोध होता है। हमें उम्मीद है कि यह परंपरा जारी रहेगी।' पटोले और कथोरे, दोनों ही चौथी बार विधायक चुने गये हैं। 

PunjabKesari
उल्लेखनीय है कि पटोले कांग्रेस छोड़ कर भाजपा में शामिल हो गये थे और उन्होंने भाजपा के टिकट पर 2014 का लोकसभा चुनाव में जीत हासिल की थी। हालांकि, पटोले ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और तत्कालीन मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस के साथ मतभेदों के बाद दिसंबर 2017 में भगवा पार्टी छोड़ दी थी और कांग्रेस में लौट आये। कथोरे 2002 में ठाणे जिला परिषद अध्यक्ष निर्वाचित हुए थे। वह 2004 में ठाणे जिले के अंबरनाथ से पहली बार राकांपा के टिकट पर विधायक बने थे। उन्होंने मुरबाद सीट से 2009,2014 और 2019 के विधानसभा चुनाव में जीत हासिल की। 

PunjabKesari
उन्होंने 2014 और 2019 का चुनाव भाजपा के टिकट पर लड़ा था। गौरतलब है कि राकांपा विधायक दिलीप वाल्से पाटिल शुक्रवार को विधानसभा का अस्थायी अध्यक्ष (प्रोटेम स्पीकर) नियुक्त किये गये। उन्हें भाजपा विधायक कालिदार कोलांबकर की जगह नियुक्त किया गया, जिन्हें इस हफ्ते की शुरूआत में इस पर नियुक्त किया गया था। शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे ने बृहस्पतिवार को मुख्यमंत्री पद की शपथ ली थी। उन्हें ‘महाराष्ट्र विकास आघाडी' गठबंधन का नेता चुना गया था। 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!