महाराष्ट्र में बड़ा सियासी उलटफेर: फडणवीस फिर बने CM, अजित पवार डिप्टी सीएम

Edited By Seema Sharma,Updated: 23 Nov, 2019 03:09 PM

maharashtra fadnavis again becomes cm ajit pawar as deputy cm

भारतीय राजनीति में शनिवार को सबसे बड़ा उलटफेर देखने को मिला, जहां शिवसेना और एनसीपी के गठबंधन की खबरें थीं उसी बीच राकांपा ने भाजपा के साथ गठजोड़ कर लिया। शनिवार को महाराष्ट्र राजभवन में राज्यपाल ने देवेंद्र फडणवीस ने मुख्यमंत्री पद की शपथ दिलाई

महाराष्ट्रः भारतीय राजनीति में शनिवार को सबसे बड़ा उलटफेर देखने को मिला, जहां शिवसेना और एनसीपी के गठबंधन की खबरें थीं उसी बीच राकांपा ने भाजपा के साथ गठजोड़ कर लिया। शनिवार को महाराष्ट्र राजभवन में राज्यपाल ने देवेंद्र फडणवीस ने मुख्यमंत्री पद की शपथ दिलाई जबकि एनसीपी के अजित पवार उप-मुख्यमंत्री बने। राजभवन में तड़के हुए शपथ ग्रहण समारोह के बारे में लोगों को आभास भी नहीं हुआ और कुछ लोगों ने इसे ‘‘गुप्त'' घटना बताया। फडणवीस के 2014 में शपथ ग्रहण समारोह में वानखेड़े स्टेडियम में हजारों लोग मौजूद थे। राज्य में राष्ट्रपति शासन हटाने के तुरंत बाद शपथ ग्रहण समारोह हुआ। महाराष्ट्र में 12 नवंबर को राष्ट्रपति शासन लगाया गया था। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने केंद्र का शासन हटाने के लिए घोषणापत्र पर हस्ताक्षर किए और इस संबंध में एक गजट अधिसूचना तड़के 5 बजकर 47 मिनट पर जारी की गई।

PunjabKesari

मुख्यमंत्री की शपथ लेने के बाद फडनवीस ने कहा कि महाराष्ट्र में विधानसभा चुनाव के पूर्व हमारा गठबंधन शिवसेना के साथ हुआ था लेकिन चुनाव के बाद शिवसेना हमारा गठबंधन तोड़कर कांग्रेस और राकांपा के साथ मिलकर सरकार बनाने की कोशिश कर रही थी। उनका आपस में तालमेल नहीं होने के कारण आज हमने राकांपा के साथ मिलकर महराष्ट्र को एक स्थिर सरकार देने की कोशिश की है।

PunjabKesari

अजित पवार ने शपथ लेने के बाद कहा कि पिछले कई दिनों से कांग्रेस और शिवसेना के साथ हमारी बात चल रही थी लेकिन बातचीत किसी नतीजे पर नहीं पहुचंने के कारण और महाराष्ट्र में राष्ट्रपति शासन को समाप्त करने के लिए हमने भाजपा के साथ मिलकर सरकार बनाई है। बता दें कि महाराष्ट्र विधानसभा की 288 सीटों के लिए 21 अक्तूबर को चुनाव हुए थे और नतीजे 24 अक्तूबर को आए थे। राज्य में किसी पार्टी या गठबंधन के सरकार बनाने का दावा पेश नहीं करने की वजह से राज्य में 12 नवंबर को वहां पर राष्ट्रपति शासन लगा दिया गया था। शिवसेना ने मुख्यमंत्री पद न देने के चलते भाजपा से 25 साल पुराना गठबंधन तोड़ लिया था।

PunjabKesari

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!