‘एक व्यक्ति-एक पद’ की राह पर चले मल्लिकार्जुन खड़गे, राज्यसभा में नेता प्रतिपक्ष पद से दिया इस्तीफा

Edited By rajesh kumar,Updated: 01 Oct, 2022 01:53 PM

mallikarjun kharge who followed the path of one person one position

कांग्रेस के वरिष्ठ कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने राजसभा के नेता प्रतिपक्ष पद से इस्तीफा दे दिया है। खड़गे ने यह कदम अखिल भारतीय कांग्रेस समिति (एआईसीसी) अध्यक्ष पद के चुनाव के लिए नामांकन पत्र दाखिल करने के एक दिन बाद उठाया।

नेशनल डेस्क: कांग्रेस के वरिष्ठ कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने राजसभा के नेता प्रतिपक्ष पद से इस्तीफा दे दिया है। खड़गे ने यह कदम अखिल भारतीय कांग्रेस समिति (एआईसीसी) अध्यक्ष पद के चुनाव के लिए नामांकन पत्र दाखिल करने के एक दिन बाद उठाया। खड़गे (80 वर्षीय) ने अपना त्यागपत्र कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी को भेज दिया है। उन्होंने यह कदम मई में उदयपुर में आयोजित ‘चिंतन शिविर' में तय ‘ एक व्यक्ति एक पद' के सिद्धांत के अनुरूप उठाया है।

सूत्रों ने बताया कि खड़गे ने शुक्रवार रात अपना इस्तीफा सौंपा। सूत्रों के अनुसार माना जा रहा है कि वरिष्ठ नेता पी.चिदबंरम और दिग्विजय सिंह राजसभा में नेता प्रतिपक्ष पद की दौड़ में सबसे आगे हैं। गौरतलब है कि शुक्रवार को स्पष्ट हो गया कि कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए मुख्य मुकाबला खड़गे और शशि थरूर के बीच होगा। खड़गे कर्नाटक के दलित नेता है और इस पद के लिए प्रबल दावेदार के रूप में उभरे हैं। कांग्रेस अध्यक्ष पद के तीसरे दावेदार के.एन.त्रिपाठी हैं, जो झारखंड के पूर्व मंत्री रह चुके हैं।

हालांकि, उन्हें इस चुनाव में कमजोर प्रत्याशी माना जा रहा है। गौरतलब है कि कांग्रेस अध्यक्ष पद के नामांकन के आखिरी दिन खड़गे, थरूर और त्रिपाठी ने अपना-अपना नामांकन पत्र दाखिल किया था। खड़गे ने 14 सेट में नामांकन दाखिल किया और उनके प्रस्तावकों में अशोक गहलोत, दिग्विजय सिंह, ए.के.एंटनी, अंबिका सोनी, मुकुल वासनिक और जी-23 के सदस्य आनंद शर्मा, भूपेंद्र हुड्डा, पृथ्वीराज चव्हाण और मनीष तिवारी शामिल हैं।


 





 

Related Story

Trending Topics

New Zealand

India

Match will be start at 30 Nov,2022 08:30 AM

img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!