उत्पीड़न के अलावा और कुछ नहीं, भतीजे की पत्‍नी को UAE की उड़ान में सवार होने से रोकने पर बोली ममता बनर्जी

Edited By rajesh kumar,Updated: 06 Jun, 2023 03:00 PM

mamta banerjee said on stopping nephew s wife from boarding uae flight

तृणमूल कांग्रेस के नेता अभिषेक बनर्जी की पत्नी रुजिरा बनर्जी को ईडी के 'लुकआउट' नोटिस का हवाला देते हुए कथित तौर पर संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) जाने वाले एक विमान में सवार होने से रोक दिया।

नेशनल डेस्क: तृणमूल कांग्रेस के नेता अभिषेक बनर्जी की पत्नी रुजिरा बनर्जी को ईडी के 'लुकआउट' नोटिस का हवाला देते हुए कथित तौर पर संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) जाने वाले एक विमान में सवार होने से रोक दिया। प्रवर्तन निदेशालय ने रुजिरा बनर्जी को 8 जून तक पेश होने के लिए कहा है। अभिषेक बनर्जी की पत्नी रुजिरा ने ईडी को शनिवार को अपनी यात्रा योजना के संबंध में जानकारी दी थी लेकिन इसके बावजूद उन्हें विमान में सवार होने से रोक दिया जिसे लेकर सीएम ममता बनर्जी ने बीजेपी पर निशाना साधते हुए बेवजह परेशान करने का आरोप लगाया है। 

वे लोगों को परेशान कर रहे हैं
बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने इस मुद्दे पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा, "उच्चतम न्यायालय ने उन्हें विदेश जाने की अनुमति दी थी। उनकी मां काफी समय से अस्वस्थ हैं। यह अमानवीय है। उन्होंने कुछ दिन पहले ईडी को सूचित किया था। वे पहले ही उन्हें न जाने के लिए कह सकते थे, लेकिन अब उन्हें नोटिस दिया गया है जो सही नहीं है। हवाई अड्डे पर ही समन देना उत्पीड़न के अलावा और कुछ नहीं है। वे लोगों को परेशान कर रहे हैं।" 

क्यों रोका गया?
रुजिरा विमान में सवार होने के लिए अपने दो बच्चों के साथ सुबह सात बजे नेताजी सुभाष चंद्र बोस अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर पहुंची थीं। ईडी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि, "हमने रूजिरा बनर्जी को 8 जून को शहर में हमारे कार्यालय में अधिकारियों के सामने पेश होने के लिए कहा है। ईडी के लुकआउट नोटिस के कारण उन्हें (सोमवार को) विमान में सवार होने से रोक दिया गया और मामला विचाराधीन है।” रुजिरा के एक वकील ने बताया, ‘‘उन्हें एक मामले में ईडी की ओर से जारी लुकआउट नोटिस का हवाला देते हुए आव्रजन पर रोका गया। उच्चतम न्यायालय के एक आदेश में कहा गया है कि उनकी विदेश यात्रा पर कोई रोक नहीं है।''

जानें वकील का क्या है कहना?
वकील ने कहा कि रुजिरा ने ईडी को शनिवार को अपनी यात्रा योजना के संबंध में जानकारी दी थी और टिकट की प्रति भी दी थी। उन्होंने कहा,‘‘ अब उन्हें रोक दिया गया। उन्हें पांच जून की तारीख वाले समन की प्रति भी सौंपी गई जिसमें उनसे आठ जून को कोलकाता में ईडी कार्यालय में पेश होने को कहा गया है। वह अब घर लौट गई हैं।'' इस संबंध में जानकारी के लिए हवाई अड्डे तथा ईडी प्राधिकारियों से संपर्क किया गया लेकिन उनकी कोई प्रतिक्रिया नहीं मिल पाई। रुजिरा के कार्यालय की ओर से जारी एक बयान में दावा किया गया कि उच्चतम न्यायालय का आदेश है, जिसमें कहा गया है कि दंपति की विदेश यात्रा पर कोई प्रतिबंध नहीं है। बयान में कहा गया ,‘‘ रुजिरा बनर्जी पांच से 18 अक्टबूर तक अमेरिका की यात्रा पर गई थीं और तब ईडी को कोई आपत्ति नहीं थी।''

सत्ता पक्ष के परिवार के सदस्यों को परेशान कर रहे - कुणाल घोष
वहीं टीएमसी के प्रवक्ता कुणाल घोष ने कहा, "जो लोग राजनीतिक रूप से नहीं लड़ सकते हैं वे सत्ता का दुरुपयोग कर रहे हैं और सत्ता पक्ष के परिवार के सदस्यों को परेशान कर रहे हैं। वे कायर हैं। टीएमसी इस उत्पीड़न को सहन करती है क्योंकि उसे जनता पर भरोसा है। बंगाल के लोग उन्हें चुनाव में करारा जवाब देंगे।" हालांकि भाजपा नेताओं ने आरोपों को निराधार बताते हुए कहा कि ईडी किसी भी राजनीतिक प्रभाव से रहित एक स्वतंत्र एजेंसी है। पार्टी के नेता राहुल सिन्हा ने कहा, "भाजपा का सीबीआई या ईडी जांच से कोई लेना-देना नहीं है। आरोप निराधार हैं। अगर उन्हें कोई शिकायत है, तो वे कभी भी अदालत जा सकते हैं।"

 

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!