मनमोहन सिंह ने तनाव पर जताई चिंता, कहा- भारत परमाणु सुरक्षा के लिए प्रतिबद्ध

Edited By vasudha,Updated: 25 Feb, 2019 11:26 AM

manmohan singh says india a reluctant nuclear weapon state

पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने रविवार को कहा कि नए परमाणु प्रसार जोखिमों और चुनौतियों से बिना इरादे के ही तनाव बढ़ सकता है और परमाणु हमले की आशंका बढ़ सकती है...

नेशनल डेस्क: पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने रविवार को कहा कि नए परमाणु प्रसार जोखिमों और चुनौतियों से बिना इरादे के ही तनाव बढ़ सकता है और परमाणु हमले की आशंका बढ़ सकती है। उन्होंने जोर देकर कहा कि भारत एक ‘‘अनिच्छुक’’ परमाणु हथियार संपन्न राष्ट्र है और उसने परमाणु हथियारों का पहले इस्तेमाल नहीं करने की नीति को लेकर अपनी प्रतिबद्धता दोहराई है। 
PunjabKesari
कांग्रेस के वरिष्ठ नेता ऑब्जर्वर रिसर्च फाउंडेशन (ओआरएफ) की किताब ‘न्यूक्लियर ऑर्डर इन दि ट्वेन्टी फस्र्ट सेंचुरी’ के विमोचन अवसर पर बोल रहे थे। पूर्व राजनयिक राकेश सूद ने यह किताब लिखी है। उन्होंने कहा कि कुछ पुराने हथियार नियंत्रण समझौतों को इतिहास बनाने की कोशिशों से मौजूदा परमाणु वैश्विक व्यवस्था पर तनाव बढ़ रहा है। 
PunjabKesari

पिछले 70 सालों में परमाणु विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी के परिपक्व होने का जिक्र करते हुए सिंह ने कहा कि अब उन तक पहुंच और उन्हें हासिल करना आसान है, जिसके कारण नए प्रसार जोखिम एवं नई चुनौतियां पैदा हो गई हैं। उन्होंने कहा कि कृत्रिम मेधा (आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस), अंतरिक्ष में बढ़ती पहुंच और साइबर जगत की संवेदनशीलताओं के घटनाक्रमों ने ज्यादा अनिश्चितता को जन्म दिया है।
 PunjabKesari
पूर्व प्रधानमंत्री ने कहा कि कई नेता चिंतित हैं कि इससे पूर्व अनुमान नहीं लगा पाने की प्रवृति बढ़ेगी और निर्णय लेने की समय-सीमा में कमी आएगी। इससे बिना इरादे के ही तनाव बढ़ सकता है, परमाणु हमले की आशंका बढ़ सकती है और कुछ ऐसा हो सकता है जिसे 1945 के बाद से दुनिया ने नहीं देखा है। सिंह ने कहा कि बहुध्रुवीयता वैश्विक अर्थव्यवस्था में एक वास्तविकता बन गई है, लेकिन राजनीतिक ढांचे अब भी जड़त्व की पुरानी पड़ चुकी सोच से उबर नहीं सके हैं। उन्होंने कहा कि भारत ने परमाणु हथियारों का पहले इस्तेमाल नहीं करने की नीति को लेकर अपनी प्रतिबद्धता दोहराई है। 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!