मनसुख मंडाविया ने संभाला केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय, कोरोना इस समय सबसे बड़ी चुनौती

Edited By Seema Sharma,Updated: 08 Jul, 2021 02:45 PM

mansukh mandaviya took over the union health ministry

मनसुख मंडाविया ने केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री के रूप में गुरुवार को कार्यभार संभाला। वहीं, डॉ. भारती प्रवीण पवार ने केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण राज्य मंत्री के रूप में कार्यभार संभाला। उन्होंने मंत्रालय में राज्य मंत्री के...

नेशनल डेस्क: मनसुख मंडाविया ने केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री के रूप में गुरुवार को कार्यभार संभाला। वहीं, डॉ. भारती प्रवीण पवार ने केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण राज्य मंत्री के रूप में कार्यभार संभाला। उन्होंने मंत्रालय में राज्य मंत्री के रूप में अश्विनी चौबे का स्थान लिया। गुजरात के सौराष्ट्र से आने वाले भाजपा नेता मंडाविया ने इस मंत्रालय में डॉ. हर्षवर्धन की जगह ली है, जिन्होंने बुधवार को केंद्रीय मंत्रिपरिषद से इस्तीफा दे दिया था। देश में कोरोना प्रभाव के मद्देनजर स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय की महत्ता बहुत अधिक है। मंडाविया के पास रसायन एवं उर्वरक मंत्रालय का दायित्व भी है।

 

स्वास्थ्य मंत्रालय के बयान के अनुसार, ‘‘मनसुख मंडाविया ने केन्द्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय का कार्यभार संभाल लिया।'' मंडाविया को बुधवार को मंत्रिपरिषद फेरबदल व विस्तार में कैबिनेट मंत्री के रूप में पदोन्नत किया गया था। मंडाविया 2016 से केंद्र में नरेंद्र मोदी सरकार में एक अहम युवा चेहरे रहे हैं। उन्हें पांच जुलाई 2016 को सबसे पहले सड़क परिवहन एवं राजमार्ग, जहाजरानी और रसायन एवं उर्वरक राज्य मंत्री के तौर पर केंद्रीय मंत्रिपरिषद में शामिल किया गया था। उन्होंने 30 जुलाई 2019 को फिर से रसायन एवं उर्वरक राज्य मंत्री के तौर पर शपथ ली और पोत, जहाजरानी एवं जलमार्ग मंत्रालय का स्वतंत्र प्रभार संभाला।

 

मंडाविया सबसे पहले 2012 में राज्यसभा के लिए निर्वाचित हुए और 2018 में फिर से राज्यसभा सदस्य बने। इससे पहले वह गुजरात एग्रो इंडस्ट्रीज कोरपोरेशन लिमिटेड के अध्यक्ष भी रहे। वहीं, डॉ. भारती प्रवीण पवार महाराष्ट्र की डिंडोरी सीट से पहली बार लोकसभा के लिये चुनी गई हैं। उन्होंने इससे पहले नासिक जिला परिषद के सदस्य के रूप में काम किया है। मंत्रालय के बयान के अनुसार, मंडाविया और पवार का स्वागत राजेश भूषण, अपर सचिव और मिशन निदेशक, एनएचएम (एमओएचएफडब्ल्यू), वंदना गुरनानी, अपर सचिव (स्वास्थ्य), डॉ मनोहर अगनानी, अपर सचिव (स्वास्थ्य) सहित अन्य अधिकारियों ने किया।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!