MCD Election: मुझे बिना वोट डाले वापस जाना पड़ा, वोटर लिस्ट से नाम गायब होने से कई लोग हुए मायूस

Edited By rajesh kumar,Updated: 04 Dec, 2022 07:14 PM

many people disappointed due disappearance voter list

दिल्ली नगर निगम (एमसीडी) चुनाव के लिए खजूरी खास के एक मतदान केंद्र पर मतदाताओं की सूची उलट-पलट रहे 19 वर्षीय पुनीत कुमार रविवार को पहली बार मतदान करने के लिए उत्साहित थे, लेकिन सूची से अपना नाम नदारद मिलने पर वह निराश हो गए।

नेशनल डेस्क: दिल्ली नगर निगम (एमसीडी) चुनाव के लिए खजूरी खास के एक मतदान केंद्र पर मतदाताओं की सूची उलट-पलट रहे 19 वर्षीय पुनीत कुमार रविवार को पहली बार मतदान करने के लिए उत्साहित थे, लेकिन सूची से अपना नाम नदारद मिलने पर वह निराश हो गए। निराश और हताश पुनीत ने कहा, ‘‘ मैं यहां अपना वोट डालने आया था। मैंने देखा कि सूची में मेरा नाम नहीं है। अधिकारियों को कुछ अता पता नहीं है। मैं पिछले कुछ घंटों से खड़ा हूं लेकिन कोई मेरी मदद नहीं कर रहा है। '' उत्तर-पूर्वी दिल्ली और कई अन्य क्षेत्रों में लोगों ने शिकायत की कि मतदाता सूची में उनके नाम का उल्लेख नहीं किया गया था, जिस कारण वे मतदान नहीं कर सके।
PunjabKesari
सैकड़ों मतदाताओं के नाम मतदाता सूची से काट दिए गए
कांग्रेस की दिल्ली इकाई के अध्यक्ष अनिल कुमार उन लोगों में शामिल थे, जो सूची से अपना नाम गायब होने के कारण मतदान नहीं कर सके। अनिल कुमार ने पूर्वी दिल्ली के दल्लूपुरा में एक मतदान केंद्र पर कहा, ‘‘मेरा नाम न तो मतदाता सूची में है और न ही हटाई गई सूची में। मेरी पत्नी ने मतदान किया है।'' भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के सांसद मनोज तिवारी ने आरोप लगाया कि सत्तारूढ़ आम आदमी पार्टी (आप) के इशारे पर उनके उत्तर-पूर्वी दिल्ली निर्वाचन क्षेत्र के मौजपुर और यमुना विहार इलाकों में सैकड़ों मतदाताओं के नाम मतदाता सूची से काट दिए गए हैं।
PunjabKesari
हम यहां चुनाव रद्द करने की मांग करेंगे
मनोज तिवारी ने मौजपुर वार्ड में संवाददाताओं से कहा, ‘‘ मैंने इस संबंध में राज्य चुनाव आयुक्त से बात की है और उनके पास शिकायत दर्ज कराई है। अगर जरूरत पड़ी तो हम यहां चुनाव रद्द करने की मांग करेंगे।'' उन्होंने कहा कि वह संबंध में कानूनी विकल्प भी तलाश करेंगे। नुसरा जहां (62) वोट डालने के लिए भजनपुरा के एक मतदान केंद्र पर पहुंचीं, लेकिन उन्हें बताया गया कि उनका नाम सूची में नहीं है। उन्होंने अधिकारियों से फिर से जांच करने का अनुरोध किया लेकिन कोई फायदा नहीं हुआ। परेशान नुसरा जहां ने अधिकारियों पर घटिया काम करने का आरोप लगाते हुए अपना गुस्सा निकाला।
PunjabKesari
मुझे बिना वोट डाले वापस जाना पड़ा
नुसरा जहां ने कहा, ‘‘ मैंने कई चुनावों में मतदान किया है और अब यह पहली बार है जब मुझे बताया गया है कि मेरा वोट यहां नहीं है।'' नुसरा जहां ने कहा, ''मुझे नहीं पता कि ऐसा क्यों किया गया है। मैंने उनसे स्पष्टीकरण मांगा, लेकिन वे स्पष्टीकरण नहीं दे सके। अब मुझे बिना वोट डाले वापस जाना होगा। यह अधिकारियों की गलती है।'' कृष्णा नगर (पूर्वी दिल्ली) में रेयान अपनी पत्नी के साथ वोट डालने पहुंचे। लेकिन 30 वर्षीय रेयान मतदान नहीं कर सके, क्योंकि उनका नाम सूची में नहीं था। मतदान सुबह आठ बजे शुरू होकर शाम साढ़े पांच बजे समाप्त होना था।

1.45 करोड़ से अधिक मतदाता अपने मताधिकार का उपयोग
इस चुनाव में मुख्य तौर पर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा), आम आदमी पार्टी (आप) और कांग्रेस के बीच त्रिकोणीय मुकाबला है। दिल्ली नगर निगम (एमसीडी) चुनाव में 1.45 करोड़ से अधिक मतदाता अपने मताधिकार का उपयोग करने के पात्र हैं। कुल 1,349 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं। राज्य निर्वाचन आयोग के अधिकारियों द्वारा साझा किए गए आंकड़ों के अनुसार, दिल्ली में मतदाताओं की कुल संख्या 1,45,05,358 हैं, जिनमें 78,93,418 पुरुष, 66,10,879 महिलाएं और 1,061 ट्रांसजेंडर व्यक्ति हैं। मतों की गिनती सात दिसंबर को होगी। अधिकारियों ने मतदान के लिए दिल्ली में 13,638 मतदान केंद्र स्थापित किए हैं। 

 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!