फडणवीस सरकार का बड़ा फैसला, मराठा समुदाय को मिलेगा 16 फीसदी आरक्षण

Edited By vasudha,Updated: 29 Nov, 2018 02:40 PM

marathas will get 16 percent reservation in maharashtra

महाराष्ट्र की आबादी में 31 फीसदी हिस्सेदारी रखने वाले मराठा समुदाय को बड़ी राहत मिली है। फडणवीस सरकार ने बड़ा फैसला लेते हुए शिक्षा और रोजगार के मामले में मराठा समुदाय को 16 फीसदी आरक्षण देने का प्रस्ताव रखा है...

नेशनल डेस्क: महाराष्ट्र की आबादी में 31 फीसदी हिस्सेदारी रखने वाले मराठा समुदाय को बड़ी राहत मिली है। महाराष्ट्र सरकार मराठा समुदाय को 16 फीसदी आरक्षण देने पर सहमत हो गई है। सरकार ने वीरवार शिक्षा और रोजगार के मामले में मराठा समुदाय को  आरक्षण देने का प्रस्ताव रखा, जिसे विधानसभा में मंजूर कर लिया गया। अब इसे विधान परिषद में पेश किया जाएगा।
 
PunjabKesari
मुख्यमंत्री देवेंद्र फड़णवीस ने मराठा समुदाय को सरकारी नौकरियों और शिक्षा में आरक्षण देने संबंधी राज्य पिछड़ा वर्ग आयोग (एसबीसीसी) की सिफारिशों पर कार्रवाई रिपोर्ट (एटीआर) सदन में रखी।  रिपोर्ट के आधार पर तैयार किए गए मसौदा विधेयक में कहा गया कि सरकार को ऐसा लगता है कि मराठा समुदाय को 16 फीसदी आरक्षण देना उचित है।

PunjabKesari
 विधेयक का मसौदा और एटीआर की प्रतियों को वितरित किया गया। एटीआर के साथ ही फड़णवीस ने मराठा समुदाय के सामाजिक, शैक्षिक तथा आर्थिक दर्जे के बारे में एसबीसीसी की अंतिम सिफारिशों और निष्कर्षों को भी पेश किया। विधानसभा से मराठा आरक्षण विधेयक मंजूर होने के बाद इससे राज्यपाल के हस्ताक्षर के लिए भेजा जाएगा, फिर राष्ट्रपति के पास भेजा जाएगा. राष्‍ट्रपति की मुहर लगते ही राज्य में मराठा आरक्षण लागू हो जाएगा। 
PunjabKesari

इससे पहले बुधवार को ही मराठा आरक्षण को लेकर विधानसभा स्‍पीकर ने सर्वदलीय बैठक बुलाई थी। बैठक में सीएम देवेंद्र फडणवीस, कैबिनेट की उप समिति सहित विपक्ष के सभी नेता मौजूद रहे। सरकार मराठा आरक्षण को लेकर आम सहमति बनाने की कोशिश कर रही थी। सदन में मराठा समाज के लिए रिपोर्ट और बिल ड्राफ्ट पर चर्चा भी हुई।

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!