नवरात्र पर विदेशी फूलों से महकेगा माता वैष्णो देवी का भवन

Edited By vasudha,Updated: 03 Oct, 2020 11:07 AM

mata vaishno devi temple will be decorated with foreign flowers on navratri

आगामी 17 अक्तूबर से शुरू हो रहे पवित्र शारदीय नवरात्रों पर पवित्र स्वर्ण युक्त प्राचीन गुफा के परिसर के साथ ही कृत्रिम गुफाओं व परिसर को देसी-विदेशी फल-फूलों से भव्य रूप से सजाया जाएगा। यही नहीं, भवन प्रांगण में जगह-जगह विशाल स्वागत द्वार भी बनाए...

नेशनल डेस्क:  आगामी 17 अक्तूबर से शुरू हो रहे पवित्र शारदीय नवरात्रों पर पवित्र स्वर्ण युक्त प्राचीन गुफा के परिसर के साथ ही कृत्रिम गुफाओं व परिसर को देसी-विदेशी फल-फूलों से भव्य रूप से सजाया जाएगा। यही नहीं, भवन प्रांगण में जगह-जगह विशाल स्वागत द्वार भी बनाए जाएंगे। इन स्वागत द्वारों में विभिन्न देवी-देवताओं की मूर्तियां सुसज्जित की जाएंगी। मां वैष्णो देवी की पवित्र व अलौकिक पिंडियों की भव्य सजावट को लेकर तैयारियां शुरू हो गई हैं। 

PunjabKesari

हालांकि मां वैष्णो देवी के भवन की भव्य सजावट पारंपरिक तौर पर हर वर्ष चैत्र तथा शारदीय नवरात्रों में की जाती है, पर इस बार जारी कोरोना महामारी के चलते कहीं न कहीं श्रद्धालुओं के दिलों में संशय था कि क्या इस बार भी वैष्णो देवी भवन पर भव्य सजावट देखने को मिलेगी। लोगों की शंकाओं को दूर करते हुए श्राइन बोर्ड ने कहा कि माता वैष्णो देवी के भवन की पारंपरिक तथा भव्य सजावट में कोरोना काल के दौरान भी कोई कमी नहीं रहने दी जाएगी। भवन प्रांगण की भव्य सजावट के लिए भारत के साथ श्रीलंका, ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, कनाडा, ब्रिटेन आदि से विशेष रूप से फल व फूल मंगवाए जाएंगे। सजावट का काम समय पर शुरू हो, इसको लेकर अभी से तैयारियां शुरू कर दी गई हैं।

PunjabKesari

लखनपुर पर विशेष काऊंटर स्थापित करने का निर्णय 
इस पावन पर्व पर देशभर से आने वाले श्रद्धालुओं को मां वैष्णो देवी यात्रा के दौरान किसी भी तरह की परेशानी न हो, इसके लिए श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड (एस.एम.वी.डी.एस.बी.) ने जम्मू-कश्मीर पर्यटन विभाग के साथ प्रवेश द्वार लखनपुर पर विशेष काऊंटर स्थापित करने का निर्णय लिया है। प्रथम नवरात्र से एक दिन पहले यह काऊंटर स्थापित कर दिया जाएगा।

PunjabKesari

वैष्णो देवी यात्रा मार्ग पर घोड़ा, पिट्ठू और पालकी की सुविधा होगी बहाल 
जानकारी के अनुसार बोर्ड ने इसके अलावा श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए और भी कई महत्वपूर्ण फैसले लिए हैं। वैष्णो देवी यात्रा मार्ग पर घोड़ा, पिट्ठू तथा पालकी आदि की सुविधा बहाल की जाएगी और यात्रा मार्ग पर सभी आऊटलैट्स भी शुरू कर दिए जाएंगे।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!