कड़ी मेहनत का फलः कश्मीर के Math टीचर ने बना दी सोलर कार (Video)

Edited By Tanuja,Updated: 27 Jun, 2022 05:29 PM

math teacher from j k builds electric solar car

कश्मीर के एक  गणित टीचर ने ऐसा की करिश्मा कर दिखाया है जिसके बाद उसकी काफी तारीफ हो रही है। इस  टीचर  ने अपने दम पर एक सोलर कार का निर्माण कर डाला है...

नेशनल डेस्कः कश्मीर के एक  गणित टीचर ने ऐसा की करिश्मा कर दिखाया है जिसके बाद उसकी काफी तारीफ हो रही है। इस  टीचर  ने अपने दम पर एक सोलर कार का निर्माण कर डाला है।  गणित के टीचर बिलाल अहमद श्रीनगर   पिछले 11 सालों से एक सोलर कार को बनाने पर काम कर रहे थे और अब उन्होंने अपने आविष्कार को पूरा कर लिया है। कश्मीर के फोटो जर्नलिस्ट बासित जरगर ने हाल ही में ट्विटर पर दो पोस्ट शेयर कर बिलाल के बारे में जानकारी दी है। बिलाल ने बताया कि उन्हें नए-नए इनवेंशन करने का हमेशा से शौक रहा है।

 

दो बच्चों योशा (3) और माइशा (7)   के पिता बिलाल अपनी कार की मैन्यूफैक्चरिंग यूनिट सेटअप करना चाहते हैं जिसका नाम वो वायएमसी रखेंगे, यानी योशा माइशा कार।  अब वो सस्ती लीथियम बैटरी की तलाश में हैं जो कार की क्षमता को बढ़ाने में मदद करेगी।  बिलाल इससे पहले एलपीजी सेफ्टी ऑटोमैटिक स्टॉपर बना चुके हैं. उन्होंने उसका और अपने नए इनोवेशन का पेटेंट रेजिस्टर करवा लिया है। 

 

ट्विटर पर बासित ने बिलाल की कार का वीडियो शेयर किया है जिसे 50 हजार से ज्यादा व्यूज मिल चुके हैं। कार के दरवाजे बटन से उठते हैं और उनमें चारों तरफ सोलर पैनल लगे दिख रहे हैं। देखने में ये कार मारुति 800 जैसी दिख रही है ।  कई लोगों ने पोस्ट पर कमेंट कर बिलाल की तारीफ की  और एलन मस्क और आनंद महिंद्रा को टैग कर उन्हें बिलाल की कार को मान्यता देने की बात कही है।  एक शख्स ने कहा कि जैसे लोग फैशन ब्लॉगर्स को प्रमोट करते हैं वैसे ही उन्हें इस होनहार इंसान के आविष्कार को भी प्रमोट करना चाहिए। 

Related Story

West Indies

137/10

26.0

India

225/3

36.0

India win by 119 runs (DLS Method)

RR 5.27
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!