ताशकंद की मीटिंग में क्या हुआ? विदेश मंत्री एस जयशंकर ने बताई पूरी बात, आतंकवाद का भी छिड़ा जिक्र

Edited By Yaspal,Updated: 29 Jul, 2022 10:53 PM

mea s jaishankar told the whole thing there was also a mention of terrorism

भारत ने कोविड महामारी तथा यूक्रेन युद्ध के कारण विश्व में छाए ऊर्जा एवं खाद्य संकट से निपटने के लिए टिकाऊ एवं विविधतापूर्ण आपूर्ति श्रृंखला, बहुपक्षीय प्रणाली में सुधार और आतंकवाद के प्रति ज़ीरो टॉलरेंस की नीति को आज आवश्यक बताया

इंटरनेशनल डेस्कः भारत ने कोविड महामारी तथा यूक्रेन युद्ध के कारण विश्व में छाए ऊर्जा एवं खाद्य संकट से निपटने के लिए टिकाऊ एवं विविधतापूर्ण आपूर्ति श्रृंखला, बहुपक्षीय प्रणाली में सुधार और आतंकवाद के प्रति ज़ीरो टॉलरेंस की नीति को आज आवश्यक बताया। विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने उज़्बेकिस्तान की राजधानी ताशकंद में आज आयोजित शंघाई सहयोग संगठन के विदेश मंत्रियों की बैठक में यह बात कही।

बैठक के बाद डॉ. जयशंकर ने कहा कि बैठक में उन्होंने इस बात को रेखांकित किया कि कोविड महामारी और यूक्रेन युद्ध के कारण विश्व को ऊर्जा एवं खाद्य संकट का सामना करना पड़ रहा है और इसका तत्काल एवं प्राथमिकता से समाधान करने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि इस संकट से निपटने के लिए एक टिकाऊ और विविधतापूर्ण आपूर्ति श्रृंखला तथा संशोधित बहुपक्षीय प्रणाली की स्थापना और किसी भी तरह के आतंकवाद के प्रति ज़ीरो टॉलरेंस यानी कतई बर्दाश्त नहीं करने की नीति बहुत जरूरी है।

विदेश मंत्री ने कहा कि बैठक में उन्होंने अफगानिस्तान को लेकर भारत के रुख को दोहराया और गेहूं, दवाएं, टीके, वस्त्र आदि की मानवीय सहायता को रेखांकित किया। उन्होंने एससीओ के आर्थिक भविष्य के लिए चाबहार बंदरगाह की क्षमता के बारे में भी बात की। डॉ. जयशंकर ने भारत की आर्थिक प्रगति की चर्चा की और स्टाटर् अप्स एवं नवान्वेषण की प्रासंगिकता पर भी जोर दिया। पारंपरिक औषधियों को लेकर परस्पर सहयोग एससीओ सदस्य देशों के लिए समान रूप से हितकारी है। विदेश मंत्री ने आज की बैठक को फलदायी बताया और कहा कि इससे समरकंद में प्रस्तावित शिखर-सम्मेलन की तैयारियों की द्दष्टि से भी अधिक उपयोगी होगी।

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!