वित्त मंत्रालय ने शुरू की 2019-20 के लिये पूर्ण बजट तैयार करने को लेकर बैठकें

Edited By Yaspal,Updated: 23 May, 2019 01:15 AM

meetings for preparing a full budget for the 2019 20 finance ministry

वित्त मंत्रालय ने चालू वित्त वर्ष के पूर्ण बजट तैयार करने को लेकर विभिन्न उद्योग संगठनों के साथ बजट पूर्व परामर्श प्रक्रिया शुरू कर दी है। नई सरकार जुलाई में बजट पेश करेगी। वित्त मंत्रालय के अधिकारियों ने उद्योग संगठन सोसाइटी...

नई दिल्लीः वित्त मंत्रालय ने चालू वित्त वर्ष के पूर्ण बजट तैयार करने को लेकर विभिन्न उद्योग संगठनों के साथ बजट पूर्व परामर्श प्रक्रिया शुरू कर दी है। नई सरकार जुलाई में बजट पेश करेगी। वित्त मंत्रालय के अधिकारियों ने उद्योग संगठन सोसाइटी आफ इंडिया आटोमोबाइल मैनुफैक्चरर्स (सियाम) के प्रतिनिधियों से बुधवार को मुलाकात की। इसी प्रकार की बैठकें सीआई समेत अन्य उद्योग मंडलों के साथ होगी।

परंपरा के अनुसार सरकार ने लोकसभा चुनावों के कारण एक फरवरी को 2019-20 को अंतरिम बजट पेश किया। नई सरकार के गठन के बाद चालू वित्त वर्ष का अंतिम बजट जुलाई में पेश किये जाने की संभावना है। बजट बनाने की प्रक्रिया के तहत मंत्रालय पहले ही अन्य मंत्रालयों तथा सरकारी विभागों के प्रतिनिधियों के साथ बैठक कर चुका है।

सूत्रों के अनुसार सियाम ने सरकार के समक्ष अपनी बातें रखी और वहन क्षेत्र को गति देने के उपायों का सुझाव दिया। वाहन क्षेत्र मांग में नरमी से गुजर रहा है। उद्योग मंडल आर्थिक वृद्धि को गति देने के लिये राजकोषीय तथा गैर-राजकोषीय उपायों के सुझाव दे सकते हैं।

केंद्रीय सांख्यिकी कार्यालय ने फरवरी में 2018-19 में 7 प्रतिशत आर्थिक वृद्धि दर रहने का अनुमान जताया जबकि पूर्व में इसके 7.2 प्रतिशत रहने की संभावना जतायी गयी थी।

 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!