अनंतनाग लोकसभा सीट : 2014 में पीडीपी की महबूबा मुफ्ती ने नैकां और भाजपा को भारी बहुमत से हराया था

Edited By Monika Jamwal,Updated: 12 Apr, 2019 04:15 PM

mehbooba defetaed nc and bjp in anantang in 2014

लोकसभा चुनाव 2019 के चुनावी संग्राम का आरंभ पहले चरण के मतदान के साथ हो गया है।

श्रीनगर (मजीद) : लोकसभा चुनाव 2019 के चुनावी संग्राम का आरंभ पहले चरण के मतदान के साथ हो गया है। ऐसे में गौर किया जाए साल 2014 में जम्मू और कश्मीर की अनंतनाग लोकसभा सीट पर हुए चुनाव की तरफ  तो उसमें जम्मू-कश्मीर पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पी.डी.पी.) की प्रमुख महबूबा मुफ्ती ने जीत प्राप्त की थी। पी.डी.पी. मुखिया महबूबा मुफ्ती ने जम्मू-कश्मीर नेशनल कांफ्रेंस पार्टी (नैकां) के नेता मिर्जा महबूब बेग, भाजपा के उम्मीदवार मुश्ताक अहमद मलिक और अरविंद केजरीवाल की आम आदमी पार्टी के कैंडिडेट तनवीर मकबूल डार को भारी बहुमत से करारी शिकस्त दी थी।

PunjabKesari


बता दें साल 2004 के बाद से यह दूसरा मौका था, जब घाटी की अनंतनाग लोकसभा सीट पी.डी.पी. प्रमुख महबूबा मुफ्ती विजेता बनी थी। इससे पहले अनंतनाग लोकसभा सीट पर नेशनल कांफ्रेंस पार्टी का कब्जा था, जिसे 2014 में पी.डी.पी. ने खारिज कर दिया था। गौरतलब है कि साल 2014 में जम्मू-कश्मीर की अनंतनाग लोकसभा सीट पर हुए चुनाव के दौरान कुल मतदाताओं का आंकड़ा देखा जाए तो वह 13 लाख 1 हजार 143 था। इसके साथ ही इस सीट पर 12 प्रत्याशियों के मध्य चुनावी रण हुआ था, जिसमें से जम्मू-कश्मीर पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी की प्रमुख महबूबा मुफ्ती ने अपने दमदार प्रदर्शन के दम पर 2 लाख 429 वोट प्राप्त करके विशाल जीत दर्ज की थी।

PunjabKesari

दूसरी ओर जम्मू और कश्मीर नेशनल कांफ्रेंस पार्टी के उम्मीदवार मिर्जा महबूब बेग अनंतनाग लोकसभा सीट अपना कब्जा बरकरार रखने में नाकाम हुए और 1 लाख 35 हजार 12 वोट हासिल कर इस चुनाव में दूसरे पायदान पर रहे थे। वहीं भारतीय जनता पार्टी की ओर से चुनाव लडऩे उतरे मुश्ताक अहमद मलिक अपनी पार्टी की उम्मीदों पर खरे नहीं उतरे और 4 हजार 720 वोटों की मदद से इस चुनाव में प्रभावहीन रहे। इसके अलावा आम आदमी पार्टी के कैंडिडेट तनवीर मकबूल डार को मात्र 3 हजार 252 से संतुष्ट होना पड़ा था।

PunjabKesari

इस बीच अनंतनाग लोकसभा सीट के रिजल्त का प्रतिशत रुप देखा जाए तो उसमें जम्मू-कश्मीर पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पी.डी.पी.) को सर्वाधिक 53.41 प्रतिशत वोट मिले थे। दूसरी तरफ जम्मू-कश्मीर नेशनल कांफ्रेंस पार्टी के लिए 35.98 प्रतिशत वोटिंग हुई थी। वहीं भारतीय जनता पार्टी ;भाजपाद्ध को 1ण्26 प्रतिशत वोट ही प्राप्त हो सके थे। इसके साथ ही आम आदमी पार्टी को मात्र 0ण्87 फीसदी वोट नसीब हुए थे।
 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!