अब whatsapp पर एक साथ मैसेज नहीं कर सकोगे फॉरवर्ड, फेक न्यूज रोकने के लिए लिया फैसला

Edited By vasudha,Updated: 07 Apr, 2020 05:09 PM

message to one person at a time on whatsapp

: कोरोना महामारी के संबंध में सोशल मीडिया पर फर्जी खबरोंं को रोकने के लिए मोदी सरकार ने बड़ा फैसला लिया है। फर्जी संदेश या समाचारों के प्रसार पर लगाम लगाने के लिए whatsapp पर बदलाव किया गया है, जिसके तहत यूजर्स एक बार में एक ही शख्स को मैसेज भेज...

नेशनल डेस्क: कोरोना महामारी के संबंध में सोशल मीडिया पर फर्जी खबरोंं को रोकने के लिए बड़ा फैसला लिया गया है। फर्जी संदेश या समाचारों के प्रसार पर लगाम लगाने के लिए whatsapp पर बदलाव किया गया है, जिसके तहत यूजर्स एक से ज्यादा चैट में फॉरवर्ड मेसेज नहीं शेयर कर पाएंगे।  पहले आप एक मैसेज को एक साथ 5 लोगों को भेज सकते थे लेकिन अब ऐसा नहीं होगा। 

PunjabKesari

इससे अब संदेशों को एक बार में केवल एक चैट में फॉरवर्ड किया जा सकेगा। हमने संदेशों के फॉरवर्ड होने की संख्या में उल्लेखनीय बढ़त देखी है। इस नए फीचर से उपयोक्ता भ्रामक जानकारियों को फैलने से रोकने में योगदान कर सकते हैं। पिछले साल व्हाट्सएप ने संदेश के साथ यह जानकारी देने की शुरुआत भी की थी कि इसे फॉरवर्ड किया गया है या नहीं। यह कदम उसने फर्जी खबरों को फैलने से रोकने के लिए विभिन्न देशों की सरकार के दबाव बनाने के बाद उठाया था। कोरोना वायरस के सामुदायिक फैलाव को रोकने के लिए किए गए लॉकडाउन (सार्वजनिक पाबंदी) के दौरान व्हाट्सएप जैसी एप का उपयोग बढ़ा है।

PunjabKesari

कंपनी ने कहा कि कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए लोग सामुदायिक दूरी (सोशल डिसटेंसिंग) का पालन कर रहे हैं। इस वजह से वह अपने दोस्तों, परिवारों से दूर हैं और उनसे बातचीत करने या वीडियो चैट करने के लिए व्हाट्सएप पर निर्भर कर रहे हैं। लोग डॉक्टर, शिक्षक या पृथक रह रहे परिजनों से व्हाट्सएप पर बातचीत कर रहे हैं। ऐसे में फर्जी खबरों के प्रसार को रोकने के लिए कंपनी की ओर से यह कदम उठाया गया है। 

PunjabKesari

ब्लॉग पोस्ट के मुताबिक कंपनी का मानना है कि इस तरह के संदेशों के प्रसार को सीमित करना अहम है ताकि व्हाट्सएप लोगों के लिए एक निजी वार्तालाप की जगह बनी रहे। कंपनी ने कहा कि संदेश फॉरवर्ड को सीमित करने के उसके पिछले कदमों से फॉरवर्ड किए गए संदेशों में 25 प्रतिशत की कमी लाने में मदद मिली है। भारत में ब्हाट्सएप का उपयाग करने वालों की संख्या 40 करोड़ से अधिक है। 

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!