मौसम विभाग की चेतावनी, कई राज्यों में हो सकती है भारी बारिश

Edited By Yaspal,Updated: 05 Oct, 2018 05:26 AM

meteorological alert many states may have heavy rain

अगस्त में दक्षिण पश्चिम मानसून से तबाह हो चुके केरल में दक्षिणपूर्व अरब सागर में निम्न दबाव का क्षेत्र बनने की संभावना से और वर्षा होने की आशंका है। इसके मद्देनजर राज्य सरकार ने...

तिरुवनंतपुरमः अगस्त में दक्षिण पश्चिम मानसून से तबाह हो चुके केरल में दक्षिणपूर्व अरब सागर में निम्न दबाव का क्षेत्र बनने की संभावना से और वर्षा होने की आशंका है। इसके मद्देनजर राज्य सरकार ने बृहस्पतिवार को आपदा प्रबंधन की तैयारी बढ़ा दी। केरल के पड़ोसी राज्य तमिलनाडु ने भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) के इस अनुमान के बाद कि राज्य में सात अक्टूबर को ज्यादातर स्थानों पर मूसलाधार वर्षा और कुछ स्थानों भयंकर वर्षा हो सकती है कई कदम उठाए हैं।

PunjabKesari

भारतीय मौसम विभाग के एक बुलेटिन में कहा गया है कि निम्न दबाव का क्षेत्र मजबूत होकर तेज चक्रवाती तूफान का रूप ले सकता है और केरल के कई हिस्सों में मूसलाधार से भयंकर तक वर्षा हो सकती है। आईएमडी की भविष्यवाणी के मद्देनजर इडुक्की और मलप्पुरम जिलों में रेड अलर्ट जारी किया है जहां रविवार को भारी वर्षा होने की संभावना है। बुलेटिन के अनुसार दक्षिणपूर्व अरब सागर और उसके आसपास लक्षद्वीप एवं मालदीव के क्षेत्र में फैला चक्रवात बृहस्पतिवार सुबह को मध्य क्षोभमंडल स्तर तक पहुंच गया और उसके प्रभाव में छह अक्टूबर तक दक्षिण पूर्व सागर में निम्न दबाव का क्षेत्र बनने की संभावना है। बुलेटिन में कहा गया है, ‘‘निम्न दबाव के क्षेत्र के और संकेंद्रित होने और 36 घंटों में उत्तर पश्चिम की दिशा में बढ़कर चक्रवाती तूफान का रुप लेने एवं ओमान की तट की ओर बढऩे की संभावना है।’’

PunjabKesari

आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के अधिकारियों ने बृहस्पतिवार को आपदा प्रबंधन की तैयारी की समीक्षा करते हुए संबंधित अधिकारियों को अनुमान को ध्यान में रखकर बांधों में पानी के स्तर की निगरानी करने को कहा। त्रिचूर और पलक्कड़ जिलों में बांधों के दरवाजे अतिरिक्त पानी निकालने के लिए आज शाम खोल दिये गये। समुद्र में स्थिति शनिवार से बहुत खराब रहने की संभावना है ऐसे में मछुआरों को गहराई में नहीं जाने की सलाह दी गयी है। केरल में अगस्त में दक्षिण पश्चिम मानसून ने कहर बरपाया था । यह 100 सालों में सबसे बुरी स्थिति थी। कई जिलों में वर्षा और बाढ़ से 493 लोगों की जान चली गयी थी।

PunjabKesari

चेन्नई में अधिकारियों ने बताया कि तमिलनाडु के जिलाधिकारियों को एहतियाती कदम उठाने का निर्देश दिया गया है। तैयारी की समीक्षा के लिए बैठकें पहले ही बुलायी जा चुकी हैं। चेन्नई के मौसम उपमहानिदेशक एस बालचंद्रन ने चेन्नई में संवाददाताओं को बताया कि अगले तीन दिनों में तमिलनाडु और पुडुचेरी में वर्षा होने की संभावना है। एक और दो स्थानों पर भारी वर्षा हो सकती है। पिछले 24 घंटे में भी तमिलनाडु और पुडुचेरी में वर्षा हो चुकी है।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!