मेक्सिको राष्ट्रपति की सलाह-'PM मोदी समेत तीन लोगों के नेतृत्व में बनाया जाए विश्व शांति आयोग

Edited By Tanuja,Updated: 11 Aug, 2022 01:32 PM

mexican president proposes global peace commission led by pm modi

मेक्सिको के राष्ट्रपति एंड्रेस मैनुअल लोपेज ओब्रेडोर चाहते हैं कि विश्व शांति के लिए एक आयोग बने, जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी शामिल हों।...

इंटरनेशनल डेस्क: मेक्सिको के राष्ट्रपति एंड्रेस मैनुअल लोपेज ओब्रेडोर चाहते हैं कि विश्व शांति के लिए एक आयोग बने, जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी शामिल हों। इसके लिए वे संयुक्त राष्ट्र को एक लिखित प्रस्ताव देने की योजना बना रहे हैं। प्रस्तावित प्रस्ताव के अनुसार यह आयोग पांच साल की अवधि के लिए होगा। उन्होंने आयोग में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत दुनिया के तीन नेताओं के नाम प्रस्तावित किए हैं।

 

एमएसएन वेब पोर्टल के अनुसार, ओब्रेडोर ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान कहा कि वह संयुक्त राष्ट्र को एक लिखित प्रस्ताव प्रस्तुत करेंगे। मैं यह कहता रहा हूं और मुझे उम्मीद है कि मीडिया इसे फैलाने में हमारी मदद करेगा। मैक्सिकन राष्ट्रपति ने प्रस्ताव दिया कि उच्चायोग में पोप फ्रांसिस, संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस और भारतीय प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी शामिल होने चाहिए। आयोग का मकसद दुनिया भर में हो रहे युद्धों को रोकने के प्रस्ताव को सामने रखना होगा। उनके मुताबिक यह आयोग कम से कम पांच साल के लिए युद्ध रोकने की संधि पर फैसला करेगा। 

 

उन्होंने कहा कि किसी भी युद्ध की स्थिति में "वे तीनों मिलेंगे और जल्द ही हर जगह युद्ध रोकने का प्रस्ताव रखेंगे। वे कम से कम पांच साल के लिए एक संधि करने के लिए एक समझौते पर पहुंचेंगे ताकि दुनिया भर की सरकारें अपने लोगों, विशेष रूप से पीड़ितों की मदद करने के लिए खुद को समर्पित कर सकें । उन्होंने कहा कि अगर युद्ध को पांच साल के लिए रोकने का समझौता होता है, तो सरकारें अपने लोगों की मदद के लिए काम कर सकती हैं और कह सकती हैं कि हमारे पास पांच साल बिना तनाव, हिंसा और शांति के हैं।

 

उन्होंने युद्ध जैसी कार्रवाइयों को समाप्त करने का आह्वान किया। मैक्सिकन राष्ट्रपति ने चीन, रूस और  अमेरिका से शांति की तलाश करने का आह्वान किया और आशा व्यक्त की कि तीनों देश "एक बीच का रास्ता अपनाएंगे और इसे स्वीकार करेंगे जैसा कि हम प्रस्ताव कर रहे हैं। उन्हें समझाना होगा उनके संघर्ष का कारण क्या है, उन्होंने कहा। उन्होंने वैश्विक आर्थिक संकट पैदा किया है, उन्होंने मुद्रास्फीति और भोजन की कमी, अधिक गरीबी को बढ़ाया है। सबसे बुरी बात यह है कि संघर्ष के कारण एक वर्ष में इतने सारे लोग अपनी जान गंवा चुके हैं।

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!