स्कूल की पाठ्यपुस्तक में फरहान अख्तर को बताया मिल्खा सिंह

Edited By Yaspal,Updated: 19 Aug, 2018 10:45 PM

milkha singh told farhan akhtar in school textbook

पश्चिम बंगाल में एक स्कूल की पाठ्यपुस्तक में फरहान खान को प्रसिद्ध एथलीट मिल्खा सिंह बताने वाली एक तस्वीर सोशल मीडिया पर वायरल हो गई है और अभिनेता ने राज्य सरकार से इस ‘‘घोर गलती’’ को सुधारने का अनुरोध किया है।

कोलकाताः पश्चिम बंगाल में एक स्कूल की पाठ्यपुस्तक में फरहान खान को प्रसिद्ध एथलीट मिल्खा सिंह बताने वाली एक तस्वीर सोशल मीडिया पर वायरल हो गई है और अभिनेता ने राज्य सरकार से इस ‘‘घोर गलती’’ को सुधारने का अनुरोध किया है। साल 2013 में आई मिल्खा सिंह की बायोपिक ‘‘भाग मिल्खा भाग’’ में उनका किरदार निभाने वाले 44 वर्षीय अभिनेता ने ट्विटर पर कहा कि असली एथलीट की तस्वीर के बजाय फिल्म की एक तस्वीर का किताब में गलत तरीके से इस्तेमाल किया गया।

अख्तर ने एक ट्विटर यूजर द्वारा साझा की गई तस्वीर को री-ट्वीट करते हुए लिखा, ‘‘पश्चिम बंगाल के स्कूल शिक्षा मंत्री के लिए। स्कूल की एक किताब में मिल्खा सिंह जी को बताने वाली तस्वीर में घोर गलती है। कृपया आप प्रकाशक से पुस्तक वापस लेने और उसे बदलने का अनुरोध करें?’’ अभिनेता-निर्देशक ने अपनी पोस्ट पर ध्यान आर्किषत करने के लिए राज्यसभा सांसद डेरेक ओ-ब्रायन को भी टैग किया।


इस मुद्दे पर प्रतिक्रिया देते हुए पश्चिम बंगाल के शिक्षा मंत्री पार्थ चटर्जी ने कहा कि सरकार इस मामले को देखेगी। उन्होंने कोलकाता में पत्रकारों से कहा, ‘‘हमें अख्तर के ट्वीट के बारे में सूचना दी गई। हम इसकी जांच कर रहे हैं। हम पाठ्यपुस्तक के बारे में जानकारियां तलाश करने की कोशिश कर रहे हैं कि वह कौन-सी कक्षा की है और कौन-सा प्रकाशन है। हम जानकारियां मिलने के बाद आवश्यक कदम उठाएंगे।’’

फ्लाइंग सिख के नाम से पहचाने जाने वाले मिल्खा सिंह राष्ट्रमंडल खेलों (1958) में एकल स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीतने वाले पहले भारतीय एथलीट हैं। अख्तर को ‘भाग मिल्खा भाग’ में उनकी भूमिका के लिए काफी सराहा गया था। इस फिल्म ने सर्वश्रेष्ठ लोकप्रिय फिल्म और सर्वश्रेष्ठ कोरियोग्राफी की श्रेणी में दो राष्ट्रीय पुरस्कार जीते थे।

 

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!