सेना के ‘ऑपरेशन ऑलआउट’ में अब गिनती के बचे हैं आतंकी कमांडर

Edited By Monika Jamwal,Updated: 29 Nov, 2018 08:34 PM

minimal militant commanders are remain in valley

मध्य कश्मीर के बडग़ाम जिला में गत रात कश्मीर में लश्कर-ए-तोयबा के चीफ कमांडर नवीद जट्ट उर्फ हनजल्ला और गुरुवार को पुलवामा के अवंतिपुरा के ख्रिव इलाके में हिजबुल के दो शीर्ष कमांडरों को मार गिराने के साथ ही सेना के ‘ऑपरेशन ऑलआउट’ की सूची में अब...

श्रीनगर : मध्य कश्मीर के बडग़ाम जिला में गत रात कश्मीर में लश्कर-ए-तोयबा के चीफ कमांडर नवीद जट्ट उर्फ हनजल्ला और गुरुवार को पुलवामा के अवंतिपुरा के ख्रिव इलाके में हिजबुल के दो शीर्ष कमांडरों को मार गिराने के साथ ही सेना के ‘ऑपरेशन ऑलआउट’ की सूची में अब आतंकियों के गिनती के कमांडर बच गए हैं। इन कमांडरों में रियाज नाइकु, जीनत उल इस्लाम और जाकिर मूसा शामिल हैं। 

PunjabKesari

जट्ट वही आतंकी है जिसका नाम मशूहर पत्रकार शुजात बुखारी की हत्या में सामने आया था। सिर्फ नवंबर महीने में सेना और सुरक्षा बलों ने 39 आतंकियों का सफाया किया है। अब कश्मीर घाटी में कुछ गिनती के ही कमांडर बचे हैं। सेना और सुरक्षा बलों की कार्रवाई में इस साल मारे गए आतंकियों का आंकड़ा 233 के पार पहुंच गया है। 
मार्च 2018 में सेना को अबू मतीन और अबू हमास का खात्मा करने में बड़ी कामयाबी मिली। 

PunjabKesari

अप्रैल में मारा गया समीर टाइगर
1 अप्रैल 2018 को सुरक्षा बलों ने शोपियां में समीर अहमद भट्ट उर्फ  समीर टाइगर को भी मार गिराया। इसके बाद मई, जून और जुलाई के महीने में सद्दाम पाडर और अबू कासिम जैसे खूंखार आतंकियों का खात्मा कर दिया गया। अक्टूबर के महीने में सेना ने 27 आतंकियों को मार गिराने में सफलता पाई। इसमें मन्नान वानी, मेहराजुद्दीन बांगरू और सब्जार अहमद सोफी शामिल हैं।

PunjabKesari

सिमट गया है आतंकवाद का दायरा
खुफिया रिपोर्ट के मुताबिक, कश्मीर में आतंकवाद का दायरा श्रीनगर के आसपास 100 किलोमीटर में सिमट गया है। जिनमें श्रीनगर के आसपास के कुलगाम, बडग़ाम, अनंतनाग और शोपियां जैसे इलाके शामिल हैं, जबकि पिछले दिनों में बांडीपुरा, सोपोर और बारामुला जैसे इलाके लगभग आतंकवाद से मुक्त हो गए हैं। सुरक्षाबलों के मुताबिक, आतंकियों ने पहले पुलिसकर्मियों को निशाना बनाना शुरू किया, जिससे स्थानीय पुलिस में आतंकियों के खिलाफ  विरोध शुरू हुआ। आतंकियों ने स्थानीय पुलिसकर्मियों और एसपीओ को पुलिस की नौकरी छोडऩे के लिए दबाव बनाया लेकिन यह दबाव ज्यादा काम नहीं आया।
 PunjabKesari
स्थानीय युवकों को आतंकियों ने बनाया निशाना
आतंकियों ने बौखलाहट में स्थानीय युवाओं को निशाना बनाना शुरू कर दिया। कई स्थानीय युवकों को बर्बरतापूर्ण तरीके से मारा गया। उनके वीडियो सोशल मीडिया में डाले गए। हाल के दिनों की इन घटनाओं ने कश्मीर घाटी में आतंकवाद को नया मोड़ दिया है। ऐसे में अबबड़ी संख्या में स्थानीय युवा और लोग आतंकियों के खिलाफ  हो गए हैं। आतंकियों के बड़े कमांडो की सूचनाएं सुरक्षाबलों को मिल रही हैं जिसकी वजह से पिछले कुछ महीनों में सेना और सुरक्षा बलों ने कश्मीर घाटी में कई बड़े आतंकी कमांडरों का खात्मा किया है।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!