वित्त मंत्रालय ने शुरू की ‘अपने बजट को जानिये’ सीरीज

Edited By Yaspal,Updated: 15 Jan, 2019 07:56 PM

ministry of finance introduced  know your budget  series

आम बजट में इस्तेमाल होने वाले विभिन्न शब्दों और बजट प्रक्रिया से आम जनता को अवगत कराने के लिये वित्त मंत्रालय ने एक अहम पहल ‘अपने बजट को जानिये’ शुरू...

नई दिल्लीः आम बजट में इस्तेमाल होने वाले विभिन्न शब्दों और बजट प्रक्रिया से आम जनता को अवगत कराने के लिये वित्त मंत्रालय ने एक अहम पहल ‘अपने बजट को जानिये’ शुरू की है। मंत्रालय ने अपने ट्विटर हैंडल पर पूरी श्रृंखला शुरू की है जिसमें विभिन्न शब्दों के बारे में जानकारी दी गई है। इसमें केन्द्र सरकार के बजट की अहमियत, इसे बनाने की प्रक्रिया की पूरी जानकारी दी जायेगी। यह सिलसिला पूरे एक पखवाड़े तक चलेगा।


सरकार एक फरवरी को 2019- 20 का अंतरिम बजट पेश करेगी। अगले कुछ महीने में आम चुनाव होने वाले हैं इसलिये इस बार अंतरिम बजट ही पेश किया जायेगा। चुनाव होने के बाद नई सरकार ही अंतिम बजट पेश करेगी।
PunjabKesari
वित्त मंत्रालय के ट्विटर हैंडल पर मंगलवार से शुरू की गई इस श्रृंखला में यह बताया गया है कि आम बजट और लेखानुदान क्या है। मंत्रालय ने इसमें बजट के बारे में जानकारी देते हुये कहा है कि ‘‘बजट केन्द्र सरकार के वित्तीय लेनदेन की जानकारी देने वाली सबसे विस्तृत रिपोर्ट है। इसमें सरकार को सभी स्रोतों से प्राप्त होने वाले राजस्व और विभिन्न गतिविधियों के लिये आवंटित व्यय की जानकारी होती है।’’
PunjabKesari
इसमें कहा गया है कि बजट में सरकार के अगले वित्त वर्ष के आय- व्यय के अनुमान भी दिये जाते हैं जिन्हें बजट अनुमान कहा जाता है। वित्त मंत्रालय के ट्विटर हैंडल पर लेखानुदान के बारे में जानकारी देते हुये कहा गया है कि यह संसद की ओर से अगले वित्त वर्ष के एक हिस्से में किये जाने वाले खर्च की अग्रिम अनुमति देता है।

 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!