मोदी सरकार ने आशा कार्यकर्ताओं को दिया दिवाली तोहफा, 1000 रुपये बढ़ाया निगरानी यात्रा भत्ता

Edited By Yaspal,Updated: 24 Oct, 2018 06:43 PM

modi government gives diwali gifts to asha workers

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में बुधवार को हुई कैबिनटे की बैठक में आयुष्मान भारत योजना को प्रोत्साहन देने के लिए आशा कार्यकर्ता का निगरानी भत्ता...

नेशनल डेस्कः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में बुधवार को हुई कैबिनटे की बैठक में आयुष्मान भारत योजना को प्रोत्साहन देने के लिए आशा कार्यकर्ता का निगरानी भत्ता बढ़ाने का निर्णय किया गया। आशा कार्यकर्ता को अब 5000 रुपए से बढ़कर 6000 रुपए निगरानी यात्रा भत्ता दिया जाएगा। इस प्रस्ताव का अनुमोदन मंत्रिमंडल की आर्थिक मामलों की समिति ने किया है।

PunjabKesari

कैबिनेट मीटिंग के बाद केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने बताया कि अक्टूबर 2018 से आशा कार्यकर्ता को निगरानी यात्रा भत्ते के तौर पर 250 रुपए प्रतिय यात्रा की जगह पर 300 रुपए प्रति यात्रा दिए जाएंगे। रिपोर्ट के मुताबिक, प्रत्येक आशा कार्यकर्ता हर महीने करीब 20 निगरानी यात्राएं करती हैं, इसके लिए उन्हे अभी तक 5000 रुपए तक प्रति माह नगिरानी भत्ता यात्रा मिल रहा था, जो अब 6000 रुपेय तक हो जाएगा।

PunjabKesari

कैबिनेट ने यह मंजूरी 2018-19 से 2019-20 तक के लिए दी है। प्रसाद ने बताया कि प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना और प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना में आशा कार्यकर्ता सुविधा प्रदाता है। इसलिए इस कदम से इन कार्यकर्ता को मनोबल बढ़ेगा और वे अपना काम और बेहतर तरीके से कर पाएंगे। बता दें कि इस फैसले से 46.95 करोड़ रुपये का अतिरिक्त भार केंद्र सरकार पर आएगा।

PunjabKesari

इसके अलावा कैबिनेट ने सार्वजनिक निजी भागीदारी (PPP) मॉडल के जरिए देश के विभिन्न स्थानों में भारतीय कौशल संस्थान स्थापित करने की मंजूरी प्रदान की है. सरकार के मुताबिक, उपलब्ध आधारभूत संरचना और मांग के आधार पर ऐसे संस्थान खोले जाने की संभावनाओं का पता लगाया जाएगा।

PunjabKesari

पीएम मोदी की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट मीटिंग के बाद केंद्रीय मंत्री अरुण जेटली और रविशंकर प्रसाद द्वारा बताया गया कि कौशल विकास संस्थान के जरिए उच्च गुणवत्ता वाले कौशल प्रशिक्षण अनुसंधानपरक शिक्षा तथा उद्योग जगत से व्यावहारिक तरीके से सीधे जुड़ने का अवसर उपलब्ध कराए जाएंगे। कानपुर समेत विभिन्न स्थानों पर ऐसे संस्थान  खोलकर भारतीय अर्थव्यवस्था के मुख्य क्षेत्रों को वैश्विक प्रतिस्पर्धा में टिके रहने में सक्षम बनाया जाएगा।

PunjabKesari

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि यह देशभर में आकांक्षी युवाओं को अत्यधिक कुशल प्रशिक्षण उपलब्ध कराने के साथ ही उद्योग जगत के साथ सीधे जुड़ने का अवसर भी देगा, ताकि वे वैश्विक स्तर पर सभी क्षेत्रों में प्रतिस्पर्धी बन सकें। उन्होंने कहा कि निजी क्षेत्र के फायदों और भूमि के रूप में सरकारी पूंजी के माध्यम से इस योजना के तहत विशेषज्ञता, ज्ञान और प्रतिस्पर्धी क्षमता वाले नए संस्थान स्थापित किए जा सकेंगे। उल्लेखनीय है कि सरकार का जोर कौशल विकास के जरिए रोजगार को बढ़ावा देना है, जिसके लिए NIIT आयोग द्वारा संस्थान खोलने की सिफारिश पहले की गई थी। 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!