मॉब लिंचिंग की घटनाओं पर मोदी सरकार सख्त, अफवाहों को रोकने के लिए उठाया यह कदम

Edited By vasudha,Updated: 05 Jul, 2018 03:40 PM

modi government tough on mob lynching

गृह मंत्रालय ने राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों से सोशल मीडिया पर अफवाहों के जरिये भीड़ को हिंसा  के लिए उकसाने पर रोक लगाने के उपाय करने को कहा है। महाराष्ट्र में उग्र भीड़ ने पांच लोगों की गत रविवार को कथित रूप से बच्चा चोरी...

नेशनल डेस्क: गृह मंत्रालय ने राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों से सोशल मीडिया पर अफवाहों के जरिये भीड़ को हिंसा  के लिए उकसाने पर रोक लगाने के उपाय करने को कहा है। महाराष्ट्र में उग्र भीड़ ने पांच लोगों की गत रविवार को कथित रूप से बच्चा चोरी गिरोह के सदस्य होने के संदेह में पीट-पीट कर हत्या कर दी थी। देश के कुछ अन्य हिस्सों में भी व्हाटसएप पर अफवाह के जरिये उकसायी गयी भीड़ ने इस तरह की घटनाओं को अंजाम दिया है। 

राज्य सरकारों को जारी की एडवाइजरी 
गृह मंत्रालय ने इन घटनाओं को गंभीरता से लिया है और राज्य सरकारों को परामर्श जारी कर इन घटनाओं पर अंकुश लगाने को कहा है। परामर्श में कहा गया कि सभी राज्य और केन्द्र शासित प्रदेश इन अफवाहों पर कड़ी नजर रखें और इन पर अंकुश लगाने के लिए कडे कदम उठाएं।  केन्द्र ने कहा है कि राज्य सरकार जिला प्रशासन को संवेदनशील तथा इस तरह की घटना की आशंका वाले क्षेत्रों का पता लगाने का निर्देश दें।

मॉब लिंचिंग के चलते गई कई लोगों की जान  
इन क्षेत्रों में जागरूकता अभियान चलाकर विश्वास बढाने के उपाय करने पर भी जोर दिया गया है। इसके साथ ही बच्चों की चोरी और अपहरण की घटनाओं से संबंधित शिकायतों की प्रभावशाली ढंग से जांच करने पर भी बल दिया गया है। इससे लोगों में विशेष रूप से प्रभावित लोगों में सुरक्षा का भाव पैदा होगा और पुलिस तथा प्रशासन के प्रति उनका विश्वास बढेगा। बता दें कि हाल के दिनों में देश में कई जगहों पर मॉब लिंचिंग की घटनाएं हुई हैं। झूठी अफवाहों पर भरोसा कर भीड़ ने कितनों को मौत के घाट उतार दिया तो कइयों को घायल कर दिया। 
 

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!