गुजरात चुनाव: प्रचार के आखिरी चरण में मोदी, केजरीवाल सूरत में रैलियों को करेंगे संबोधित, मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ में पढ़ें देश की बड़ी खबरें

Edited By Pardeep,Updated: 27 Nov, 2022 05:15 AM

modi kejriwal to address rallies in surat in last phase of campaign

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और आम आदमी पार्टी (आप) के नेता अरविंद केजरीवाल रविवार को गुजरात के सूरत में प्रचार रैलियों को संबोधित करेंगे। गुजरात की 182 सदस्यीय विधानसभा चुनाव

नेशनल डेस्कः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और आम आदमी पार्टी (आप) के नेता अरविंद केजरीवाल रविवार को गुजरात के सूरत में प्रचार रैलियों को संबोधित करेंगे। गुजरात की 182 सदस्यीय विधानसभा चुनाव के लिए पहले चरण में एक दिसंबर को सूरत में मतदान होगा। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के स्थानीय नेता जगदीश पटेल ने कहा कि हवाई अड्डे से रैली स्थल तक 25 किलोमीटर के रोड-शो के बाद मोदी सूरत के मोटा वराछा में एक जनसभा को संबोधित करेंगे। 
मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ में पढ़ें देश की बड़ी खबरें-
PunjabKesari
श्रद्धा हत्याकांड: आरोपी आफताब 13 दिन की न्यायिक हिरासत में 
राष्ट्रीय राजधानी की एक अदालत ने दक्षिण दिल्ली के महरौली इलाके में अपनी सह-जीवन साथी श्रद्धा वालकर की हत्या करने और शव के 35 टुकड़े करने के आरोपी आफताब अमीन पूनावाला को शनिवार को 13 दिन की न्यायिक हिरासत में भेज दिया। पुलिस ने हत्या के बाद आफताब के घर आई महिला से भी पूछताछ की है। 

गुजरातः चुनाव ड्यूटी पर तैनात जवान ने अपने साथियों पर की फायरिंग, दो की मौत
गुजरात में पोरबंदर के निकट एक गांव में शनिवार शाम किसी बात को लेकर केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) के जवान ने अपने साथियों पर गोलीबारी की, जिसमें दो जवानों की मौत हो गई और दो अन्य घायल हो गए। पोरबंदर के जिलाधिकारी एवं जिला निर्वाचन अधिकारी ए.एम. शर्मा ने कहा कि ये जवान मणिपुर की सीआरपीएफ बटालियन से संबंधित हैं। उन्होंने बताया कि इन जवानों को अगले महीने होने वाले गुजरात विधानसभा चुनाव से पहले निर्वाचन आयोग ने यहां भेजा था। 

‘हर घर गंगाजल'' योजना की शुरूआत आज राजगीर में होगी 
गंगा नदी की बाढ़ के पानी को दक्षिण बिहार के जल संकट वाले शहरों में ले जाकर, उसे शोधित करने तथा पेयजल के तौर पर ‘‘हर घर गंगाजल‘‘ की आपूर्ति करने की मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अनूठी परिकल्पना रविवार को धरातल पर उतरेगी, जब वह इस परियोजना का लोकार्पण करेंगे। बिहार सरकार के जल संसाधन तथा सूचना एवं जनसंपर्क मंत्री संजय कुमार झा ने बताया कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार अपने इस महात्वाकांक्षी परियोजना ‘‘गंगाजल आपूर्ति योजना'' का राजगीर में रविवार को दोपहर बाद तीन बजे लोकार्पण करेंगे। 

द्रमुक कार्यकर्ता ने ‘हिंदी थोपने' के खिलाफ आत्मदाह किया 
द्रमुक के एक वरिष्ठ कार्यकर्ता ने ‘हिंदी थोपने' के खिलाफ शनिवार को सलेम जिले के मेट्टूर के पास थजईयूर में पार्टी कार्यालय के पास कथित आत्मदाह कर लिया। पुलिस ने यह जानकारी दी। पुलिस ने कहा कि मृतक की पहचान थंगावेल (85) के रूप में हुई। उन्होंने बताया कि द्रमुक के किसान प्रकोष्ठ के पूर्व पदाधिकारी थंगावेल शनिवार सुबह पार्टी कार्यालय पहुंचे और ‘हिंदी थोपने' का आरोप लगाते हुए नारेबाजी की। 

राहुल गांधी ने भाजपा, आरएसएस और मोदी पर किए हमले 
कांग्रेस के वरिष्ठ नेता राहुल गांधी ने आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) पर हमले करते हुए आरोप लगाया कि देश में बाबासाहेब डॉ भीमराव अंबेडकर द्वारा बनाए गए संविधान को समाप्त करने का प्रयास किया जा रहा है, लेकिन कांग्रेस इस कोशिश को सफल नहीं होने देगी। भारत जोड़ो यात्रा पर निकले गांधी देर शाम संविधान दिवस पर इंदौर जिले में स्थित डॉ अंबेडकर की जन्मस्थली महू पहुंचे। 

कांग्रेस ने वोट बैंक की राजनीति के कारण आतंकी हमलों की कभी निंदा नहीं की : अमित शाह 
केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने शनिवार को कहा कि कांग्रेस के सत्ता में रहने के दौरान अक्सर आतंकी हमले होते थे और पाकिस्तानी आतंकवादी भारतीय सैनिकों की हत्या किया करते थे, लेकिन तत्कालीन सत्तारूढ़ दल ने ‘वोट बैंक' की राजनीति के चलते कभी इसकी निंदा नहीं की। मुंबई में 26 नवंबर 2008 को हुए आतंकी हमले में मारे गये लोगों को श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए शाह ने कहा कि केंद्र में नरेंद्र मोदी सरकार रहने के दौरान इस तरह के हमले होना असंभव है। 

स्टार्टअप जलवायु परिवर्तन से निपटने, मोटा अनाज उत्पादन बढ़ाने पर काम करें: सीतारमण 
केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने शनिवार को स्टार्टअप इकाइयों से जलवायु परिवर्तन, मोटा अनाज उत्पादन और किसानों की स्थिति में सुधार जैसे अपेक्षाकृत ‘कम आकर्षक' क्षेत्रों में भी काम करने की अपील की। सीतारमण ने स्टार्टअप को बढ़ावा देने के लिये आयोजित राष्ट्रीय सम्मेलन को संबोधित करते हुए जलवायु परिवर्तन की बात कही। 

मामाअर्थ ने गलवान के बारे में अभिनेत्री ऋचा चड्ढा के ट्वीट का समर्थन करने को लेकर माफी मांगी 
सौंदर्य एवं ‘बेबी केयर' उत्पाद बनाने वाली कंपनी मामाअर्थ ने गलवान पर अभिनेत्री ऋचा चड्ढा के ट्वीट का समर्थन करने को लेकर माफी मांगी है। कंपनी ने सोशल मीडिया पर आलोचना का सामना करने के बाद यह कदम उठाया। चड्ढा अपने इस विवादित ट्वीट के लिए माफी मांग चुकी हैं। उनके इस ट्वीट को लेकर सोशल मीडिया उपयोगकर्ताओं ने उन पर भारतीय सशस्त्र बलों के बलिदान का मजाक उड़ाने का आरोप लगाया था। 

दिग्गज अभिनेता विक्रम गोखले का निधन
दिग्गज अभिनेता विक्रम गोखले का शनिवार को शहर के एक अस्पताल में निधन हो गया। गोखले 82 साल के थे और स्वास्थ्य संबंधी परेशानियों के बाद उन्हें यहां दो सप्ताह पहले दीनानाथ मंगेशकर अस्पताल में भर्ती कराया गया था। अस्पताल ने एक बयान में कहा, ‘‘ हमें यह घोषणा करते हुए बेहद दुख हो रहा है कि प्रसिद्ध अभिनेता विक्रम गोखले का आज दीनानाथ मंगेशकर अस्पताल में निधन हो गया। उनके कई अंगों ने काम करना बंद कर दिया था।''

17 दिसंबर को होगी जीएसटी परिषद की बैठक
केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की अध्यक्षता में माल एवं सेवा कर (जीएसटी) परिषद की 48वीं बैठक 17 दिसंबर को होगी। जीएसटी परिषद ने ट्विटर पर लिखा है, ‘‘जीएसटी परिषद की 48वीं बैठक 17 दिसंबर, 2022 को वीडियो कांफ्रेन्स के जरिये होगी।'' बैठक में कसीनो, ऑनलाइन गेमिंग और घुड़दौड़ पर जीएसटी लगाने और जीएसटी अपीलीय न्यायाधिकरण की स्थापना पर राज्य के वित्त मंत्रियों के समूह की रिपोर्ट पर चर्चा होगी।

भारत अपने संविधान की ताकत से आगे बढ़ रहा है: मोदी 
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को कहा कि भारत की सबसे बड़ी ताकत हमारा संविधान है, जिसके बल पर देश आगे बढ़ रहा है। उन्होंने‘संविधान दिवस'के अवसर पर उच्चतम न्यायालय परिसर में आयोजित समारोह को संबोधित करते हुए कहा आज कि वैश्विक परिस्थितियों में पूरे विश्व की नजर भारत पर है। भारत के तेज विकास, तेजी से बढ़ती हुई अर्थव्यवस्था और मजबूत होती अंतरराष्ट्रीय छवि के बीच दुनिया हमें बहुत बड़ी उम्मीदों से देख रही है। इन सब के पीछे हमारी सबसे बड़ी ताकत हमारा संविधान है। 

आप लोगों के लिए नयी उम्मीद बन गई है: केजरीवाल 
दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि शनिवार को अपना 10वां स्थापना दिवस मना रही आम आदमी पार्टी (आप) ने लोगों के प्यार के कारण भारतीय राजनीति में कई इतिहास रचे हैं। केजरीवाल ने 26 नवंबर, 2012 को ‘आप' की स्थापना की थी। उन्होंने इस दिन पार्टी बनाने का फैसला किया, क्योंकि 1949 में इसी दिन भारत के संविधान को अपनाया गया था। 

राहुल की यात्रा राजस्थान पहुंचने पर अजमेर दरगाह एवं पुष्कर से ले जाई जाएगी मिट्टी 
अजमेर से सूफी संत ख्वाजा मोइनुद्दीन हसन चिश्ती की दरगाह तथा तीर्थराज पुष्कर के अलावा अजमेर जिले में किशनगढ़ उपखंड के सुरसुरा स्थित वीर तेजाजी महाराज की मिट्टी कांग्रेस नेता राहुल गांधी की राजस्थान में भारत जोड़ो यात्रा प्रवेश के मौके पर झालावाड़ ले जाई जाएगी।  

  


 

Related Story

Pakistan
Lahore Qalandars

Karachi Kings

Match will be start at 12 Mar,2023 09:00 PM

img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!