मोदी ने वैश्विक नेताओं से की मुलाकात, अमेरिकी उपराष्ट्रपति को दिया भारत आने का न्योता

Edited By Yaspal,Updated: 14 Nov, 2018 08:26 PM

modi meets global leaders invites us vice president to visit india

सिंगापुर में बुधवार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और अमेरिकी उप राष्ट्रपति माइक पेंस की मुलाकात का वह सबसे खुशगवार लम्हा था...

सिंगापुरः सिंगापुर में बुधवार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और अमेरिकी उप राष्ट्रपति माइक पेंस की मुलाकात का वह सबसे खुशगवार लम्हा था जब मोदी ने पेंस को भारत आने का न्योता देने के लिए अमेरिकी नेता के गृह प्रांत ‘इंडियाना’ का इस्तेमाल करते हुए कहा इंडिया-आना। मोदी ने दूभाषिए के मार्फत कहा कि जब वह 2017 में अमेरिका में पेंस से मिले थे तो उन्होंने हिंदी में उनसे कहा था, ‘‘इंडिया आना।’’ मोदी ने इसके बाद अपना निमंत्रण दोहराया और पेंस को भारत यात्रा की दावत दी।इसपर पेंस हंस पड़े और कहा, ‘‘शुक्रिया मिस्टर प्राइम मिनिस्टर...मैं उम्मीद करता हूं कि मैं इंडिया आऊंगा।’’ अमेरिकी उप राष्ट्रपति संभवत: 2019 में भारत की यात्रा करें।

PunjabKesari

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को यहां आस्ट्रेलिया और थाइलैंड के प्रधानमंत्रियों के साथ द्विपक्षीय बैठकों में व्यापार, रक्षा और सुरक्षा जैसे क्षेत्रों में आपसी संबंधों को मजबूत करने पर विचार विमर्श किया। मोदी दुनिया के सबसे बड़े वित्तीय प्रौद्योगिकी कार्यक्रम को संबोधित करने वाले किसी भी देश के पहले शासन प्रमुख हैं। पूर्वी एशिया शिखर सम्मेलन के मौके पर मोदी ने आस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरीसन और थाइलैंड के प्रधानमंत्री जनरल प्रयुत चान ओ चा के साथ अलग से हुई बैठकों में व्यापार, रक्षा और सुरक्षा जैसे क्षेत्रों में द्विपक्षीय संबंधों को और मजबूत करने पर चर्चा की। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमारा ने ट्वीट कर यह जानकारी दी।

PunjabKesari

कुमार ने कहा, ‘‘मोदी और मॉरीसन के बीच सिंगापुर में पूर्वी एशिया शिखर बैठक के मौके पर अलग से बैठक हुई। दोनों नेताओं के बीच व्यापार और निवेश, रक्षा और सुरक्षा और द्विपक्षीय सहयोग के अन्य क्षेत्रों पर अच्छी बातचीत हुई।’’  एक अन्य ट्वीट में उन्होंने कहा, ‘‘प्रधानमंत्री मोदी की थाइलैंड के प्रधानमंत्री जनरल प्रयुत चान ओ चा के साथ पूर्वी एशिया शिखर सम्मेलन के मौके पर अलग से बैठक हुई। इस बैठक में व्यापार और निवेश में सहयोग, रक्षा, सुरक्षा और कनेक्टिविटी के मुद्दों पर बातचीत हुई।

PunjabKesari

प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने ट्वीट किया, ‘‘प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और स्कॉट मॉरीसन के बीच आज रचनात्मक बैठक हुई।’’  प्रधानमंत्री की अमेरिका के उपराष्ट्रपति माइक पेंस और सिंगापुर के प्रधानमंत्री ली सेन लूंग सहित अन्य वैश्विक नेताओं के साथ द्विपक्षीय बैठकें भी कीं।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!