जापान के पूर्व प्रधानमंत्री से मोदी ने की मुलाकात, जानें क्या कहा?

Edited By Yaspal, Updated: 24 May, 2022 05:47 PM

modi met the former prime minister of japan know what he said

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को यहां जापान के पूर्व प्रधानमंत्रियों योशिहिदे सुगा, योशिरो मोरी तथा शिंजो आबे से मुलाकात की और दोनों देशों के बीच विशेष रणनीतिक व वैश्विक साझेदारी को और मजबूत करने पर विचारों का आदान-प्रदान किया। मोरी फिलहाल...

नेशनल डेस्कः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को जापान के पूर्व प्रधानमंत्रियों योशिहिदे सुगा, योशिरो मोरी तथा शिंजो आबे से मुलाकात की और दोनों देशों के बीच विशेष रणनीतिक व वैश्विक साझेदारी को और मजबूत करने पर विचारों का आदान-प्रदान किया। मोरी फिलहाल जापान-भारत संघ (जेआईए) के अध्यक्ष हैं जबकि आबे जल्द ही यह पद संभालने वाले हैं। जेआईए की स्थापना 1903 में की गई थी और यह जापान में सबसे पुराने मैत्री संघों में से एक है।

विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि प्रधानमंत्री मोदी ने राजनीतिक, आर्थिक और सांस्कृतिक क्षेत्र में भारत व जापान के बीच आदान-प्रदान को बढ़ावा देने में मोरी के नेतृत्व में जेआईए द्वारा किए गए महत्वपूर्ण योगदान की सराहना की। मोदी ने आबे को उनकी नई जिम्मेदारी के लिये शुभकामनाएं दीं और जेआईए द्वारा महत्वपूर्ण जिम्मेदारी निभाना जारी रखने की उम्मीद जताई। नेताओं ने भारत-जापान विशेष रणनीतिक व वैश्विक साझेदारी के व्यापक परिदृश्य के साथ शांतिपूर्ण, स्थिर और समृद्ध हिंद-प्रशांत के लिये भारत और जापान के साझा दृष्टिकोण पर भी चर्चा की।

सांस्कृतिक व लोगों से लोगों के स्तर पर संबंधों को और बढ़ावा देने के तरीकों पर भी इस दौरान चर्चा की गई। बैठक के बाद प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट किया, “पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो आबे और योशिरो मोरी से मुलाकात की। विभिन्न मुद्दों पर हमनें शानदार चर्चा की। जापान-भारत संघ दोनों देशों के बीच संबंधों को मजबूती देने में उल्लेखनीय भूमिका निभा रहा है।”

मोदी और पूर्व प्रधानमंत्री सुगा ने सितंबर 2021 में वाशिंगटन डीसी में आयोजित क्वाड नेताओं के पहले शिखर सम्मेलन के दौरान द्विपक्षीय बैठक समेत अपनी पिछली बातचीत को याद किया। प्रधानमंत्री ने भारत-जापान संबंधों को गहरा व मजबूत बनाने में सुगा के योगदान की सराहना की। दोनों नेताओं ने भारत-जापान विशेष रणनीतिक एवं वैश्विक साझेदारी को और अधिक मजबूत बनाने के संबंध में विचारों का आदान-प्रदान भी किया। प्रधानमंत्री ने सुगा को अपने नेतृत्व में जापानी सांसदों का एक प्रतिनिधिमंडल लेकर भारत आने के लिए आमंत्रित किया।

Related Story

Trending Topics

Ireland

India

Match will be start at 28 Jun,2022 10:30 PM

img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!