पीएम मोदी ने की बांग्लादेश की तारीफ, कहा- कोरोना काल में दोनों देशों ने किया तालमेल से काम

Edited By Yaspal,Updated: 26 Mar, 2021 09:06 PM

modi praised bangladesh said in corona era both countries worked together

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दो दिवसीय बंगाल दौरे पर हैं। इस दौरान वह कई कार्यक्रमों में शिरकत करेंगे। इस बीच पीएम मोदी ने ढाका के नेशनल परेड स्कवॉयर पार्क से बांग्लादेश के लोगों को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि भारत और बांग्लादेश का विकास की साझी...

इंटरनेशनल डेस्कः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दो दिवसीय बंगाल दौरे पर हैं। इस दौरान वह कई कार्यक्रमों में शिरकत करेंगे। इस बीच पीएम मोदी ने ढाका के नेशनल परेड स्कवॉयर पार्क से बांग्लादेश के लोगों को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि भारत और बांग्लादेश का विकास की साझी विरासत है। भारत-बांग्लादेश के पास लोकतंत्र की ताकत है। पीएम ने कहा कि कोरोना काल में दोनों देशों ने तालमेल के साथ काम किया है। भारत की मेड इन इंडिया वैक्सीन बांग्लादेश के काम आ रही है।

प्रधानमंत्री मोदी ने भारत और बांग्लादेश की साझी विरासत का उल्लेख करते हुए कहा कि भारत और बांग्लादेश के पास साझी विरासत है। भारत-बांग्लादेश के पास लोकतंत्री की ताकत है। भारत और बांग्लादेश के लक्ष्य और चुनौतियां साझी हैं। उनहेंने पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी को याद करते हुए कहा कि उनके प्रयास का सबको पता है। बांग्लादेश के स्वतंत्रता संग्राम में भारत का भी समर्थन था। प्रधानमंत्री ने कहा भारत और बांग्लादेश पर आतंकवाद का खतरा है।

पीएम ने बांग्लादेश की आजादी के दिनों को याद करते हुए कहा कि तब मेरी उम्र करीब 20-22 रही होगी। तब मैंने बांग्लादेश की आजादी के लिए सत्याग्रह किया। बांग्लादेश की आजादी के लिए गिरफ्तारी भी दी। बांग्लादेश की आजादी के लिए जितनी तड़प इधर थी, उतनी तड़प उधर भी थी। उन्होंने कहा कि यहां पाकिस्तान की सेना ने जो जघन्य अपराध और अत्याचार किए, वो तस्वीरें विचलित करती थीं। कई दिन तक सोने नहीं दिया। एक अवसर यह भी आया कि जेल भी जाना पड़ा। इससे पहले पीएम मोदी ने बंगबंधु शेख मुजीबुर रहमान की बेटियों को गांधी शांति पुरस्कार सौंपा। 

प्रधानमंत्री ने पाकिस्तान पर निशाना साधते हुए कहा कि एक निरंकुश सरकार अपने ही लोगों का जनसंघार कर रही थी। उनकी भाषा, उनकी आवाज और उनकी पहचान को कुचल रही थी। ऑपरेशन सर्च लाइन की उस क्रूरता की विश्व में उतनी चर्चा नहीं हुई है, जितनी होनी चाहिए थी। इन सबके बीच यहां के लोगों और भारतीयों के बीच आशा की किरण थे 'बंग बंधु शेख मुजीबुर रहमान'। बंग बंधु ने ऐलान कर दिया था कि कोई भी ताकत बांग्लादेश को गुलाम नहीं रख सकती। बंग बंधु ने ऐलान किया था कि ऐ बारे संग्राम, आमा दे मुक्ति संग्राम, ऐ बारे संग्राम स्वाधीनोता संग्राम। मुजीबुर के नेतृत्व में सामान्य मानवीय पुरुष हो या स्त्री सब एक साथ आकर मुक्ति वाहिनी बन गए।

मोदी ने पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी को याद करते हुए कहा कि उनके प्रयास और उनकी महत्वपूर्ण भूमिका सर्वविदित है। पीएम ने पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजयपेयी को भी याद किया। पीएम मोदी ने भारत बांग्लादेश के संबंधो को आगे रखकर कहा कि जो किसी भी दबाव से टूटेंगे नहीं। उन्होंने चीन पर परोक्ष रूप से निशाना साधते हुए कहा कि भारत और बांग्लादेश के संबंध किसी भी कूटनीति का शिकार नहीं बनेंगे।
 

 

 

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!