ऑफ द रिकॉर्डः मोदी मीडिया पर छाए, राहुल ने पकड़ी रफ्तार

Edited By Seema Sharma,Updated: 09 May, 2019 08:16 AM

modi roams on media rahul gains momentum

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चुनौती देने वाले अपने प्रतिद्वंद्वी कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी की तुलना में बहुत ही योजनाबद्ध ढंग से अधिकांश मीडिया में अपना दबदबा बनाया है। अगर मोदी ने अभी तक एन.डी.टी.वी. और जी.टी.वी. को छोड़कर लगभग सभी प्रमुख...

नेशनल डेस्कः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चुनौती देने वाले अपने प्रतिद्वंद्वी कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी की तुलना में बहुत ही योजनाबद्ध ढंग से अधिकांश मीडिया में अपना दबदबा बनाया है। अगर मोदी ने अभी तक एन.डी.टी.वी. और जी.टी.वी. को छोड़कर लगभग सभी प्रमुख इलैक्ट्रॉनिक घरानों को लंबी टी.वी. इंटरव्यू देकर असाधारण उपलब्धि प्राप्त की है तो दूसरी तरफ राहुल गांधी अभी इस ओर कदम बढ़ा रहे हैं और उन्होंने एक जगह बैठकर सही ढंग से टी.वी. के साथ वार्तालाप नहीं की। वास्तव में राहुल ने एन.डी.टी.वी. और न्यूज 24 के साथ 2 आकस्मिक वार्तालाप की हैं लेकिन मोदी ने उस समय वाराणसी में नौका पर इंटरव्यू लेने वालों की टी.वी. टीम को साथ लेकर सुर्खियां बटोरीं, जब वह वहां अपना नामांकन पत्र दाखिल करने गए थे। इसके बाद उन्होंने 2 मई को एक अन्य परीक्षण किया जब उन्होंने अभियान को बीच में ही छोड़ दिया और लगभग 6,000 लोगों के सामने इंडिया टी.वी. के साथ नेहरू स्टेडियम में एक शो में हिस्सा लिया। इससे पहले किसी भी प्रधानमंत्री ने ऐसा नहीं किया। लोगों में चर्चित रहने का यह मोदी का अपना ही स्टाइल है।

मोदी ने उस समय प्रधानमंत्री निवास की राजनीति में बॉलीवुड को भी शामिल किया जब चुनाव आयोग द्वारा उनकी बायोपिक की रिलीज पर पाबंदी लगा दी गई और सुप्रीम कोर्ट ने हस्तक्षेप करने से इंकार कर दिया। मोदी ने प्रमुख फिल्म अभिनेता अक्षय कुमार की गैर-राजनीतिक इंटरव्यू देने का विचार बनाया जिनकी सेवाएं एक टी.वी. न्यूज एजैंसी ए.एन.आई. द्वारा ली गई थीं। बायोपिक के जरिए लाभ न मिलने के कारण उनकी लोकप्रियता को हुई क्षति की इससे भरपाई की गई। राहुल गांधी के कट्टर समर्थक भी उनके साथ इस बात को लेकर काफी निराश हैं कि उनके कुछ मित्र टी.वी. चैनलों द्वारा भी उनसे काफी तीखे प्रश्र पूछकर रगड़ा लगाया गया।

राहुल ने रैलियों को संबोधित करने से पूर्व मंच के सामने खड़े होकर या चलते हुए टी.वी. वालों के साथ चर्चा की। अगर मोदी ने आम चुनावों की घोषणा के बाद पिछले 40 दिनों के दौरान प्रमुख राष्ट्रीय और शक्तिशाली दैनिक समाचारपत्रों को 16 इंटरव्यू दी हैं तो इस क्षेत्र में भी राहुल गांधी का रिकार्ड कोई प्रभावशाली नहीं रहा। मोदी ने मतदान के 7 चरणों में प्रत्येक से पहले मीडिया से वार्तालाप करने की योजना बनाई है। अभी 2 चरण बाकी बचे हैं। मोदी कुछ और टी.वी. चैनलों को वार्ता के लिए आमंत्रित कर सकते हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सभी इंटरव्यूज को उनकी आधिकारिक वैबसाइट में संग्रहित किया गया है।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!