भारत-जाम्बिया के बीच हुए 6 समझौते, PM मोदी बोले- दोनों देशों के बीच संबंध आजादी से भी पुराने

Edited By vasudha,Updated: 21 Aug, 2019 03:52 PM

modi welcomed zambian president edgar chagwa lungu

प्रधानमंत्री मोदी ने भारत की यात्रा पर आए जाम्बिया के राष्टूपति लूंगू के साथ विभिन्न पहलुओं पर व्यापक चर्चा की। दोनों देशों के संबंधों के विभिन्न पहलुओ पर व्यापक एवं उपयोगी चर्चा करते हुए इस बात पर जोर दिया कि रक्षा सहित कारोबार, निवेश संबंधों को और...

नेशनल डेस्क: प्रधानमंत्री मोदी ने भारत की यात्रा पर आए जाम्बिया के राष्टूपति लूंगू के साथ विभिन्न पहलुओं पर व्यापक चर्चा की। दोनों देशों के संबंधों के विभिन्न पहलुओ पर व्यापक एवं उपयोगी चर्चा करते हुए इस बात पर जोर दिया कि रक्षा सहित कारोबार, निवेश संबंधों को और बढ़ाने से दोनों देशों को लाभ होगा। इसके साथ ही दोनों देशों ने रक्षा सहयोग, खनन सहित चुनाव आयोगों के बीच सहयोग बढ़ाने को लेकर सहमति पत्र पर भी हस्ताक्षर किए गए। 

PunjabKesari
इस अवसर पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मीडिया संबोधन में कहा कि ज़ाम्बिया खनिज संपदाओं से भरा हुआ देश है। अन्य खनिजों के अलावा भारत ज़ाम्बिया से बड़ी मात्रा में तांबा लेता है। उन्होंने कहा कि खनिज संसाधन पर सहमति पत्र :एमओयू: खनन के क्षेत्र में हमारे सहयोग को और बढ़ाएगा। इससे खनिज संसाधनों की खोज और उन्हें निकालने की रूपरेखा तैयार की जाएगी। उन्होंने कहा कि रक्षा सहयोग पर आज एक महत्वपूर्ण सहमति पत्र पर हस्ताक्षर हुए हैं। यह एमओयू हमारे रक्षा प्रतिष्ठानों के बीच संस्थागत आदान प्रदान को बढ़ाएगा। यह हमारे वर्तमान मजबूत रक्षा सहयोग को और मज़बूत करेगा । 

PunjabKesari


प्रधानमंत्री ने कहा कि जाम्बिया के सशस्त्र बलों की क्षमताओं को बढ़ाने में सहायता के लिए भारतीय सैन्य एवं वायु सेना का प्रशिक्षण टीम को जाम्बिया में तैनात किया जाएगा। भारत, जाम्बिया वायु सेना बेस पर 5 अग्निशमन दमकल तैनात करेगा। उन्होंने कहा कि हम चाहते हैं कि स्वास्थ्य सुविधा, पर्यटन, कृषि, खाद्य प्रसंस्करण, खनन और ऊर्जा क्षेत्र में मौज़ूद अवसरों का उपयोग करने के लिए दोनों देशों में उद्योग व व्यापार को प्रोत्साहित किया जाए।

PunjabKesari


मोदी ने कहा कि भारत जाम्बिया को 1000 टन चावल और 100 टन दुग्ध पाऊडर उपलब्ध करायेगा। भारत जाम्बिया कारोबारी फोरम की आज हुयी बैठक इन क्षेत्रों में विशेष परियोजनाओं के द्वारा वाणिज्यिक सम्पर्क को बढ़ाने में सहायता करेगी। प्रधानमंत्री ने कहा कि ज़ाम्बिया में भारतीय मूल का बड़ा समुदाय हमारे बीच एक मज़बूत कड़ी है और ये सांस्कृतिक आदान-प्रदान और क्षमता निर्माण में सहयोग इन संबंधों में नए आयाम जोड़ते हैं। उन्होंने जोर दिया कि भारत और जाम्बिया के संबंध इस अफ्रीकी देश की आजादी से भी पुराने हैं। जाम्बिया, भारत का महत्वपूर्ण मित्र और विश्वसनीय सहयोगी है। विकास की साझा आकांक्षाएं दोनों देशों को जोड़ती हैं । 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!