व्हाइट हाऊस में ट्रंप के साथ डिनर करने वाले पहले विदेशी नेता होंगे मोदी

Edited By Punjab Kesari,Updated: 24 Jun, 2017 10:00 AM

modi will be the first foreign leader to have dinner with trump in white house

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के स्वागत की तैयारी कर रहे राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप व्हाइट हाऊस में सोमवार को उनके लिए रात्रि भोज आयोजित करेंगे जो इस प्रशासन में अपनी तरह की पहली मेजबानी है।

वाशिंगटन: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के स्वागत की तैयारी कर रहे राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप व्हाइट हाऊस में सोमवार को उनके लिए रात्रि भोज आयोजित करेंगे जो इस प्रशासन में अपनी तरह की पहली मेजबानी है। एक वशिष्ठ प्रशासनिक अधिकारी ने मोदी के आगमन की पूर्व संध्या पर संवाददाताओं से कहा कि व्हाइट हाऊस को इसे विशेष यात्रा बनाने में बहुत रूचि है। हम सचमुच शानदार स्वागत की तैयारी कर रहे हैं। और तो और, दोनों (नेता) साथ में व्हाइट हाऊस में रात्रि भोज करेंगे। उन्होंने कहा कि इस प्रशासन के तहत व्हाइट हाऊस में यह एक विदेशी गणमान्य के लिए पहला रात्रि भोज होगा। इसलिए हम समझते हैं कि यह बहुत अहम है।

मोदी आज रात तीन दिन की यात्रा पर यूएस कैपिटोल पहुंचेंगे जिस दौरान वह व्हाइट हाऊस में ट्रंप के साथ बैठक करेंगे। सोमवार की दोपहर से दोनो नेता विभिन्न बैठकों में साथ वक्त बिताएंगे जिसमें दोनों के बीच सीधी बातचीत, शिष्टमंडल के स्तर की वार्ता, स्वागत शामिल है जो रात्रि भोज के साथ खत्म होगा। अधिकारी ने कहा कि वे सीधी बातचीत से शुरूआत करेंगे। फिर वह सीधी बातचीत से दिपक्षीय मुद्दों पर बातचीत करेंगे, जो करीब एक घंटे तक चलेगी। फिर दोनों प्रेस में बयान जारी करेंगे। अधिकारी ने स्पष्ट किया कि यह संवाददाता सम्मेलन नहीं होगा।

उन्होंने बताया कि प्रेस को बयान देने के बाद वह दोनों स्वागत समारोह में जाएंगे। इसके बाद रात्रि भोज होगा। इस तरह यह लंबी बातचीत होगी, दोनों नेताओं को एक दूसरे को जानने के लिए और उन अहम मुद्दों पर संवाद के लिए समय लगेगा जिनका सामना दोनों देश कर रहे हैं। बैठकों के दौरान अमेरिकी पक्ष का प्रतिनिधित्व उप राष्ट्रपति माइक पेन्स, राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार लेफ्टिनेंट जनरल एच.आर. मैक्मास्टर, विदेश मंत्री रेक्स टिलरसन, रक्षा मंत्री जेम्स मैटिस, वाणिज्य मंत्री विल्बर रोज और वित्त मंत्री स्टीवेन न्यूशिन करेंगे।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!