केरल पहुंचा मानसून, कई इलाकों में भारी बारिश, कोझीकोड के लिए रेड अलर्ट

Edited By vasudha,Updated: 01 Jun, 2020 08:13 PM

monsoon reaches kerala heavy rain in many areas red alert for kozhikode

दक्षिण पश्चिम मानसून के केरल में दस्तक देने के साथ ही चार महीने का लंबा बारिश वाला मौसम शुरू हो गया, जिसे देखते हुए नौ जिलों में यलो अलर्ट जारी कर दिया गया है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्र ने कहा कि दक्षिण-पश्चिम...

नेशनल डेस्क: केरल में दक्षिण पश्चिम मानसून के पहुंचने के साथ ही राज्य के कई हिस्सों में सोमवार को मूसलाधार बारिश हुई, खासकर, कोझीकोड के वटकारा में। इसके बाद जिले के लिए दो दिन का रेड अलर्ट जारी किया गया है। रेड अलर्ट, अधिक से अत्यधिक बारिश की संभावना को व्यक्त करता है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के एक बुलेटिन में बताया गया है कि केरल में मानसून सक्रिय हो गया है और राज्य तथा केंद्र शासित प्रदेश लक्षद्वीप के अधिकतर हिस्सों में भारी बारिश हो रही है। कोझीकोड जिले के वटकारा में 15 सेमी बारिश हुई तो, कुयीलांदी में भी नौ सेमी वर्षा दर्ज की गई।
PunjabKesari
बुलेटिन में कहा गया है कि सोमवार के लिए 10 जिलों में येलो अलर्ट (भारी बारिश की संभावना) जारी किया गया है। राजधानी तिरुवनंतपुरम में सुबह भारी बारिश हुई, लेकिन दोपहर तक मौसम साफ हो गया। केरल में पिछले कुछ दिनों से बारिश हो रही है। आईएमडी की वेबसाइट पर कहा गया है, "दक्षिण पश्चिम मानसून आज एक जून 2020 को केरल पहुंच गया है जो इसके आने की सामान्य तारीख है।"
PunjabKesari
दक्षिण पूर्वी और सटे हुए अरब सागर के ऊपर कम दबाव का क्षेत्र बनने की संभावना के मद्देनजर मछुआरों को अगले आदेश तक समंदर में नहीं जाने की चेतावनी दी गई है। केरल में लगातार पिछले दो मानसून के दौरान भीषण बारिश हुई है, जिससे खासी तबाही मची, सैकड़ों लोगों की जान गई और लोग बेघर हुए हैं।
PunjabKesari
केरल में मानसून की दस्तक देश में चार महीने की बारिश के मौसम की शुरुआत होती है। देश में जून से सिंतबर के बीच 75 प्रतिशत वर्षा होती है। स्काइमेट ने अनुमान जताया था कि केरल में मानसून 28 मई को दस्तक देगा और साथ ही इसके पहुंचने में दो दिन पहले अथवा बाद का अनुमान जताया गया था। जबकि, आईएमडी ने अनुमान जताया था कि केरल में मानसून अपने तय समय से चार दिन देरी से पांच जून को दस्तक देगा। 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!