US में स्कूल खुलते ही 3 सप्ताह में 5 लाख से अधिक बच्चे कोरोना संक्रमित, अमेरिका के आंकड़े भारत के लिए चेतावनी

Edited By Tanuja,Updated: 05 Sep, 2021 02:34 PM

more than 500000 us children tested covid positive in 3 weeks

अमेरिका में स्कूल खुलते ही बच्चों में कोरोना संक्रमण फैलने लगा है। हैरानीजनक बात यह कि पिछले 3 सप्ताह में डेल्टा संस्करण के कारण ...

इंटरनेशनल डेस्कः अमेरिका में स्कूल खुलते ही बच्चों में कोरोना संक्रमण फैलने लगा है। हैरानीजनक बात यह कि पिछले 3 सप्ताह में  डेल्टा संस्करण के कारण संक्रमित बच्चों की संख्या में नायकीय ढंग से वृद्धि दर्ज की गई है। इसके अलावा अब बच्चों से अभिभावक, शिक्षक, स्टाफ व अन्य लोग भी संक्रमित हो रहे हैं। कोरोना के डेल्टा संस्करण के कारण  अस्पताल में भर्ती होने वाले सभी आयु समूहों में  11 वर्ष या उससे कम उम्र के अमेरिकी बच्चे हैं जो अभी तक टीकाकरण के योग्य नहीं हैं।  अमेरिकन एकेडमी ऑफ पीडियाट्रिक्स (एएपी) के अनुसार  5 अगस्त से 26 अगस्त तक अमेरिका में 500,000 से अधिक बच्चे कोरोना संक्रमण के शिकार हुए । इनमें से कम से कम 203,962 मामले 19 अगस्त से 26 अगस्त के सप्ताह में सामने आए। जबकि जून के अंत में, एक साप्ताहिक रिपोर्ट  में  ये संख्या केवल 8500 थी।

PunjabKesari

2020 से लेकर अब तक कुल 46 लाख बच्चों में  संक्रमण की पुष्टि
एएपी के अनुसार, सात दिन में 23 संक्रमित बच्चों ने दम तोड़ दिया। इससे पहले ये आंकड़ा आठ था  संक्रमण से मौतों में बच्चों की हिस्सेदारी 0.1 फीसदी है । रिपोर्ट के अनुसार मार्च 2020 से लेकर अब तक कुल 46 लाख बच्चों में कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई है। एएपी की रिपोर्ट के अनुसार, अमेरिका में कुल मरीजों में से 22.4 फीसदी बच्चे हैं। मार्च 2020 से शुरू हुई महामारी की चपेट में आने वाले बच्चे 14.6 फीसदी है । हैरानी की बात ये है कि महामारी की शुरुआत से ही अमेरिका में संक्रमण के कुल मामलों में दस फीसदी हिस्सेदारी बच्चों की है। बच्चों को स्कूलों में भेजने की चिंताओं के साथ स्वास्थ्य विशेषज्ञ इस बात से सहमत हैं कि संक्रमण को रोकने में मास्क एक प्रभावी उपकरण है।

PunjabKesari
कैलिफोर्निया में कोविड मामले बढ़ने से ICU लगभग भरे
अमेरिका के कैलिफोर्निया राज्य में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले बेतहाशा बढ़ रहे हैं और अस्पतालों के गहन चिकित्सा कक्षों (ICU) में लगभग सभी बिस्तर भर चुके हैं। राज्य के अधिकारियों ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। कैलिफोर्निया में कोरोना वायरस के अत्यधिक संक्रामक स्वरूप के मामले लगातार बढ़ रहे है खासतौर से उन लोगों में संक्रमण के मामले सामने आ रहे हैं जिन्होंने कोविड-19 रोधी टीके की खुराक नहीं ली है।  सामाचार पत्र ‘फ्रेस्नो बी' की खबर के अनुसार, फ्रेस्नो काउंटी और आसपास की काउंटी में अस्पतालों में कोरोना वायरस से संक्रमित और संदिग्ध मरीजों की संख्या चार हफ्ते पहले आए मामलों की तुलना में दोगुनी है। अगर संक्रमण के मामले बढ़ते हैं तो आईसीयू में बिस्तर ही नहीं बचेंगे। गवर्नर गैविन न्यूसम ने मंगलवार को बताया कि कैलिफोर्निया में 12 या उससे अधिक आयु के 80 प्रतिशत से अधिक निवासियों ने कोविड-19 रोधी टीके की कम से कम एक खुराक ले ली है। इसके साथ ही कैलिफोर्निया देश में सर्वोच्च टीकाकरण दर वाले राज्यों में से एक बन गया है। 

 

अमेरिका के आंकड़े भारत के लिए  भयावह चेतावनी
अमेरिका के ये आंकड़े भारत के लिए एक भयावह चेतावनी है। क्योंकि भारत में भी कई राज्यों में स्कूल खोल दिए गए हैं और कई राज्यों में स्कूल खोलने की तैयारी में हैं ।  भारत में  बीते 24 घंटे में कोरोना के 42,618  से अधिक नए केस सामने आए हैं जो 3 सितंबर की तुलना में 6.0% कम हैं। वहीं पिछले एक दिन में 330 कोरोना मरीजों की मौत के बाद मृतकों की संख्या बढ़कर 4,40,225  हो गई है। भारत में अब 4 लाख से अधिक एक्टिव केस हैं। कुछ राज्यों में बढ़ते कोरोना मामलों की वजह से रात का कर्फ्यू और अनिवार्य क्वारंटीन का दौर फिर लौट आया है।

PunjabKesari

 भारत में नए प्रतिबंध लागू
वहीं कुछ खास राज्यों से आने वाले लोगों के लिए आरटी-पीसीआर टेस्ट भी अनिवार्य हो गया है। संभावित तीसरी लहर की आशंका की वजह से कई राज्य सरकारों ने संक्रमण के प्रसार को नियंत्रित करने के लिए नए प्रतिबंध लगा दिए हैं। हाल के हफ्तों में देश के कई हिस्सों में कोरोना को लेकर नए निर्देशों की घोषणा की गई है।  हालांकि पिछले माह देश में कोरोना की दूसरी लहर का कहर कम होने के बाद ज्यादातर राज्यों में लॉकडाउन पाबंदियों में ढील दी गई  थी। अनलॉक के माध्यम से जरूरी गतिविधियों को एक बार फिर बहाल किया जा रहा था।  कई राज्यों में स्कूल खोले जा चुके हैं और कुछ राज्यों में स्कूल-कॉलेजों को खोलने की घोषणा की जा चुकी है ।

PunjabKesari

ब्राजील सरकार ने लगाया कोरोनावैक की लाखों डोज के वितरण पर प्रतिबंध
ब्राजील सरकार ने कोरोना की चीन निर्मित साइनोवैक टीकों की लाखों डोज के वितरण पर प्रतिबंध लगा दिया है क्योंकि इन टीकों की आपूर्ति एक ऐसे कारखाने से की गयी थी, जो नियामक द्वारा अनुमोदित नहीं है। स्वास्थ्य नियामक एजेंसी, अनविसा ने शनिवार को एक बयान में कहा, ‘‘अनविसा ने इस शनिवार को चीन के एक संयंत्र में पैक की गयी कोरोनावैक वैक्सीन की बैच के वितरण पर रोक लगा दी, जिसे ‘आपातकालीन उपयोग अनुमति' नहीं मिली थी।''

 

यह प्रतिबंध कोरोनावैक की 1.21 करोड़ डोज के 25 बैच की देश में आपूर्ति के बाद लगाया गया है। इस बीच, चीन से साइनोवैक वैक्सीन की कुल 90 लाख डोज वाले अन्य 17 बैच यहां भेजे जाने (शिपमेंट) के लिए तैयार किए जा रहे हैं। अनविसा ने तीन से 17 वर्ष के आयु वर्ग के लिए पर्याप्त प्रभावकारिता और सुरक्षा आंकड़ों की कमी के कारण अगस्त के अंत में इस आयु वर्ग के बच्चों में कोरोनावैक शॉट्स के उपयोग पर प्रतिबंध लगा दिया।


फाइजर के टीके से न्यूजीलैंड में महिला की मौत 
न्यूजीलैंड ने सोमवार कोफाइजर के टीके से जुड़ी पहली मौत की पुष्टि  की है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि टीका लगने के बाद एक महिला की मौत का मामला सामने आया है। मेडिकल बोर्ड ने अपनी रिपोर्ट में बताया, महिला की मौत का कारण हृदय में सूजन है, जिसे मायोकार्डिटिस कहते हैं।

 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!