IS में शामिल केरल की 4 महिलाओं को वापस नहीं लाएगी मोदी सरकार, एक बेटी की मां ने लगाई माफी की गुहार

Edited By Seema Sharma,Updated: 13 Jun, 2021 04:43 PM

mother of woman jailed in afghanistan modi govt will forgive her daughter

अफगानिस्तान में इस्लामिक स्टेट के लड़ाके रहे पति की एक हमले में हत्या के बाद वहां की जेल में बंद केरल की निमिशा फ़ातिमा की मां को उम्मीद है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नीत केंद्र सरकार उनकी बेटी को माफ कर देगी और उसे वापस भारत लाएगी। फातिमा की मां...

नेशनल डेस्क: अफगानिस्तान में इस्लामिक स्टेट के लड़ाके रहे पति की एक हमले में हत्या के बाद वहां की जेल में बंद केरल की निमिशा फ़ातिमा की मां को उम्मीद है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नीत केंद्र सरकार उनकी बेटी को माफ कर देगी और उसे वापस भारत लाएगी। फातिमा की मां बिंदू सम्पत ने  कहा कि मैंने सुना है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बहुत दयालु इंसान हैं। मुझे उन पर पूरा भरोसा है। वह मीडिया में उन खबरों पर प्रतिक्रिया दे रही थीं, जिसमें कहा गया है कि केंद्र सरकार उनकी बेटी और तीन अन्य इस्लामिक स्टेट के लड़ाकों की भारतीय मूल की विधवाओं को भारत लाने की इच्छुक नहीं है। ये सभी अभी काबुल की जेल में बंद हैं।

 

सम्पत ने कहा कि इस मुद्दे पर सरकार की तरफ से उन्हें कोई जानकारी नहीं दी गई है और सरकार का इस मामले में इच्छा न दिखाना केंद्र का एक विचार हो सकता है, लेकिन उन्हें लगता है कि सरकार के भीतर अन्य विचार भी हो सकते हैं और वह उस सहारे की तरफ देख रही हैं। उन्होंने कहा कि उन्हें भगवान में विश्वास है और वही उनकी बेटी की वापसी के लिए कुछ न कुछ परिस्थितियां बनाएंगे। सम्पत ने कहा कि वह प्रधानमंत्री मोदी से मिलकर उन्हें इस संबंध में ज्ञापन सौंपना चाहती हैं लेकिन इसमें कोई उनकी मदद नहीं कर रहा है। उन्होंने कहा कि अगर उनकी बेटी की वापसी के लिए सरकार से मदद मांगने के सारे प्रयास विफल हो जाएंगे तो वह कानूनी रास्ते का सहारा लेंगी। उन्होंने सुप्रीम कोर्ट के कुछ वकीलों से मुलाकात की है और उन्होंने कहा है कि कानूनी विकल्प है।

 

निमिशा सम्पत इस्लाम स्वीकार करने से पहले हिंदू थी और बाद में अपना नाम फातिमा कर लिया। उसने इस्लामिक स्टेट के केरल के कथित सदस्य से शादी की और दोनों 19 अन्य लोगों के साथ जून, 2016 में फरार हो गए और अफगानिस्तान में इस्लामिक स्टेट के नियंत्रण वाले हिस्से में पहुंच गए। फातिमा ने वहीं बच्चे को जन्म भी दिया है। फातिमा और तीन अन्य ने अपने पतियों की सुरक्षाबलों के साथ लड़ाई में मौत के बाद अफगानिस्तान सरकार के सामने 2019 में आत्मसमर्पण कर दिया था। उन्होंने संवाददाताओं से कहा कि उस देश की सरकार ने कहा है कि वे इस्लामिक स्टेट से संबंधित मामलों में जेल में बंद लोगों को रिहा करेंगे लेकिन यहां केंद्र सरकार ने प्रतिक्रिया नहीं दी। उन्हें अपनी बेटी के अफगानिस्तान की जेल में होने की जानकारी क़रीब डेढ़ साल पहले मिली थी लेकिन अब तक वापसी को लेकर कुछ हो नहीं पाया। सम्पत ने कहा कि उन्होंने गृह मंत्री अमित शाह को इसके लिए ई-मेल भी किया लेकिन कुछ नहीं हुआ। पिछले साल 15 मार्च को दिल्ली की एक वेबसाइट ने एक वीडियो जारी किया था, जिसमें फातिमा और केरल की तीन अन्य महिलाओं- रफीला, सोनिया सेबास्टियन और मेरिन जैकब ने भारत वापसी की इच्छा जताई थी।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!