सख्त होंगे ट्रैफिक नियम, राज्यसभा में पास हुआ मोटर व्हीकल संशोधन बिल

Edited By Pardeep,Updated: 31 Jul, 2019 09:02 PM

motor vehicle amendment bill passed in rajya sabha

राज्यसभा से मोटर व्हीकल संशोधन बिल वोटिंग के बाद पास कर दिया गया है। बिल के पक्ष में 108 और विपक्ष में 13 वोट पड़े हैं। यह बिल लोकसभा से पहले ही पारित हो चुका है। केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने बिल पास होने पर बधाई दी है। बिल में मोटर व्हीकल एक्ट को...

नई दिल्लीः राज्यसभा से मोटर व्हीकल संशोधन बिल वोटिंग के बाद पास कर दिया गया है। बिल के पक्ष में 108 और विपक्ष में 13 वोट पड़े हैं। यह बिल लोकसभा से पहले ही पारित हो चुका है। केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने बिल पास होने पर बधाई दी है। बिल में मोटर व्हीकल एक्ट को और सख्त बनाने के प्रावधान शामिल हैं। यह विधेयक लोकसभा में पारित हो चुका है लेकिन छपाई की गलती के कारण इसे संशोधन के लिए फिर लोकसभा में भेजा जाएगा।  
PunjabKesari
इसके अलावा ट्रैफिक नियमों को तोड़ने पर ज्यादा जुर्माना लगाने के प्रावधान इस बिल में शामिल हैं। शराब पीकर गाड़ी चलाने पर अब 2 हजार की बजाय 10 हजार रुपए का जुर्माना लगाया जाएगा और थर्ड पार्टी प्रीमियम को जरूरी बनाने को भी इस बिल में शामिल किया गया है। सड़क सुरक्षा से जुड़े कई पहलुओं को इस बिल में जगह दी गई है और अब हिड एंड रन मामले में मौत होने पर 2 लाख रुपए का मुआवजा दिए जाएगा, जो पहले 25 हजार था।
PunjabKesari
बता दें कि केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने इस बिल को पेश किया। दरअसल, देश में हर साल करीब डेढ़ लाख लोगों की सड़क हादसों में मौत हो जाती है। ट्रैफिक नियमों के बावजूद ज्यादातर लोग इनका पालन नहीं कर करते. नतीजा मौत और विकलांगता होती है। ट्रैफिक नियमों का पालन मजबूती से किया जाए, इसके लिए मोटर व्हीकल एक्ट 1988 में बदलाव कर मोटर व्हीकल (संशोधन) बिल 2019 को लोकसभा में पास कर अब राज्यसभा में पेश किया गया है। 
PunjabKesari
गडकरी ने कहा राष्ट्रीय परिवहन नीति को राज्यों पर थोपा नहीं जाएगा। जो राज्य स्वेच्छा से इसे अपना सकेंगे। विधेयक को पिछली लोकसभा में पारित किया गया था, लेकिन राज्यसभा से पारित नहीं हो सकने के कारण नई लोकसभा में विधेयक दोबारा लाना पड़ा। उन्होंने बताया कि पिछली बार जब यह विधेयक लाया गया था 18 राज्यों के परिवहन मंत्रियों की समिति ने इसकी समीक्षा की थी।  उन्होंने कहा कि सरकार गरीबों के हितों को ध्यान में रखते हुए आधुनिक तकनीकी से युक्त सार्वजनिक परिवहन क्षेत्र में वाहनों को लाएगी जिसमें लोग कम किराए पर वातानुकूलित वाहनों में यात्रा कर सकेंगे।

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!