मेट्रो स्टेशनों से घर तक पहुंचने को मिलेगी मोटरसाइकिल टैक्सी!

Edited By Pardeep,Updated: 04 Oct, 2019 05:14 AM

motorcycle taxi will be available to reach home from metro stations

दिल्ली मेट्रो अपने मेट्रो स्टेशनों से लास्ट माइल कनेक्टिविटी की सुविधा के लिए मोटरसाइकिल टैक्सी शुरू करने की तैयारी कर रही है। इससे लोगों को मेट्रो स्टेशनों से कम किराए पर घर तक पहुंचने की सुविधा मिल सकेगी। दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (डीएमआरसी) ने...

नई दिल्ली: दिल्ली मेट्रो अपने मेट्रो स्टेशनों से लास्ट माइल कनेक्टिविटी की सुविधा के लिए मोटरसाइकिल टैक्सी शुरू करने की तैयारी कर रही है। इससे लोगों को मेट्रो स्टेशनों से कम किराए पर घर तक पहुंचने की सुविधा मिल सकेगी। दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (डीएमआरसी) ने राष्ट्रीय राजधानी के सभी मेट्रो स्टेशनों से मोटरसाइकिल टैक्सी शुरू करने का प्रस्ताव दिल्ली सरकार के परिवहन विभाग को दिया है। इसमें  मोटरसाइकिल सवार को एक यात्री को ले जाने की अनुमति होगी।

परिवहन विभाग के सूत्र बताते हैं कि दिल्ली मेट्रो के प्रस्ताव के मुताबिक यह मेट्रो स्टेशनों से दूरदराज तक रहने वाले लोगों के लिए बेहद उपयोगी साबित होगी और लास्ट माइल कनेक्टिविटी के लिए बेहतर विकल्प है। डीएमआरसी के कार्यकारी निदेशक (आपरेशंस) विकास कुमार ने परिवहन आयुक्त को प्रस्ताव भेजते हुए कहा है कि इसके लिए परिवहन विभाग को मोटरसाइकिल को कामर्शियल परमिट देनी होगी। हालांकि परिवहन विभाग ने अब तक मोटरसाइकिल को कामर्शियल परमिट देना शुरू नहीं किया है। 

डीएमआरसी के अनुसार दूरदराज के लोगों को सुविधा देने की मंशा से वर्ष 2018 में दिल्ली मेट्रो लास्ट माइल सर्विसेज लिमिटेड बनायी गई है। इसके तहत दिल्ली मेट्रो ने प्राइवेट आपरेटरों के साथ व्यवस्था कर लोगों को दूरदराज तक पहुंचाने के लिए परिवहन सुविधा का इंतजाम किया है। इसमें एप आधारित कैब सुविधा और भाड़े पर इलेक्ट्रिक स्कूटर उपलब्ध कराने जैसी सुविधा को शामिल किया गया है। दिल्ली मेट्रो ने उबर इंडिया के साथ करार किया है,जिससे मेट्रो स्टेशनों पर कियोस्क खुलेंगे। इन कियोस्क से लोगों को एप आधारित मोटरसाइकिल टैक्सी भी मिल सकेगी। 

डीएमआरसी के प्रस्ताव के मुताबिक उबर ने दिल्ली मेट्रो को प्रस्ताव दिया है कि नोएडा और गुरूग्राम की तरह दिल्ली में मोटरसाइकिल टैक्सी शुरू करना दिल्ली मेट्रो के लिए कारगर साबित होगी। इसे उबर मोटो (मोटरसाइकिल टैक्सी सर्विसेज )के नाम से चलाने का प्रस्ताव दिया गया है। लेकिन उबर मोटो शुरू करने के पहले मोटरसाइकिल को कामर्शियल परमिट लेनी होगी। जबकि अभी तक दिल्ली सरकार ने मोटरसाइकिल के लिए कामर्शियल लाइसेंस देने का प्रावधान नहीं किया है। हालांकि केंद्र सरकार ने मोटरसाइकिल को कामर्शियल परमिट देने का प्रावधान कर दिया है। 

दिल्ली मेट्रो ने मोटरसाइकिल टैक्सी के गिनाए 4 फायदे 
डीएमआरसी ने मोटरसाइकिल टैक्सी चलाने के चार फायदे गिनाए हैं। डीएमआरसी ने अपने प्रस्ताव में कहा है कि इससे परिवहन व्यवस्था बेहतर होगी और सड़कों पर लगने वाला जाम कम होगा। मोटरसाइकिल के लिए पार्किंग कम जगह में हो जाएगी। पीक आवर्स में यात्रियों को शीघ्र परिवहन सुविधा मिल सकेगी। इसके अलावा गंतव्य स्थल तक पहुंचने के लिए प्रत्येक यात्री को कम किराया देनी होगी। इसे ध्यान में रखकर डीएमआरसी ने दिल्ली सरकार को मोटरसाइकिल टैक्सी को परमिट जारी करने को कहा है,ताकि यात्रियों को सस्ती सुविधा उपलब्ध कराई जा सके। 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!