बजट के दौरान लोकसभा में हुई हूटिंग, सांसदों ने लगाए 'मोदी-मोदी' और 'जोड़ो-जोड़ो, भारत जोड़ो' के नारे

Edited By Yaspal,Updated: 01 Feb, 2023 03:59 PM

mps raised slogans of  modi modi  and  jodo jodo bharat jodo

कांग्रेस की ‘भारत जोड़ो यात्रा' का उत्साह बुधवार को लोकसभा में भी देखने को मिला। केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण जब वर्ष 2023-24 का बजट भाषण पढ़ रही थीं तो सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) सदस्यों के ‘मोदी, मोदी' नारे का जवाब, कांग्रेस...

नई दिल्लीः कांग्रेस की ‘भारत जोड़ो यात्रा' का उत्साह बुधवार को लोकसभा में भी देखने को मिला । केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण जब वर्ष 2023-24 का बजट भाषण पढ़ रही थीं तो सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) सदस्यों के ‘मोदी, मोदी' नारे का जवाब, कांग्रेस सांसदों ने ‘जोड़ो-जोड़ो, भारत जोड़ो' नारे से दिया। निचले सदन में वित्त मंत्री सीतारमण ने बजट भाषण के दौरान जब मध्यम वर्ग और नौकरीपेशा लोगों को कर मोर्चे पर राहत की घोषणाएं की तब भाजपा सदस्यों ने कुछ देर तक मेजें थपथपायी और ‘मोदी, मोदी' के नारे लगाए। इसके बाद कांग्रेस सदस्यों ने ‘जोड़ो जोड़ो- भारत जोड़ो' का नारा लगाया। इससे पहले, बजट भाषण शुरू होने के कुछ देर बाद जब कांग्रेस नेता राहुल गांधी सदन में आए तो उनके साथ सदन में प्रवेश करने वाले पार्टी सांसदों ने ‘भारत जोड़ो' के नारे लगाए।

गौरतलब है कि कांग्रेस नेता राहुल गांधी करीब पांच महीने की भारत जोड़ो यात्रा पूरी करने के बाद पहली बार संसद पहुंचे थे। लोकसभा में एक घंटा 25 मिनट के बजट भाषण के दौरान वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अगले साल होने वाले आम चुनाव से पहले अपने पूर्ण बजट में मध्यम वर्ग और नौकरीपेशा लोगों को कर मोर्चे पर राहत देने, विशेष रूप से कमजोर जनजातीय समूहों की सामाजिक-आर्थिक स्थिति में सुधार के लिए एक योजना शुरू करने, कृषि क्षेत्र के विकास, महिलाओं, अनुसूचित जातियों, पिछड़े वर्गो के विकास के लिये घोषणाएं की । सीतारमण के बजट भाषण का सत्तारूढ़ दल के सदस्यों ने 100 से अधिक बार मेजें थपथपाकर स्वागत किया। सदन में मौजूद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी कई बार मेज थपथपाकर घोषणाओं का स्वागत किया।

आयकर संबंधी बजटीय प्रस्तावों की घोषणा करने से पहले सीतारमण ने कहा कि अब वह बजट भाषण के उस खंड में आती हैं जिसका सभी लोग इंतजार कर रहे हैं। इसके बाद वित्त मंत्री ने मध्यम वर्ग और नौकरीपेशा लोगों को कर मोर्चे पर राहत की घोषणा करते हुए कहा कि इसमें नई कर व्यवस्था के तहत सात लाख रुपये तक की आय पर अब कोई कर नहीं लगेगा। इसके अलावा पहली बार नई कर व्यवस्था के तहत भी मानक कटौती के लाभ का प्रस्ताव किया गया है। कर राहत की घोषणाओं का बीजू जनता दल के पिनाकी मिश्रा सहित कुछ अन्य विपक्षी नेताओं ने मेज थपथपाकर स्वागत किया।

बजट भाषण में सीतारमण जब प्रदूषण फैलाने वाले पुराने वाहनों को बदलकर नए वाहन लाने संबंधी उल्लेख कर रही थी तो उन्होंने पुराने ‘पोल्यूटिंग व्हीकल' बदलने के स्थान पर गलती से ‘पॉलिटिकल' व्हीकल पढ़ दिया। हालांकि, उन्होंने इसे तुरंत सुधार दिया। सीतारमण के बजट भाषण के दौरान लोकसभा की दर्शक दीर्घा में बैठी उनकी पुत्री एवं रिश्तेदार उन्हें बड़े ध्यान से देख रहे थे। नरेन्द्र मोदी सरकार के वर्तमान शासन का यह अंतिम पूर्ण बजट होने के कारण लोकसभा की दर्शक दीर्घाएं पूरी तरह भरी हुई थीं। इन लोगों में निर्मला सीतारमण की पुत्री वांग्मयी परकाला और उनके कई रिश्तेदार भी थे। निचले सदन में बजट भाषण के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह, अमित शाह, नितिन गडकरी, नरेंद्र सिंह तोमर, धर्मेन्द्र प्रधान सहित अनेक केंद्रीय मंत्री एवं सांसद मौजूद थे।

लोकसभा में कांग्रेस की वरिष्ठ नेता सोनिया गांधी, नेशनल कांफ्रेंस के नेता फारूक अब्दुल्ला, द्रमुक नेता दयानिधि मारन, कनिमोई, लोकसभा में कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी, राकांपा नेता सुप्रिया सुले, तृणमूल कांग्रेस नेता सुदीप बंदोपाध्याय, जदयू नेता राजीव रंजन सिंह आदि मौजूद थे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जब सदन में आए तब भाजपा सांसदों ने मेज थपथपाकर उनका स्वागत किया और ‘भारत माता की जय' के नारे लगाए।

सुर्ख लाल रंग की सिल्क की साड़ी पहने सीतारमण वित्त वर्ष 2023-24 का बजट पेश करने के लिए बीते दो वर्षों की तरह, बुधवार को बही-खाते के समान पारंपरिक लाल रंग के बैग में टैबलेट लेकर संसद भवन पहुंचीं। डिजिटल स्वरूप में बजट को अपने भीतर समेटे इस लाल रंग के कपड़े के ऊपर सुनहरे रंग का राष्ट्रीय प्रतीक-चिह्न अशोक स्तंभ भी अंकित था। बजट भाषण समाप्त होने के बाद प्रधानमंत्री मोदी सत्ता पक्ष की ओर दूसरी कतार में मौजूद वित्त मंत्री सीतारमण के पास गए और अच्छा बजट पेश करने के लिए उन्हें बधाई दी  कई केंद्रीय मंत्रियों एवं सांसदों को सीतारमण के पास जाकर बधाई देते देखा गया।

 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!