उद्योगपति मुकेश अंबानी को मिली Z प्लस सिक्योरिटी, 58 कमांडो हर वक्त सुरक्षा में रहेंगे तैनात

Edited By rajesh kumar,Updated: 30 Sep, 2022 12:38 AM

mukesh ambani got z plus security

केंद्रीय गृह मंत्रालय ने देश के बड़े उद्योगपति मुकेश अंबानी की सुरक्षा बढ़ाने का फैसला लिया है। मुकेश अंबानी को अब Z प्लस कैटेगरी की सुरक्षा दी जाएगी। मुकेश अंबानी को पहले से ही Z कैटेगरी की सुरक्षा मिली हुई थी, जिसे बढ़ाकर अब Z प्लस कर दिया गया है।

नेशनल डेस्क: केंद्रीय गृह मंत्रालय ने देश के बड़े उद्योगपति मुकेश अंबानी की सुरक्षा बढ़ाने का फैसला लिया है। मुकेश अंबानी को अब Z प्लस कैटेगरी की सुरक्षा दी जाएगी। मुकेश अंबानी को पहले से ही Z कैटेगरी की सुरक्षा मिली हुई थी, जिसे बढ़ाकर अब Z प्लस कर दिया गया है। मुकेश अंबानी पर खतरा बढ़ने की खुफिया एजेंसी की रिपोर्ट के बाद यह फैसला किया गया। अब उनकी सुरक्षा में कुल 58 कमांडो तैनात होंगे। इनमें 10 NSG के कमांडो शामिल होंगे। 

सिक्योरिटी पर आने वाले खर्च का भुगतान मुकेश अंबानी करेंगे। यह खर्च 40 से 45 लाख रुपए महीना होगा। बता दें कि, मुकेश अंबानी की सिक्योरिटी ऐसे समय में बढ़ाई गई है, जब पिछले साल उनके घर एंटीलिया के बाहर एक संदिग्ध कार मिली थी, जिसमें जिलेटिन की 20 छड़ें पाई गई थीं। इसके अलावा उन्हें धमकी भरे कॉल भी मिलते रहे हैं। रिपोर्ट्स के मुताबिक कई दिनों से अंबानी की सिक्योरिटी बढ़ाने को लेकर केंद्र सरकार विचार कर रही थी।  

58 कमांडो करेंगे अंबानी की सिक्योरिटी
CRPF के करीब 58 कमांडो मुकेश अंबानी और उनके परिवार की सिक्योरिटी में 24 घंटे तैनात रहेंगे। ये कमांडो जर्मनी में बनी हेकलर एंड कोच MP5 सब मशीन गन समेत कई आधुनिक हथियारों से लैस रहते हैं। इस गन से एक मिनट में 800 राउंड गोलियां दागी जा सकती हैं। बता दें कि Z+ सिक्योरिटी भारत में VVIP की सबसे हाई लेवल की सुरक्षा है, इसके तहत 6 सेंट्रल सिक्योरिटी लेवल होते हैं। पहले से ही अंबानी की सिक्योरिटी में राउंड द क्लॉक ट्रेंड 6 ड्राइवर होते हैं।

क्या है Z+ सुरक्षा?
भारत में सुरक्षा का उच्चतम स्तर SPG है। SPG की सुरक्षा प्रधानमंत्री को मिलती है। Z+ सुरक्षा के उच्चतम स्तर में दूसरे नंबर पर है। 55 सुरक्षाकर्मी हर वक्त सुरक्षा के लिए तैनात रहते हैं। इनमें 10 NSG के कमांडो होते हैं। NSG का हर कमांडो मार्शल आर्ट्स में एक्सपर्ट होता है। उसे बिना हथियार के भी कैसे लड़ना है इसकी ट्रेनिंग दी जाती है। Z+ कैटेगरी की सुरक्षा गृह मंत्री अमित शाह, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, केंद्रीय वित्त मंत्री और अन्य गणमान्य व्यक्तियों को दी गई है।

Related Story

Pakistan

137/8

20.0

England

138/5

19.0

England win by 5 wickets

RR 6.85
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!