मुखर्जी ने RSS को सच का आईना दिखाया, मोदी को राजधर्म की याद दिलाई: कांग्रेस

Edited By Punjab Kesari,Updated: 07 Jun, 2018 11:30 PM

mukherjee showed the mirror of truth to rss

पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी के आरएसएस मुख्यालय में संबोधन के बाद कांग्रेस ने संघ और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर जमकर निशाना साधा और कहा कि मुखर्जी ने संघ को ‘सच का आईना’ दिखाया एवं नरेंद्र मोदी सरकार को ‘राजधर्म’ की याद दिलाई। पार्टी के मुख्य...

नई दिल्ली: पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी के आरएसएस मुख्यालय में संबोधन के बाद कांग्रेस ने संघ और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर जमकर निशाना साधा और कहा कि मुखर्जी ने संघ को ‘सच का आईना’ दिखाया एवं नरेंद्र मोदी सरकार को ‘राजधर्म’ की याद दिलाई। पार्टी के मुख्य प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने कहा,‘पूर्व राष्ट्रपति का आरएसएस मुख्यालय का दौरा बड़ी चर्चा का विषय बन गया था। देश की विविधता और बहुलता में विश्वास करने वाले ङ्क्षचता व्यक्त कर रहे थे। लेकिन आज मुखर्जी ने आरएसएस को सच का आईना दिखाया।

मुखर्जी ने मोदी सरकार को सिखाया राजधर्म
 उन्होंने कहा कि मुखर्जी ने वर्तमान मोदी सरकार को ‘राजधर्म’ की याद दिलाई। उन्होंने बताया कि मोदी सरकार हमारी विविधता, गैर-हिंसा, बहुसंस्कृतिवाद और विचारों को आत्मसात करे। उन्होंने विशेष रूप से प्रधानमंत्री को याद दिलाया कि लोगों की खुशी में ही राजा का सुख है, उनका कल्याण ही उसका कल्याण है । कांग्रेस नेता ने सवाल किया कि क्या आरएसएस मुखर्जी की नसीहत को सुनने और मानने के लिए तैयार है? क्या वह अपने भीतर परिवर्तन के लिए तैयार है? क्या आरएसएस बहुलवाद, सहनशीलता, अहिंसा, धर्मनिरपेक्षता और विविधता के मूल्यों को स्वीकारने को तैयार है?

आरएसएस का आजादी की लड़ाई में कोई योगदान नहीं
मुखर्जी द्वारा अतिथि पुस्तिका में आरएसएस के संस्थापक हेडगेवार को ‘भारत मां का महान सपूत’ बताने के बारे में सुरजेवाला ने कहा कि व्यक्ति अगर कोई औपचारिकता के लिए कहता है तो उसे ज्यादा महत्व नहीं दिया जाना चाहिए, बल्कि जो बातें उन्होंने भाषण में कही हैं, वो अहम हैं। सुरजेवाला ने स्वतंत्रता संग्राम से जुड़े कुछ वाकयों का जिक्र करते हुए दावा किया कि आरएसएस का भारत की आजादी की लड़ाई में कोई योगदान नहीं है।

भारत की आत्मा बहुलतावाद और सहिष्णुता में बसती है
इससे पहले ‘राष्ट्र, राष्ट्रवाद और देशप्रेम’ के बारे में आरएसएस मुख्यालय में अपने विचार साझा करते हुए पूर्व राष्ट्रपति एवं कांग्रेस के वरिष्ठ नेता रह चुके प्रणब मुखर्जी ने कहा कि भारत की आत्मा ‘बहुलतावाद एवं सहिष्णुता’ में बसती है। मुखर्जी ने आरएसएस कार्यकर्ताओं को सम्बोधित करते हुए कहा कि भारत में हम अपनी ताकत सहिष्णुता से प्राप्त करते हैं और बहुलवाद का सम्मान करते हैं। हम अपनी विविधता का उत्सव मनाते हैं।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!