मुंबई हमले के मास्टरमाइंड जकीउर रहमान लखवी को 15 साल की सजा, पढ़ें दिनभर की बड़ी खबरें

Edited By rajesh kumar,Updated: 08 Jan, 2021 08:22 PM

mumbai attack mastermind zakiur rehman lakhvi sentenced to 15 years

मुंबई हमले के मुख्य साजिशकर्ता एवं आतंकी संगठन लश्कर-ए-तैयबा के कमांडर जकीउर रहमान लखवी को 15 साल की सजा सुनाई गई है। लखवी वर्ष 2015 से ही मुंबई हमले के मामले में जमानत पर था। इसी बीच सरकार ओर किसान संगठनों के प्रतिनिधियों के बीच तीन कृषि कानूनों को...

नेशनल डेस्क: मुंबई हमले के मुख्य साजिशकर्ता एवं आतंकी संगठन लश्कर-ए-तैयबा के कमांडर जकीउर रहमान लखवी को 15 साल की सजा सुनाई गई है। लखवी वर्ष 2015 से ही मुंबई हमले के मामले में जमानत पर था। इसी बीच सरकार ओर किसान संगठनों के प्रतिनिधियों के बीच तीन कृषि कानूनों को लेकर शुक्रवार को आठवें दौर की वार्ता बेनतीजा संपन्न हो हो गई। अगली बैठक 15 जनवरी को हो सकती है। इसके अलावा, कोरोना वैक्सीन को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार को राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ अहम बैठक करेंगे।

पढ़ें दिनभर की 10 बड़ी खबरें

मुंबई हमले के मास्टरमाइंड लखवी को 15 साल की सजा

मुंबई हमले के मुख्य साजिशकर्ता एवं आतंकी संगठन लश्कर-ए-तैयबा के कमांडर जकीउर रहमान लखवी को 15 साल की सजा सुनाई गई है। संयुक्त राष्ट्र से आतंकवादी घोषित लखवी वर्ष 2015 से ही मुंबई हमले के मामले में जमानत पर था और पंजाब सूबे के आतंकवाद निरोधक विभाग ने उसे आतंकवाद का वित्तपोषण करने के आरोप में गिरफ्तार किया था। देश में खुलेआम घूम रहे आतंकवादियों पर शिकंजा कसने के लिए इस्लामाबाद पर पड़ रहे अंतरराष्ट्रीय दबाव में यह कदम उठाया गया था।

सरकार और किसान संगठनों की बैठक खत्म
सरकार ओर किसान संगठनों के प्रतिनिधियों के बीच तीन कृषि कानूनों को लेकर शुक्रवार को आठवें दौर की वार्ता बेनतीजा संपन्न हो हो गई। सूत्रों के मुताबिक अगली बैठक 15 जनवरी को हो सकती है। तीनों कृषि कानूनों को निरस्त करने की अपनी मांग पर अड़े किसान नेताओं ने शुक्रवार को सरकार से दो टूक कहा कि उनकी ‘‘घर वापसी'' तभी होगी जब वह इन कानूनों को वापस लेगी। सरकार ने कानूनों को पूरी तरह से निरस्त करने की मांग खारिज करते हुए इसके विवादास्पद बिन्दुओं तक चर्चा सीमित रखने पर जोर दिया।

पीएम मोदी सोमवार को मुख्यमंत्रियों के साथ करेंगे बैठक
कोरोना वैक्सीन को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार को राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ अहम बैठक करेंगे। यह बैठक शाम 4 बजे होगी। सूत्रों ने यह जानकारी दी। कोरोना टीकाकरण से पहले की यह बैठक बेहद अहम होगी। इसमें सभी राज्यों के टीकाकरण की तैयारियों को लेकर समीक्षा की जा सकती है। बता दें कि देश की दो स्वदेशी वैक्सीन सीरम इंस्टीट्यूट की कोविशील्ड और भारत बायोटेक की कोवैक्सीन को DCGI ने आपातकाल इस्तेमाल की अनुमति दे दी है।

छह राज्यों में बर्ड फ्लू की पुष्टि, दिल्ली में 16 पक्षियों की आकस्मिक मौत
केन्द्र सरकार ने शुक्रवार को कहा कि अब तक केरल, राजस्थान, मध्य प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा और गुजरात में बर्ड फ्लू की पुष्टि हो चुकी है। सरकार ने इन छह राज्यों को कार्य योजना के अनुसार इस बीमारी पर काबू पाने का निर्देश दिया है। दिल्ली के हस्तसाल विलेज के डीडीए पार्क में भी 16 पक्षियों की आकस्मिक मौत की खबर मिली है और नमूनों को जांच के लिये प्रयोगशाला भेज दिया गया है।  

अब आर्मी स्टाफ ऑनलाइन खरीद सकेंगे कीमती सामान
रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने सीएसडी कैंटीन के जरिए वाशिंग मशीन, माइक्रोवेव ओवन, फ्रिज, एयर कंडिशनर, टीवी और लैपटॉप समेत कीमती समानों की ऑनलाइन ब्रिकी के लिये शुक्रवार को एक पोर्टल लांच किया। सिंह ने ट्विटर पर लिखा, पोर्टल से लगभग 45 लाख सीएसडी (कैंटीन स्टोर्स डिपार्टमेंट) लाभार्थी घर बैठके एएफडी-1 सामान खरीद सकेंगे। एएफडी-1 श्रेणी में उपरोक्त सामानों के अलावा एयर प्यूरीफायर, होम थियेटर, मोबाइल फोन इत्यादि कीमती सामान आते हैं।

40 हजार जनसभाओं के अभियान का आगाज होगा
भाजपा अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा शनिवार को पश्चिम बंगाल के पूर्वी बर्धमान जिले से पार्टी के ‘‘एक मुट्ठी चावल संग्रह'' अभियान की शुरुआत करेंगे और इसके बाद वह एक किसान परिवार के घर दोपहर का भोजन भी करेंगे। भाजपा के राष्ट्रीय मीडिया प्रभारी अनिल बलूनी ने एक बयान में शुक्रवार को यह जानकारी दी। नड्डा एकदिवसीय दौरे पर शनिवार प्रात: 11 बजे बर्धमान पहुंचेंगे। इस दौरान वह एक रोड शो करेंगे और पार्टी की कोर कमिटी की बैठक को संबोधित भी करेंगे।

उम्मीद है कि अगली बैठक में हल निकलेगा
किसान संगठनों और सरकार के बीच आठवें दौर की बातचीत दोनों पक्षों के अपने-अपने रुख पर अड़े रहने के कारण शुक्रवार को फिर बेनतीजा रही। दोनों पक्ष हालांकि 15 जनवरी को फिर बातचीत करने पर राजी हो गए। बैठक शुरू होने से पहले कुछ किसान नेताओं ने कहा कि वे अपना आंदोलन जारी रखेंगे और सरकार ने तीनों कृषि सुधार कानूनों को वापस नहीं लिया तो वे 26 जनवरी को ट्रैक्टर रैली निकालेंगे। दूसरी तरफ सरकार ने साफ कहा है कि कानूनों को वापस लेना संभव नहीं है।

कृषि कानूनों को वापस लेने के अलावा कोई दूसरा समाधान नहीं
कांग्रेस ने किसान संगठनों और सरकार के बीच नए दौर की बातचीत की पृष्ठभूमि में शुक्रवार को कहा कि तीनों केंद्रीय कृषि कानूनों को वापस लिया जाना ही इस मुद्दे का समाधान है क्योंकि इसके अलावा कोई दूसरा समाधान नहीं है। पार्टी ने तीन केंद्रीय कृषि कानूनों के खिलाफ आंदोलन कर रहे किसानों के समर्थन में सोशल मीडिया अभियान भी चलाया जिसके तहत पार्टी के वरिष्ठ नेताओं ने लोगों से किसान आंदोलन के पक्ष में आवाज बुलंद करने की अपील की।

एयर इंडिया की महिला पायलट भरेंगी दुनिया की सबसे लंबी उड़ान
एयर इंडिया की महिला पायलटों की एक टीम दुनिया के सबसे लंबे हवाई रूट पर विमान उड़ाते हुए नॉर्थ पोल को फतेह करने जा रही है। महिला पायलटों की यह टीम सैन फ्रैंसिस्को से बेंगलुरू के बीच 16 हजार किलोमीटर का सफर तय करते हुए 9 जनवरी को यह कारनामा करेंगी। एयर इंडिया के अधिकारियों ने बताया, ''नॉर्थ पोल से विमान उड़ाना बेहद चुनौतीपूर्ण होता है और एयरलाइंस कंपनियां इस रूट पर अपने सबसे अच्छे और अनुभवी पायलट्स को भेजती हैं।

ब्रिटेन और भारत के बीच उड़ाने दोबारा हुईं शुरू
ब्रिटेन से भारत के लिए सीमित संख्या में यात्री उड़ानों का परिचालन 16 दिनों तक स्थगित रहने के बाद शुक्रवार से दोबारा बहाल कर दिया गया। दोनों देशों के बीच उड़ानें ब्रिटेन में कोरोना वायरस का नया प्रकार (स्ट्रेन) मिलने के बाद रोक दी गई थी। जेनस्ट्रिंग डायग्नोस्टिक सेंटर की संस्थापक गौरी अग्रवाल ने बताया कि लंदन से पहला विमान (उड़ान संख्या एआई112) को शुक्रवार को 256 यात्रियों के साथ दिल्ली पहुंचा।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!