नरसिम्हा राव से की गयी थीं बोस की अस्थियों के DNA जांच की मांग

Edited By ,Updated: 23 Jan, 2016 07:59 PM

narasimha rao had been seeking dna testing of bones

नेताजी सुभाष चंद्र बोस के पौत्र आशीष सी राय ने वर्ष 1995 में तत्कालीन प्रधानमंत्री पी वी नरसिम्हा राव को पत्र लिखकर जापान के रेनकोजी मंदिर में रखी अस्थियों की डीएनए जांच कराने की मांग की थी ताकि ...

नई दिल्ली: नेताजी सुभाष चंद्र बोस के पौत्र आशीष सी राय ने वर्ष 1995 में तत्कालीन प्रधानमंत्री पी वी नरसिम्हा राव को पत्र लिखकर जापान के रेनकोजी मंदिर में रखी अस्थियों की डीएनए जांच कराने की मांग की थी ताकि इस बात पता चल सके कि ये अस्थियां नेताजी की हैं या नहीं। राय का यह पत्र उन गोपनीय कागजात में शामिल है जिन्हें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज यहां आम जनता के लिए जारी किया।  

 
राय के 21 फरवरी 1995 को लिखे इस पत्र में राव से अपील की गयी थी नेताजी की मौत हवाई दुर्घटना में हुयी थी या नहीं इसका पता लगाने का एक मात्र रास्ता जापान के रेनकोजी मंदिर में रखी अस्थियों का डीएनए परीक्षण कराना है। प्रधानमंत्री कार्यालय को ही लिखे एक अन्य पत्र में राय ने सरकार को नेताजी के मामले में उनके परिवार के किसी एक व्यक्ति को ही अधिकृत करने या उसे मुख्य वक्ता मानने के लिए आगाह किया था। 
 
उसी वर्ष लिखे पत्र में कहा गया था कि यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि नेताजी के परिजनों में उनके बारे में मतभेद है और नेताजी के बारे में कोई भी फैसला करने से पहले विरोधी विचार रखने वाले लोगों से भी संपर्क किया जाना चाहिए। राय ने यह सुझाव भी दिया था कि राजनीतिक दल फारवर्ड ब्लाक को रेनकोजी मंदिर में रखी अस्थियां भारत लाने के लिए पश्चिम बंगाल के तत्कालीन मुख्यमंत्री ज्योति बसु राजी कर सकते हैं और इसके लिए आजाद ङ्क्षहद फौज की सेनानी रही डा. लक्ष्मी सहगल की सेवाएं ली जा सकती हैं। उल्लेखनीय है कि नेताजी की बेटी अनिता बोस ने भी कहा है कि उनके पिता की मृत्यु का सच जानने के लिए रेनकोजी मंदिर में रखी अस्थियों का डीएनए परीक्षण कराया जाना चाहिए। उन्होंने इसी सप्ताह एक अंग्रेजी दैनिक को दिए साक्षात्कार में कहा कि इसके लिए भारत सरकार और जापान सरकार को कदम उठाना चाहिए। मोदी ने आज नेताजी के परिजनों की मौजूदगी में यहां एक सौ गोपनीय फाइलों को सार्वजनिक किया।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!