भारत और मॉरीशस के रिश्ते समय की कसौटी पर खरे उतरे: मोदी

Edited By Punjab Kesari,Updated: 27 May, 2017 06:08 PM

narendra modi  india  mauritius  metro express

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज कहा कि भारत और मॉरीशस के रिश्ते समय की कसौटी पर खरे उतरे हैं और मारीशस के प्रधानमंत्री प्रविंद कुमार जगन्नाथ की भारत यात्रा से इन संबंधों की गहराई का पता चलता है।

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज कहा कि भारत और मॉरीशस के रिश्ते समय की कसौटी पर खरे उतरे हैं और मारीशस के प्रधानमंत्री प्रविंद कुमार जगन्नाथ की भारत यात्रा से इन संबंधों की गहराई का पता चलता है। मोदी ने यहां संयुक्त संवाददाता सम्मेलन में कहा कि भारत और मारीशस के रिश्ते समय की कसौटी पर खरे उतरे हैं। मारीशस के प्रधानमंत्री के साथ उनकी बातचीत काफी उपयोगी रही। उन्होंने कहा कि आज की बातचीत से दोनों देशों के संबंध नई ऊंंचाई पर पहुंचे हैं। पचास करोड़ डॉलर के समझौते से मॉरीशस में प्राथमिकता वाली परियोजनाओं के कार्यान्वयन में मदद मिलेगी। 

उन्होंने कहा कि यह समझौता उसके विकास के प्रति भारत की प्रतिबद्धता को प्रदर्शित करता है और इससे वहां की सभी परियोजनाओं का समय पर कार्यान्वयन हो सकेगा। उन्होंने कहा कि द्विपक्षीय समुद्री सुरक्षा समझौते से दोनों देशों के बीच सबंध और मजबूत होंगे। दोनों पक्षों के बीच इस बात पर सहमति हुई है कि आर्थिक अवसरों को बढ़ाने को लिए ङ्क्षहद महासागर में पारम्परिक और गैर पारम्परिक खतरों के बेहतर प्रबंधन आवश्यक है। उन्होंने कहा कि दोनों देशों के बीच पर्यटन और जन सपर्क बढ़ाने के लिए भी बातचीत हुई है। 

मॉरीशस के प्रधानमंत्री ने उनका और उनके प्रतिनिधिमंडल के स्वागत के लिए भारत सरकार और मोदी का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि भारत उनके पूर्वजों की धरती है। देानों देशों के बीच समुद्री क्षेत्र के लिए आज हुए समझौते से तस्करी और अवैध गतिविधियों को रोकने में मदद मिलेगी। जगन्नाथ ने कहा कि इस बात पर भी सहमति व्यक्त की गई कि दोनों देश अपनी क्षेत्रीय अखंडता पर किसी तरह का समझौता नहीं करेंगे। उन्होंने आशा व्यक्त की कि मेट्रो एक्सप्रेस के लिए सहयोग आर्थिक विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा। उन्होंने दोनों देशों के बीच शिक्षा, प्रशिक्षण और शोध के क्षेत्र में दीर्घकालिक सहयोग का भी विशेष रूप से उल्लेख किया।  

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!