Corona Virus: जनता कर्फ्यू... तैयार हैं दिल्ली वाले

Edited By Anil dev,Updated: 21 Mar, 2020 09:58 AM

narendra modi corona virus facebook whatsapp twitter

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीरवार की रात राष्ट्र के नाम अपने संबोधन में लोगों से कोरोना वायरस महामारी को रोकने में सहयोग की अपील की। उन्होंने आगामी 22 मार्च रविवार को जनता कर्फ्यू के तौर पर मनाने की घोषणा की। इसमें लोगों से अपील की गई कि वह सुबह 7...

नई दिल्ली,(नवोदय टाइम्स): प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीरवार की रात राष्ट्र के नाम अपने संबोधन में लोगों से कोरोना वायरस महामारी को रोकने में सहयोग की अपील की। उन्होंने आगामी 22 मार्च रविवार को जनता कर्फ्यू के तौर पर मनाने की घोषणा की। इसमें लोगों से अपील की गई कि वह सुबह 7 बजे से रात 9 बजे तक अपने घरों में रहे। प्रधानमंत्री की इस अपील के बाद राजधानी में लोग घर पर बैठकर ही अपना काम करते नजर आ रहे हैं। वहीं जनता की ओर से फेसबुक, व्हाट्सएप, ट्विटर जैसे तमाम सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर संदेश जारी कर लोगों से अपील की जा रही है कि वह इसे सफ ल बनाएं। 
 

घर से ही कर रहा हूं काम
अशोक नगर निवासी अमित राजपूत कहते हैं मुझे कई जगह अपने काम के सिलसिले में जाना होता है। मगर अब नहीं जा रहा हूं। सभी काम घर पर बैठ कर रहा हूं। जितने फोन से हो रहे हैं वो फोन से कर रहा हूं जो नहीं हो सकता वो नहीं करता। रविवार को भी मोदीजी की अपील पर पूरा अमल करूंगा। जिससे इस महामारी से दूर रह सके। 

टिकट कैंसल कराकर बैठा हूं घर
शाहदरा निवासी सार्थक कहते हैं कि मुझ काम के सिलसिले में लखनऊ जाना था। तीन महीने पहले ही टिकट बुक करा ली। अब जो हालत हैं, उसको देखते हुए मैं अपनी टिकट कैंसल करा कर घर पर ही बैठा हूं।  गाड़ी से जाना भी कैंसल कर दिया है। 

चांदनी चौक मार्केट रहेगा बंद
दिल्ली हिन्दुस्तानी मर्कन्टाइल एसोसिएशन की रोकथाम के लिए शुक्रवार को एक बैठक हुई। बैठक मेें चांदनी चौक के विभिन्न कटरों, मार्किट के प्रधान,महामंत्री ने भाग लिया। चर्चा के बाद निर्णय लिया गया कि कोरोना वायरस से बचाव हेतु चांदनी चौक का समस्त कपड़ा व्यापार शनिवार 21 मार्च से 24 मार्च तक बंद रहेगा। हिन्दुस्तानी मर्कन्टाइल एसोसिएशन के प्रधान अरूण सिंहानियां,महामंत्री मुकेश सचदेवा ने अपील की है कि 21 से 24 मार्च तक अपना कारोबार/ दुकान बंद रखने का कष्ट करेंं।

नमाज में जनता कर्फ्यू को सफल बनाने का किया आह्वान 
:यमुनापार की मस्जिदों में शुक्रवार को जुमे की नमाज में 22 मार्च को होने वाले जनता कर्फ्यू को सफल बनाने का आह्वान किया गया। रविवार शाम को पांच बजे के बाद वह डॉक्टर का हौसला बढ़ाने के संदेश लिखी पतंगों को उड़ाएंगे। फर्ज नमाज अदा करते ही लोग अपने घरों को चले गए। इससे पहले कोरोना से बचाव के तरीके बताए गए। नमाज के बाद कोरोना के खात्मे के लिए दुआएं हुईं। बहुत सी मस्जिदों में मास्क भी वितरित किए गए। इमामों ने कहा कि डॉक्टर, सरकार और जो अधिकारी इस वायरस को रोकने के लिए काम कर रहे हैं, उनकी सलामती के लिए दुआएं करें और अपने अपने तरीके से उनका हौसला बढ़ाएं।  

जनता कर्फ्यू पर संघ भी मोदी के साथ
आरएसएस ने भी पीएम नरेंद्र मोदी के जनता कर्फ्यू का पूरा समर्थन किया है। संघ ने पीएम की अपील पर सभी  स्वयंसेवकों से कोरोना से निपटने की चुनौती में अपना योगदान देने और लोगों में इसके लिए जागरुकता लाने को कहा है। सरकार्यवाह सुरेश (भैय्याजी) जोशी ने अपने बयान में  कहा  कि चुनौती का सामना करने के लिए  प्रधानमंत्री ने राष्ट्र के नाम जो आवाह्न किया है, राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ इन सभी प्रयासों का समर्थन करता है।

ऑटो-टैक्सी वाले भी जनता कर्फ्यू का करेंगे पालन
राजधानी दिल्ली की सड़कों पर चलने वाले हजारो ऑटो-टैक्सी वाले भी रविवार 22 मार्च को जनता कर्फ्यू का पालन करेंगे। यानी कि ऑटो-टैक्सी चालकों ने उपरोक्त दिन अपने वाहन सड़क पर न निकालने की घोषणा की है। कोरोना वायरस के मद्देनजर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा जनता कर्फ्यू में देशवासियों को शामिल होने की अपील के बाद सभी वर्ग के लोगों ने इसका समर्थन किया है। 

जनता कर्फ्यू को व्यापारियों का समर्थन
चेम्बर ऑफ ट्रेड एंड इंडस्ट्री (सीटीआई) ने  22 मार्च को दिल्ली व्यापार बंद का ऐलान किया है। संयोजक बृजेश गोयल और महासचिव विष्णु भार्गव और रमेश आहूजा ने बताया, प्रधानमंत्री मोदी के जनता कर्फ्यू के आह्वान के समर्थन में  हमने दिल्ली व्यापार बंद का निर्णय लिया है। रविवार को पुरानी दिल्ली के अलावा अधिकांश बाजार जैसे गांधीनगर, कृष्णा नगर , करोल बाग , कमला नगर, रोहिणी , पीतमपुरा आदि खुले रहते हैं ,हमने सभी व्यापारियों से बात करके ये निर्णय लिया है कि 22 मार्च को सभी छोटे-बड़े बाजार बंद रहेंगे। इसके साथ ही सभी 28 औद्योगिक क्षेत्रों की लगभग 5 लाख फैक्ट्रियां और होटल , रेस्त्रां , ट्रांसपोर्ट आदि भी बंद रहेंगे।

कूड़ा उठाने वाली गाड़ी जनता कर्फ्यू के बारे में बताएगी
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आह्वान पर 22 मार्च को होने वाली जनता कर्फ्यू के पालन करने के लिए उत्तरी दिल्ली नगर निगम की कूड़ा उठाने वाली गाडिय़ों का सहारा लेगी। इस गाड़ी के लाउडस्पीकर से जन-जन तक जनता कफ्र्यू के पालन करने की सूचना दी जाएगी। उत्तरी दिल्ली के महापौर अवतार सिंह ने शुक्रवार को उत्तरी  निगम की आयुक्त वर्षा जोशी को आदेश दिया कि कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए कूड़ा उठाने वाली गाडिय़ों पर जनता कफ्र्यू का पालन करने के निर्देश का प्रचार किया जाए।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!